Top
undefined

योगी बाबा की झोली में सबको मुफ्त वैक्सीन, किसानों को मुफ्त पानी, मजदूरों को काम के घंटों के हिसाब से मजदूरी

किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये दिया जाएगा। किसानों को रियायती दाम पर लोन देने का ऐलान किया गया है। पिपराइच और मुंडेरवा की नई चीनी मिलों में 27 हजार मेगावाॅट क्षमता का संयंत्र स्थापित, गन्ने के रस से सीधे इथेनाॅल बनाने वाली पिपराइच पहली चीनी मिल होगी।

योगी बाबा की झोली में  सबको मुफ्त वैक्सीन, किसानों को मुफ्त पानी, मजदूरों को काम के घंटों के हिसाब से मजदूरी
X

नई दिल्ली। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ सरकार का पांचवा व अंतिम 5,50,270 करोड़ का बजट पेश किया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि कोरोना टीकाकरण के लिए 50 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं, जबकि आयुष्मान भारत के लिए 13 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं। प्रदेश के पीपीपी माॅडल से मेडिकल काॅलेज बनाए जा रहे हैं। किसानों को मुफ्त पानी, मजदूरों को काम के घंटे के हिसाब से भुगतान करने के लिए भी बजट में व्यवस्था की गई है।

यूपी सरकार द्वारा आज पेश किया गया बजट युवाओं, किसानों और महिलाओं पर केंद्रित है। यह पहला मौका है, जब बजट पूरी तरह 'पेपरलेस' है। बजट 'उत्तर प्रदेश सरकार का बजट' ऐप पर उपलब्ध है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड भी किया जा सकता है। राज्य की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलियन डाॅलर इकोनाॅमी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।उन्होंने कहा कि 2020-21 का बजट युवाओं और रोजगारों को समर्पित है। कर्मचारियों के वेतन और पेंशन का भुगतान किया गया। प्रदेश की हर महिला को सुरक्षा दे रहे हैं। अपराधियों पर सरकार कठोर कार्रवाई कर रही है। योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार इस कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट विधानसभा में पेश कर रही है। प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना सदन में यूपी का बजट पेश कर रहे हैं। यह यूपी के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा बजट है। वित्त मंत्री ने सदन में 5,50,270 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। यूपी सरकार का यह बजट युवाओं, किसानों व महिलाओं पर केंद्रित है। इससे पहले सोमवार सुबह सीएम आवास पर योगी अदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यूपी बजट 2021-22 को मंजूरी दी गई।

प्रदेश सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए वित्तीय वर्ष 2021-22 से आत्मनिर्भर कृषक समन्वित विकास योजना संचालित की जाएगी। इस योजना के लिए 100 करोड़ रुपये प्रस्तावित किए गए हैं। मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के लिए अंतर्गत 600 करोड़ रुपये बजट की व्यवस्था की गई है। किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा देने के लिए 700 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था की गई है। रियायती दरों पर किसानों को फसली )ण उपलब्ध कराने के लिए 400 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। सुरेश खन्ना ने कहा कि प्रदेश में अधिक उत्पादक वाली फसलों को चिन्हित किया जाएगा। ब्लाॅक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना की जाएगी, इसके लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये दिया जाएगा। किसानों को रियायती दाम पर लोन देने का ऐलान किया गया है। पिपराइच और मुंडेरवा की नई चीनी मिलों में 27 हजार मेगावाॅट क्षमता का संयंत्र स्थापित, गन्ने के रस से सीधे इथेनाॅल बनाने वाली पिपराइच पहली चीनी मिल होगी।

प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के लिए वर्ष 2021-22 के लिए 15 हजार सोलर पंपों की स्थापना का लक्ष्य निर्धारित किया है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए 1492 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। वित्त मंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के लिए 1107 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। गोरखपुर एक्सप्रेस-वे के लिए 750 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। सुरेश खन्ना ने कहा कानपुर मेट्रो रेल परियोजना की अनुमोदित लागत 11,076 करोड़ रूपये है। वित्तीय वर्ष 2021-2022 के बजट में परियोजना हेतु 597 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक सेक्शन आईआईटी कानपुर से मोतीझील पर ट्रायल रन प्रारम्भ करने की लक्षित तिथि है। उत्तर प्रदेश सरकार ने मेरठ में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाने का एलान किया है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में ओपन जिम बनाए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश में आॅपरेशनल एयरपोर्ट्स की संख्या 4 से बढ़कर 7 हो गई। जनपद अयोध्या में निर्माणाधीन एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा अयोध्या होगा इस हेतु 101 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित। जेवर एयरपोर्ट में हवाई पट्टियों की संख्या दो से बढ़ाकर छह करने का निर्णय लिया गया है। इस परियोजना हेतु 2000 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है। कुशीनगर एयरपोर्ट को केन्द्र सरकार द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित है। इस प्रकार राज्य में शीघ्र ही 4 अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर व गौतमबु(नगर में होंगे। अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद व श्रावस्ती एयरपोर्ट का विकास लगभग पूर्ण हो गया है तथा चित्रकूट तथा सोनभद्र एयरपोर्ट मार्च, 2021 तक पूर्ण होंगे।

अयोध्या स्थित सूर्यकुण्ड के विकास सहित अयोध्या नगरी के सर्वांगीण विकास की योजना हेतु वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट 140 करोड़ रुपये की व्यवस्था का प्रस्ताव। लखनऊ में राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल के निर्माण हेतु 50 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित। वित्त मंत्री ने कहा- उत्तर प्रदेश में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की जा रही है। पेयजल योजना के लिए 15000 करोड रुपए के बजट की व्यवस्था। 2022 तक शहर और गांवों के घर-घर तक नल से पानी पहुंचाया जाएगा। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि कोरोना टीकाकरण के लिए 50 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं, जबकि आयुष्मान भारत के लिए 13 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं। प्रदेश के पीपीपी माॅडल से मेडिकल काॅलेज बनाए जा रहे हैं। सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि प्रतियोगी परीक्षाओं को युवाओं को मुफ्त कोचिंग दी जा रही है, इसके लिए छात्र-छात्राओं को टैबलेट भी दिए जाएंगेष बेरोजगार युवाओं की काउंसलिंग की जा रही है, अभी तक 52 हजार युवाओं को इसका लाभ मिला है।

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य है। सड़क हादसे में मरने वाले किसानों को पांच लाख की आर्थिक मदद दी गई। वित्त मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अभ्योदय योजना शुरू की गई। हर घर में जल, बिजली और बैंकिंग की सुविधा मिलेगी। महिला सुरक्षा के लिए लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं। दो नई योजनाओं की शुरुआत करते हुए कन्या कुपोषण योजना में100 करोड़ और महिला सामथ्र्य योजना 200 करोड़ का प्रावधान किया गया है। सुरेश खन्ना ने कहा- 20 लाख मजदूरों को 1-1 लाख की मदद की गई। यूपी में कानून व्यवस्था में सुधार हुआ। प्रदेश में व्यापार आसान होगा। 2021-2022 का बजट प्रदेश के सम्रग विकास को समपर्ति होगा।

वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने कहा- कोरोना संकट में सभी कोरोना वाॅरियर्स ने डटकर मुकाबला किया। हार तब होती है जब मान लिया जाता है और जीत तब होती है जब ठान लिया जाता है। वित्तमंत्री ने आगे कहा कि कोरोना संकट काल में भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में सभी कर्मचारियों को समय पर वेतन का भुगतान किया गया।

Next Story