Top
undefined

रेहडी पटरी वालों से वाता्र में पीएम मोदी दिखे अभिभूत

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उत्तर प्रदेश के रेहडी पटरी वालों व छोटे दुकानदारों से बातचीत कर उन्हें देशी अर्थव्यवस्था का बडा हिस्सा बताया।

रेहडी पटरी वालों से वाता्र में पीएम मोदी दिखे अभिभूत
X

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की सुबह वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उत्तर प्रदेश के रेहडी पटरी वालों व छोटे दुकानदारों से बातचीत कर उन्हें देशी अर्थव्यवस्था का बडा हिस्सा बताया। इस दौरान वाराणसी के एक मोमोज विक्रेता अरविंद मौर्य के आइडडिए को पसंद करते हुए उन्होंने अरविंद से सीखने की अपील की।

देश भर के पटरी ठेली वालों से बातचीत के दौरान मोदी ने वाराणसी के कबीरनगर में मोमोज विेक्रेता अरविंद मौर्य से मोमोज बनाने का तरीका पूछा। इस दौरान अरविंद ने स्वनिधि योजना से मिल रह ेलाभ के बारे में बताया। उसने यह भी बताय कि जो भी व्यक्ति सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए और मास्क लगाकर उनके यहां मोमोज लेने आता है उसे एक मोमोज अपनी तरफ से मुफ्त देते हैं। पीएम मोदी ने उनके इस आइडिए की खूब तारीफ की और कहा कि सभी को अरविंद से सीखना चाहिए। मोदी ने कहा कि मैं कई बार बनारस आया लेकिन मुझे तो किसी ने मोमोज नहीं खिलाया। इस पर अरविंद ने कहा कि अगली बार आप आएंगे तो हम उसी तरह आपको मोमोज खिलाएंगे।

वेंडरों के साथ इस वर्चुअल संवाद के बाद मोदी ने कहा कि स्वनिधि योजना से सबको एक खुशी भी है, एक आश्चर्य भी है। पहले नौकरी वालों को लोन लेने के लिए बैंकों के चक्कर लगाने होते थे, गरीब आदमी बैंक के भीतर जाने का भी नहीं सोच सकता था। लेकिन आज बैंक खुद चलकर आ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन आत्मनिर्भर भारत के लिए महत्वपूर्ण दिन है। कठिन से कठिन परिस्थितियों का मुकाबला ये देश कैसे करता है, आज का दिन इसका साक्षी है। कोरोना संकट ने जब दुनिया पर हमला किया, तब भारत के गरीबों को लेकर तमाम आकांक्षा व्यक्त की जा रही थी। लेकिन हमारे लोगों ने इसका डटकर मुकाबला किया। रेहड़ी-पटरी वालों की मेहनत से देश आगे बढ़ता है। इस संवाद के दौरान प्रदेश के 651 नगर निकायों के 3 लाख रेहड़ी-पटरी वालों, 3 लाख छोटे दुकानदारों को ऋण दिया जा रहा है। योजना के तहत बिना किसी गारंटी की रेहड़ी-पटरी वालों को 10 हजार रुपये तक लोन मिलता है।

Next Story