undefined

हॉकी टीम सेमीफाइनल में हारी, कांस्य के लिए उम्मीदें कायम

तीसरे क्वार्टर तक भारत और बेल्जियम का स्कोर 2-2 की बराबरी तक रहा लेकिन चौथे क्वार्टर में बेल्जियम ने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन करते हुए एक के बाद एक पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किए और इस क्वार्टर में मैच को अपनी ओर खींच लिया।

हॉकी टीम सेमीफाइनल में हारी, कांस्य के लिए उम्मीदें कायम
X

टोक्यो। चार दशक बाद ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद बेल्जियम के खिलाफ मैच में भारत की टीम की लगातार गलतियों की वजह से बेल्जियम को एक दर्जन से अधिक पेनाल्टी कॉर्नर मिले जोकि भारत के लिए भारी साबित हुए। हालांकि अभी भी भारतीय टीम पदक की रेस से बाहर नहीं हुई है। अभी भी भारतीय टीम के पास कांस्य पदक जीतने का मौका है।

मैच में बेल्जियम के स्टार खिलाड़ी एलेग्जेंडर हेनड्रिक्स ने हैट्रिक लगाकर अपनी टीम को ओलंपिक के फाइनल तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई। मैच में भारत के खिलाफ बेल्जियम ने पहला गोल महज 70 सेकेंड के भीतर लगा दिया था। हालांकि मंदीप और हरमनप्रती ने भारत की वापसी कराई और भारत को 2-1 से बढ़त दिलाई। लेकिन इस बढ़क को भारतीय टीम बरकरार नहीं रख सकी और हेनड्रिक्स ने टूर्नामेंट में 13 वां गोल दाग कर स्कोर को 2-2 से बराबरी पर ला दिया। तीसरे क्वार्टर तक भारत और बेल्जियम का स्कोर 2-2 की बराबरी तक रहा लेकिन चौथे क्वार्टर में बेल्जियम ने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन करते हुए एक के बाद एक पेनाल्टी कॉर्नर हासिल किए और इस क्वार्टर में मैच को अपनी ओर खींच लिया। जब मैच में 11 मिनट का समय बचा था तो हेनड्रिक्स ने पेनाल्टी कॉर्नर के जरिए अपनी टीम को बढ़त दिलाई और अपनी हैट्रिक पूरी की। इसके बाद बेल्जियम ने अपने स्कोर को और आगे बढ़ाया और अंतिम पांचवे मिनट में चौथा गोल जबकि आखिरी मिनट में पांचवा गोल दागकर मैच को 5-2 से जीत लिया। वहीं भारत के लिए ओलंपिक में गोल्ड जीतने का सपना टूट गया, हालांकि कांस्य पदक की उम्मीद अभी भी बरकरार है। भारतीय टीम 5 अगस्त को कांस्य पदक के लिए मैदान में उतरेगी।

इस बीच टोक्यो ओलंपिक के 11वें दिन धाविका दुती चंद महिलाओं की 200 मीटर रेस में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाईं। वहीं महिला हॉकी टीम ने आस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है।डिस्कस थ्रो में कमलप्रीत कौर मेडल जीतने से चूक गईं। वह छठे स्थान पर रहीं। फौआद मिर्जा ने घुड़सवारी में फाइनल में प्रवेश कर लिया है। निशानेबाजी में एश्वर्य प्रताप सिंह औ संजीव राजपूत फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे। इससे पहले 10वां दिन भारत के शानदार रहा, जिसमें शटलर पीवी सिंधु ने देश के लिए ब्रॉज मेडल जीता। वहीं चार दशक बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम ओलंपिक के सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रही। इससे पहले कल तीरंदाजी में अतनु दास को प्री-क्वार्टरफाइनल में जापानी आर्चर से हार का सामना करना पड़ा जबकि बॉक्सिंग में पदक की बड़ी उम्मीद अमित पंघाल का सफर राउंड ऑफ 16 में ही समाप्त हो गया।

युवा भारतीय कुश्ती पहलवान सोनम मलिक अपने पहले ही मुकाबले में मंगोलिया की बोलोर्तुया खुरेलखू से हार गईं। 62 किलोग्राम की कैटेगरी में आज हुए अपने पहले मुकाबले में सोनम और बोलोर्तुया ने 2-2 का बराबर स्कोर किया लेकिन बावजूद इसके सोनम को मैच में हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद सोशल मीडिया पर इसको लेकर फैंस ने सवाल करने खड़े कर दिए कि आखिर स्कोर बराबरी का होने के बाद भी सोनम को मैच में हार का सामना क्यों करना पड़ा।

Next Story