Top
undefined

यूपी विधानसभा उपचुनाव की घोषणा अटकी

चुनाव आयोग का तर्क है कि 3 से 4 राज्यों की तरफ से उपचुनाव के आयोजन को लेकर कुछ रिजर्वेशंस किया गया है, इस पर बैठक के बाद 29 सितंबर को घोषणा की जाएगी।

यूपी विधानसभा उपचुनाव की घोषणा अटकी
X

लखनऊ। निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। लोगों को उम्मीद थी कि आयोग बिहार के साथ ही उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनावों का भी ऐलान करेगा।

इस संबंध में चुनाव आयोग ने पहले ऐलान भी किया था कि बिहार के साथ ही उपचुनाव की घोषणा होगी। लेकिन मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को कहा कि चुनाव आयोग 29 सितंबर को देश के बाकी राज्यों में उपचुनाव की घोषणा करेगा। चुनाव आयोग का तर्क है कि 3 से 4 राज्यों की तरफ से उपचुनाव के आयोजन को लेकर कुछ रिजर्वेशंस किया गया है, इस पर बैठक के बाद 29 सितंबर को घोषणा की जाएगी। उत्तर प्रदेश की 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उनमें से 2017 के चुनाव के नतीजों के मुताबिक 6 भाजपा के पास जबकि 2 सपा के पास थीं।

इन 8 सीटों में से 5 सीटें मौजूदा विधायकों के निधन के कारण खाली हुई हैं। इसमें 4 भाजपा के जबकि एक सपा के विधायक थे। दो सीटें विधायकों की सदस्यता खत्म होने के कारण खाली हुई हैं। इनमें से 1 भाजपा और 1 सपा की हैं। जबकि 1 सीट टूण्डला की सीट से विधायक एसपी बघेल के 2019 में सांसद बनने से ये सीट खाली हुई है। यहां भाजपा ने सभी 8 सीटों पर पूरी ताकत लगा रखी है।

Next Story