Top
undefined

सडकों पर उतरे किसान, हर तरफ लगा जाम

भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने रामपुर तिराहे पर सरकार को चेतायाः किसानों के सब्र का इम्तहान ना ले सरकार

मुजफ्फरनगर। किसानों द्वारा आज अपनी मांगों को लेकर लगाए गए किसान कफ्र्यू का शहर में तो कोई बडा असर नहीं है, लेकिन जिले के तमाम हाईवे और प्रमुख मार्गों पर किसानों का कब्जा है। भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत रामपुर तिराहे पर पहुुंच गए हैं। इसके अलावा जिले में दस स्थानों पर जाम के चलते यातायात ठप्प हो कर रह गया है। राकेश टिकैत ने रोहाना और मंसूरपुर में नावला कोठी पहुंच कर किसानों को संबोधित किया।

भाकियू समेत तमाम किसान संगठनों द्वारा आज भारत बंद के आहवान के चलते जिले में तमाम मुख्य मार्गों पर भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रास्ते जाम कर दिए। मुजफ्फरनगर में रामपुर तिराहे पर भारतीय किसान यूनियन के साथ आम आदमी पार्टी का किसान कफ्र्यू का समर्थन किया। इस मौके पर किसानों के बीच पहुंचे भाकियू के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि किसान अपनी जायज मांग को लेकर देश भर में सडकों पर हैं। सरकार ने कृषि विधेयक लाने से पूर्व किसान संगठनों से बातचीत तक करना जरूरी नहीं समझा। उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए कि न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी सुनिश्चित करने वाला विधेयक भी लागू करे ताकि किसानों को मुनाफाखोरों के हाथोें से लुटने से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि मंडियों का अस्तित्व बचाना भी सरकार की जिम्मेदारी है। बडी कंपनियां किसानों की जमीन पर कब्जा करने की तैयारी कर रही हैं। ऐसा हुआ तो किसान बर्बाद हो जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के सब्र की परीक्षा ना ले।

मंसूरपुर में एनएच 58 भारतीय किसान यूनियन ने नावला कोठी के पास जाम लगाया। इस मौके पर भारी पुलिस फोर्स मौजूद रही। किसान कफ्र्यू के दौरान नावला कोठी हाईवे पर किसान बैठे। किसानों ने कृषि विधेयकों को लेकर कडा रोष जताते हुए कहा कि सरकार ने इसे वापस नहीं लिया तो आरपार की जंग की जाएगी। चरथावल में हिंडन चैकी,बिरालसी चैकी तथा चरथावल कस्बा तीनों स्थानों पर किसान संगठनो का चक्का जाम रहा। किसानों ने पुरकाजी के फलोदा मे भी लगाया जाम, सैंकडो किसान हाईवे पर बैठे और सरकार की नीतियों की आलोचना की।

शाहपुर में भी किसानों में कृषि जिलों के खिलाफ गुस्सा दिखाई दिया जिसको लेकर किसानों ने आज किसान कर्फ्यू के चलते शाहपुर के मेन चैधरी चरण सिंह चैक पर चक्का जाम किया। खतौली में भारतीय किसान संगठन के जिला अध्यक्ष दीपक सोम के नेतृत्व में कृषि बिल के विरोध में खतौली - बुढाना रोड पर थाना रतनपुरी पर धरना शुरू कर रास्ता जाम कर दिया। बुढ़ाना में मेरठ करनाल हाईवे पर में भारतीय किसान यूनियन का धरना प्रदर्शन जाम के रूप में चला। भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने मेरठ करनाल हाईवे के चारों रास्ते पर वाहन खड़े कर जाम लगाया।भाकियू तहसील अध्यक्ष अनुज बालियान के साथ किसानों ने मेरठ करनाल के बायवाला हाईवे किया जाम चक्का जाम होने के बाद वहां यातयात ठप्प रहा। भारतीय किसान यूनियन के तहसील अध्यक्ष विकास शर्मा व चरथावल नगर अध्यक्ष अभिषेक बंसल के नेतृत्व में हजारों की संख्या में काफिले के साथ किसानों का एक बड़ा जत्था चरथावल रोहाना तिराहे पर जाम लगाने पहुंचा।

भाकियू तथा दूसरे संगठनों के समर्थ से प्रदर्शनों के चलते दस स्थानों पर जाम का ऐलान भाकियू ने किया था। रामपुर तिराहे पर खुद भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत मोर्चा संभाल रहे हैं। इसके अलावा नेशनल हाईवे 58 पर मंसूरपुर और पुरकाजी में किसानों द्वारा चक्का जाम की शुरू कर दिया गर्या है। जिले में पुरकाजी ब्लाक हाइवे फलौदा कट, चरथावल ब्लाक रोहाना हाइवे, बघरा ब्लाक लालूखेडी स्टैण्ड, बुढाना ब्लाक बायवाला, शाहपुर ब्लाक पुलिस चोकी शाहपुर, जानसठ ब्लाक मीरापुर बायपास मोंटी तिराहा, मोरना ब्लाक चैधरी चरण सिंह चैक, सदर ब्लाक व नगर मुजफ्फरनगर टीम रामपुर तिराहा, खतौली ब्लाॅक नावला कोठी हाईवे, मेरठ करनाल रोड फुगाना परओमपाल मलिक के नेतृत्व में जाम लगाया जा रहा है।

Next Story