undefined

यूपी में ऐसे युवाओं को अपनी उपलब्धियों का पाठ पढ़ाएगी कांग्रेस

यूपी में ऐसे युवाओं को अपनी उपलब्धियों का पाठ पढ़ाएगी कांग्रेस
X

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में खोई जमीन पाने के लिए कांग्रेस पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी और कांग्रेस की उपलब्धियों से युवाओं को जोड़ने का प्रयास कर रही है। याद रहे कि एक समय युवा ही कांग्रेस की ताकत रहे हैं। कांग्रेस महासचिव और दल की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा के निर्देश पर 13-14 सितम्बर को आयोजित होने वाली इस ऑनलाइन सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के जरिये पार्टी युवा मतदाताओं को कांग्रेस की विचारधारा से जोड़ने की मुहीम चलेगी। कांग्रेस के प्रदेश मीडिया संयोजक ललन कुमार ने कहा कि प्रतियोगिता में 16 से 22 साल तक के युवा इसमें प्रतिभाग कर सकते हैं। प्रतियोगिता के लिये अब तक साढ़े पांच लाख अभ्यर्थियों ने पंजीयन करा चुके हैं। सभी आनुषांगिक संगठन इसके जरिए 20 से 22 लाख युवाओं को इस प्रतियोगिता से जोड़ेंगे।

ललन कुमार ने बताया कि प्रदेश के हर जिला स्तर पर इन प्रतियोगिताओं में अभ्यर्थियों को 30 मिनट में 60 वस्तुनिष्ठ सवालों के साथ प्रतियोगिता में राजीव गांधी के कार्यकाल के दौरान उनके द्वारा किये गये कार्यों खासकर कम्प्यूटर क्रांति, पंचायती राज व्यवस्था तथा अन्य उपलब्धियों से जुड़े सवालों के जरिए कांग्रेस की उपलब्धियों से जोडने का इरादा है। प्रतियोगिता में देश के स्वतंत्रता संग्राम, आजादी के बाद हुए आर्थिक और औद्योगिक विकास, देश में तरक्की से जुड़ी मुख्य क्रांतियों, खाद्य सुरक्षा कानून, मनेरगा तथा ऐसी अन्य तमाम प्रगतिशील योजनाओं, पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी द्वारा किये गए विकास कार्यों, भारत में विज्ञान और तकनीकी का विकास, भारत में कला तथा साहित्य का विकास जैसे मुद्दों पर सवाल पूछे जाएंगे। उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राओं के ज्ञान की परखने के साथ उनसे जुडाव चाहती है। ललन कुमार ने कहा कि पार्टी नेता राहुल गांधी युवाओं को आगे बढ़ाना चाहते हैं। देश में युवा निराशा के दौर से गुजर रहा है। भाजपा सरकार की खराब नीतियों के कारण नौजवानों को अपना भविष्य अंधकारमय नजर आ रहा है।

इस प्रतियोगिता में इनाम के तौर पर कुल 80 लैपटॉप, 80 टैबलेट, 80 मोबाइल फोन और 500-500 रुपये के 750 रीचार्ज कूपन मिलेंगे। प्रतियोगिता में जिलास्तर पर प्रथम पुरस्कार लैपटॉप, द्वितीय पुरस्कार मोबाइल फोन और तृतीय पुरस्कार टैबलेट के अलावा साथ सांत्वना पुरस्कार के तौर पर कूपन दिए जायेंगे। कांग्रेस प्रियंका के नेतृत्व में अपनी खोयी जमीन हासिल करने की कोशिश में जुटी पार्टी संगठन में युवाओं पर विशेष ध्यान दे रही है।

Next Story