undefined

मतदाता बनने के लिए अभियान 27 से, सूची में नाम जोड़ने, घटाने या संशोधन के लिए दिए जा सकेंगे आवेदन

मतदाता बनने के लिए अभियान 27 से, सूची में नाम जोड़ने, घटाने या संशोधन के लिए दिए जा सकेंगे आवेदन
X

चुनाव आयोग 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं को मतदाता बनाने के लिए 27 अक्तूबर से 11 दिसंबर के बीच विशेष अभियान चलाएगा। शनिवार या रविवार को निर्धारित की जाने वाली छह विशेष तारीखों पर सूची में नाम जुड़वाने, घटाने या संशोधन के लिए प्रत्येक बूथ पर बीएलओ की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसे लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी कवायद माना जा रहा है।

आयोग 10 जनवरी को अपनी मतदाता सूची प्रकाशित करेगा। उससे पहले शुरू की जा रही इस प्रक्रिया के दौरान आपत्तियां और दावों के साथ एक से दूसरे स्थान पर वोट ट्रांसफर कराने वाले भी आवेदन दे सकेंगे। सूत्रों के मुताबिक, इन छह विशेष तारीखों की शीघ्र ही घोषणा की जाएगी। सूची में नाम जुड़वाने या संशोधन के लिए आयोग की वेबसाइट अवजमतेण्मबपण्हवअण्पद या वोटर हेल्पलाइन एप पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यह सुविधा नामांकन की अंतिम तिथि से 8-10 दिन पहले तक जारी रहेगी, ताकि नामांकन की अंतिम तारीख पर सूची में संशोधन की प्रक्रिया पूरी की जा सके।

पहली बार नाम शामिल करवाने यानी नए पंजीकरण के लिए फाॅर्म-6 भरना होगा। सूची से नाम कटवाने या इससे संबंधित आपत्तियों के लिए फाॅर्म-7, आवास परिवर्तन या मतदाता फोटो पहचान पत्र में संशोधन के लिए फाॅर्म-8, एक से दूसरे विधानसभा क्षेत्र, एक जिले से दूसरे में या एक ही विधानसभा क्षेत्र में एक से दूसरे स्थान पर रहने वाले नए क्षेत्र की सूची में शामिल होने के लिए फाॅर्म-6 के बजाय फाॅर्म-8 भरना होगा।

यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा का कहना है कि हमारा प्रयास है कि अर्हता पूरी करने वाले सभी नागरिकों का नाम मतदाता सूची में शामिल हो। अगर उनके पहचान पत्र में किसी तरह के संशोधन की आवश्यकता है, तो वो भी समय रहते पूरा लें। इसके लिए मतदाताओं को जागरूक करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।

Next Story