undefined

एसजीपीजीआई में आज से ओपीडी शुरू, कोविड 19 गाइडलाइंस की शर्तें होंगी लागू

संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट में उत्तर प्रदेश के कोने-कोने से प्रतिदिन हजारों मरीज आते हैं। कोविड-19 के चलते ओपीडी, मार्च से बंद चल रही है ऐसे में मरीजों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। अनलॉक-4 में सरकार ने मरीजों की दिक्कतों को देखते हुए और कोरोना पॉजिटिव केसेस में कमी के बाद संजय गांधी पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट की ओपीडी खोलने का फैसला किया है। यह ओपीडी संस्थान की नवीन ओपीडी में है। ओपीडी में उन्हीं मरीजों को देखा जाएगा। जिन्हें डॉक्टर बुलाएंगे। रोजाना 10 नए मरीज और 5 पुराने मरीज देखे जाएंगे। ट्रॉमा 2 की ओपीडी जनरल हॉस्पिटल में चलेगी। पीजीआई के सीएमएस डॉ. अमित अग्रवाल ने कोरोना संक्रमण के चलते ओपीडी का कार्यक्रम जारी कर दिया है जो संस्थान के सभी विभागाध्यक्ष को भेज दिया है।

कहा, ओपीडी में हर विभाग के 2 सीनियर रेजिडेंट और एक डॉक्टर मौजूद रहेगा। मरीज को संस्थान में आने से पहले फोन पर सलाह लेनी होगी। प्रवक्ता ने बताया कि ओपीडी में दिखाने के लिए मरीजों को ई ओपीडी की तर्ज पर पहले फोन पर सलाह लेनी होगी। ओपीडी के पुराने नम्बरों पर बात करके मरीज डॉक्टर से बीमारी के बारे में बात करेंगे। जहां तक संभव होगा डॉक्टर, मरीज को दवाई फोन पर बता देंगे।

ओपीडी में बुलाये बगैर काम ना चलने पर मरीज को पीजीआई बुलाकर डॉक्टर देखेंगे। पीजीआई में डॉक्टर की सलाह पर मरीज को ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। उसके बाद ही संस्थान द्वारा उस मरीज को पीजीआई में दिखाने की तारीख दी जाएगी। नियत तारीख पर ओपीडी आने वाले मरीजों को डॉक्टर देखेंगे। वहीं जिन मरीज़ों का ऑपरेशन होना अति आवश्यक होगा उन मरीजों की पहले कोरोना जांच (आरटीपीसीर) होगी। कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव होने के बाद ओपीडी में प्रवेश मिलेगा।

Next Story