undefined

दिन दहाड़े पूर्व प्रधान की नृशंस हत्या

धारदार हथियार से वार, चीख सुन दौड़ा था मजदूर, एक आरोपी हिरासत में

दिन दहाड़े पूर्व प्रधान की नृशंस हत्या
X

कानपुर देहात में सिकंदरा थाना क्षेत्र के सरदारपुर के पास खेत में बुधवार सुबह दिन दहाड़े पूर्व प्रधान और क्षेत्र पंचायत सदस्य रह चुके राजेश कटियार ;50द्ध उर्फ मिस्टर की भूमि विवाद चेहरे, गर्दन पर धारदार हथियार से वार कर हत्या कर दी गई। एसपी बीबीजीटीएस मूर्ति समेत आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। फोरेंसिक टीम ने घटना स्थल से साक्ष्य जुटाए। डाॅग स्क्वायड से हत्यारोपी की तलाश की गई। मिले सुराग के आधार पर पुलिस एक आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। नंदना गांव के पूर्व प्रधान राजेश कटियार ;50द्ध उर्फ मिस्टर के मुगल रोड किनारे सरदारपुर के पास खेत हैं। बुधवार सुबह 10 बजे के करीब वह फार्म हाउस से निकल कर खेत की तरफ गए। इसके कुछ देर बाद ही खेत से निकले चक रोड व खेत के बीच मेड पर खून से लथपथ उनका शव मिला। चेहरे, गर्दन पर धारदार हथियार से वार के निशान मिले। मृतक गांव के बाहर फार्म हाउस बनाकर परिवार से अलग रहता था। दिन दहाड़े हुई हत्या की जानकारी पर सिकंदरा, राजपुर, सट्टी समेत कई थानों का पुलिस फोर्स जा पहुंचा। इसी बीच क्षेत्र के काफी संख्या में लोग एकत्र हो गए। पूर्व प्रधान की हत्या की जानकारी पर एसपी बीबीजीटीएस मूर्ति, एएसपी राजेश पांडेय भी मौके पर पहुंचे। डाॅग स्क्वायड के साथ फोरेंसिक टीम बुलाई गई। डाॅग स्क्वायड के माध्यम से पुलिस ने हत्यारोपी के सुराग तलाशे। खेत के आस पास मौजूद लोगों ने पुलिस को बताया कि खेत में एंगल लगाने को लेकर रमाकांत व राजेश के बीच घटना से कुछ देर पहले कहासुनी हो रही थी। इसके बाद ही राजेश का शव खेत में पड़ा मिला। इधर जब पुलिस ने लोगों से खेत मालिक के बारे में जानकारी करनी चाही।

इसी बीच भीड़ से अलग हटकर रमाकांत भागने लगा। इस पर पुलिस ने उसे पकड़ लिया। माहौल न बिगड़े, इस पर पुलिस उसे सिकंदरा थाने लेकर चली गई। एसपी बीबीजीटीएस मूर्ति ने बताया कि कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने रमाकांत द्वारा दो बार फावड़े से वार कर हत्या किए जाने की बात कही है। परिजनों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। राजेश कटियार के बड़े भाई रामप्रकाश ने पुलिस को बताया कि राजेश के फार्म हाउस के सामने आम रास्ते के बाद नंदना गांव निवासी रमाकांत कटियार का पांच बीघा खेत है। बुधवार को रमाकांत अपने खेत की मेड पर लोहे के एंगल गाड़ने के लिए मेड़ पर गड्ढा खोद रहा था। जिसका राजेश कटियार ने विरोध किया तभी दोनों में विवाद हो गया। आरोप है कि इस दौरान रमाकांत ने फावड़ा से गर्दन में प्रहार कर राजेश की हत्या कर दी। पूर्व प्रधान का खेत में शव मिलने पर जिले से डाॅग स्क्वाड बुलाया गया। खेत में पड़े शव को सूंघकर डाॅग मृतक के फार्म हाउस के बाहर तक चक्कर लगाता रहा। इसके बाद वह एक बार चकरोड की तरफ बढ़ा। भीड़ अधिक होने पर वह भीड़ के बीच गया। मगर हत्यारोपी तक नहीं पहुंच सका और कई बार वह भटका। इससे पहले ही पुलिस प्रत्यक्षदर्शियों द्वारा बताई गई घटना को लेकर आरोपी रमाकांत को हिरासत में ले चुकी थी। सिकंदरा कस्बे के पटेल चैक पर 20 वर्ष पहले जूता चप्पल विक्रेता सट्टी थाना के बहेरी निवासी सुभाष कटियार की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हत्याकांड के मामले में नंदना के राजेश कटियार की खिलाफ सिकंदरा थाना में हत्या का मुकदमा दर्ज हुआ था। इसके अलावा थाने में कई अन्य मुकदमें भी दर्ज बताए गए हैं। एसपी ने बताया कि मृतक के ऊपर कई आपराधिक मामले दर्ज हैं।

मृतक राजेश कटियार नंदना पंचायत से दो बार प्रधान रहा है। इसके अलावा एक बार बीडीसी सदस्य भी निर्वाचित हो चुका है। ग्रामीणों ने बताया कि वर्ष 2001 से 2005 तक व 2006 से 2011 तक राजेश प्रधान रहे। उनके क्षेत्र में लोगों के बीच अच्छी पकड़ भी थी। मृतक राजेश की पत्नी व बच्चे कानपुर में रहते है। हत्या के बाद परिवार को लोगों को जानकारी दी गई। परिजनों के आने में देर हो रही थी। इस बीच पुलिस शव पोस्टमार्टम के लिए भेजने लगी। इस पर कुछ लोग विरोध पर उतर आए। लोगों ने पत्नी व बच्चों के आने के बाद ही शव उठाने की बात कही। माहौल न बिगड़े, इस पर पुलिस भी उनकी बात पर राजी हुई। दोपहर करीब दो बजे पत्नी व बच्चों के आने के बाद शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। राजेश के फार्म हाउस पर काम करने वाले मजदूर झल्लर उर्फ झल्लू ने ग्रामीणों व पुलिस को बताया कि उसके मालिक जब फार्म हाउस से बाहर गए, तो वह बर्तन धोने लगा था। इसके कुछ देर बाद खेत से चीखने की आवाज आई। जब वह बाहर निकल भागा, तो देखा कि मालिक राजेश से कुछ लोग विवाद कर रहे थे। एक के हाथ में फावड़ा था। उसने लोगों के बारे में बताया कि वह उन्हें जानता नहीं है।

Next Story