undefined

किसानों की फसल की एसएसपी पर खरीद बढी हैः नरेंद्र मोदी

पीएम बोले एक दौर था जब यहां शासन-प्रशासन, गुंडों और माफियाओं की मनमानी से चलता था। लेकिन अब वसूली करने वाले, माफियाराज चलाने वाले सलाखों के पीछे हैं। 25 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा यूपी के किसानों को मिले हैं।

किसानों की फसल की एसएसपी पर खरीद बढी हैः नरेंद्र मोदी
X

अलीगढ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि एमएसपी पर खरीद बढी है। गन्ने के भुगतान की समस्या का समाधान किया गया है। उन्होंने कहा कि एक दौर था जब यहां शासन-प्रशासन, गुंडों और माफियाओं की मनमानी से चलता था।

प्रधानमंत्री ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह विवि और डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का उद्घाटन किया इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा व प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह मौजूद रहे। जनता को संबोधित करने के बाद अब वह वापस दिल्ली के लिए रवाना होंगे। उन्होंने कहा मुझे खुशी है कि बीते चार वर्षों में एमएसपी पर खरीद के नए रिकॉर्ड बने हैं। गन्ने के भुगतान को लेकर भी जो परेशानियां आती थी, उन्हें लगातार कम किया जा रहा है। संबोधन के दौरान पीएम बोले एक दौर था जब यहां शासन-प्रशासन, गुंडों और माफियाओं की मनमानी से चलता था। लेकिन अब वसूली करने वाले, माफियाराज चलाने वाले सलाखों के पीछे हैं। 25 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा यूपी के किसानों को मिले हैं। पीएम ने कहा कोरोना के इस समय में देशभर के छोटे किसानों के खाते में सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये से अधिक सीधे ट्रांसफर किए हैं। इसमें 25 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा यूपी के किसानों को मिले हैं। पीएम बोले यूपी के लोग ये भूल नहीं सकते कि यहां पहले किस तरह से घोटाले थे, किस तरह से राजकाज को भ्रष्टाचारियों के हवाले कर दिया गया था। आज योगी जी की सरकार पूरी ईमानदारी से यूपी के विकास में जुटी है।

पीएम मोदी बोले 2017 से पहले यूपी में गरीबों की हर योजना में रोढ़े अटकाए जाते थे, एक-एक योजना लागू करने के लिए दर्जनों बार केंद्र की तरफ से चिठ्ठी लिखी जाती थी, लेकिन यहां उस गति से काम नहीं होता था। ये 2017 से पहले की बात है। जैसे होना चाहिए था, वैसा नहीं होता था। पीएम ने कहा, मुझे आज ये देखकर बहुत खुशी होती है कि जिस यूपी को देश के विकास में एक रुकावट के रूप में देखा जाता था, वही यूपी आज देश के बड़े अभियानों का नेतृत्व कर रहा है। पीएम मोदी ने कहा समाज में विकास के अवसरों से जिन्हें दूर रखा गया, ऐसे हर समाज को शिक्षा और सरकारी नौकरियों में अवसर दिए जा रहे हैं। आज उत्तर प्रदेश की चर्चा बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट और बड़े फैसलों के लिए होती है। अलीगढ़ में ही रक्षा उत्पादन से जुड़ी डेढ़ दर्जन कंपनियां सैकड़ों करोड़ रुपये के निवेश से हजारों नए रोजगार बनाने वाली है। अलीगढ़ नोड में छोटे हथियार, आयुध, ड्रोन, एयरोस्पेस, मैटर कंपोनेंट्स, एंटी ड्रोन सिस्टम जैसे उत्पाद बन सकें, इसके लिए नए उद्योग लगाए जा रहे हैं। आज उत्तर प्रदेश देश और दुनिया के हर छोटे-बड़े निवेशक के लिए बहुत आकर्षक स्थान बनता जा रहा है। ये तब होता है जब निवेश के लिए जरूरी माहौल बनता है, जरूरी सुविधाएं मिलती हैं। आज उत्तर प्रदेश डबल इंजन सरकार के डबल लाभ का एक बहुत बड़ा उदाहरण बन रहा है।

आज 21वीं सदी का भारत आज शिक्षा और कौशल के नए दौर की तरफ बढ़ चला है, तब मां भारती के ऐसे अमर सपूत के नाम पर विश्वविद्यालय का निर्माण उन्हें सच्ची कार्यांजलि दी है। इस विचार को साकार करने के लिए योगी जी और उनकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई। राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जी सिर्फ भारत की आजादी के लिए ही नहीं लड़े थे, बल्कि उन्होंने भारत के भविष्य के निर्माण की नींव में भी सक्रिय योगदान दिया था। उन्होंने आपनी देश-विदेश की यात्राओं में मिले अनुभवों का उपयोग भारत की शिक्षा व्यवस्था को आधुनिक बनाने के लिए किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने विश्वविद्यालय के लिए सीएम योगी और उनकी टीम की तारीफ की। उनका कहना था कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में इसका काफी योगदान रहेगा। उनका कहना था कि पहले हम सुरक्षा उपकरणों के लिए विदेशों पर निर्भर रहते थे लेकिन भविष्य में ऐसा नहीं होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने राजा महेंद्र प्रताप सिंह को याद किया और कहा कि देश के कई नायकों को भुला दिया गया। देश को ये पुरानी गलतियां सुधारनी होंगी। राजा महेंद्र प्रताप सिंह के जीवन से जीवटता सीखने की जरूरत है। वो भारत की आजादी के लिए जिस प्रकार से जुटे रहे वो आज भी लोगों को प्रेरणा देता है। पीएम मोदी ने कल्याण सिंह को याद किया और कहा कि आज वो होते और इन विकास कार्यों को देखते तो काफी खुश होते। उनकी आत्मा को आज शांति मिल रही होगी। उन्होंने कहा भारत राष्ट्रभक्तों से भरा हुआ है।

Next Story