Top
undefined

अनूठा होगा यूपी का फिल्म सिटी, योगी ने की सिने हस्तियों से वार्ता

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिल्‍म निर्माताओं से लंबी वार्ता के बाद यूपी की प्रस्‍तावित फिल्‍मसिटी का ब्‍लू प्रिंट साझा किया। उन्‍होंने बताया कि ग्रेटर नोएडा की एक हजार एकड़ जमीन पर देश की सबसे खूबसूरत फिल्‍म सिटी का निर्माण होगा।

अनूठा होगा यूपी का फिल्म सिटी, योगी ने की सिने हस्तियों से वार्ता
X

लखनऊ । मंगलवार को हुई बैठक में तमाम सिनेमा जगत की हस्तियों के बीच सीएम योगी ने कहा कि फिल्‍म सिटी क्षेत्र शानदार कनेक्टिविटी से लैस होने के साथ-साथ एक समर्पित इंफोटेनमेंट जोन होगा। यमुना एक्‍सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह द्वारा दिए गए प्रजेंटेशन के बाद फिल्‍म निर्माताओं के साथ बैठक में सीएम ने फिल्‍म निर्माताओं से कहा कि एक हजार एकड़ पर आकार लेने वाली यह फिल्‍म सिटी रेल, सड़क और हवाई सेवाओं से जुड़ी होगी।

अधिकारियों ने बताया कि सीएम योगी द्वारा फिल्‍म सिटी के एलान के चार दिन के अंदर सरकार ने किस तेजी से काम करते हुए योजना के लिए जमीन

चिह्नित कर ली है। प्रजेंटेशन से फिल्‍म निर्माता काफी उत्‍साहित नज़र आए। इसके मुताबिक यमुना एक्‍सप्रेस वे पर सेक्‍टर 21 में फिल्‍म सिटी की योजना आकार लेगी। एक हजार एकड़ जमीन में से 220 एकड़ जमीन व्‍यावसायिक गतिविधियों के लिए आरक्षित की जाएगी। सीएम योगी ने बताया कि फिल्‍म सिटी के लोकेशन से जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट करीब छह किलोमीटर की दूरी पर है। यह एयरपोर्ट 2023 से शुरू होने वाला है। यह क्षेत्र एक अंतरराष्‍ट्रीय इलेक्‍ट्रानिक शहर और वैश्विक वित्‍तीय केंद्र भी बनेगा।

सीएम ने कहा,'हम फिल्‍म सिटी में एक सर्मपित इंफोटेनमेंट जोन विकसित करेंगे।' उन्‍होंने जोड़ा कि सरकार मौजूदा समय में ओटीटी और मीडिया स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जैसे नए चलन से पूरी तरह वाकिफ है। 'इसी वजह से हम इस जोन में विश्‍व स्‍तरीय, उच्‍च क्षमता वाला डाटा सेंटर, प्री और पोस्‍ट प्रोडक्‍शन की सभी आधारभूत संरचनाओं के साथ प्रोसेसिंग लैब, वीएफएक्‍स और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर की डिजिटल तकनीकी सुविधाएं उपलब्‍ध कराएंगे।' उन्‍होंने कहा,'हमारे पास लोकेशन, सांस्‍कृतिक विविधता और श्रमशक्ति है और अब अत्‍याधुनिक सुविधाओं से लैस एक फिल्‍म सिटी भी होगी।'

Next Story