डीएम ने दो ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत किया

Update: 2022-04-25 11:49 GMT

मुजफ्फरनगर।जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह ने आज कलेक्ट्रेट कार्यालय में भारत सरकार द्वारा 20 ग्राम पंचायतो का चयन किया गया था जिसमें मुजफ्फरनगर के विकास खण्ड बुढाना की ग्राम पंचायत फुगाना एवं विकास खण्ड जानसठ की ग्राम पंचायत पुट्ठी इब्राहिमपुर को राष्ट्रीय पंचायतीराज दिवस के अवसर पर बेहतर सामाजिक कार्यों के दृष्टिगत ग्राम प्रधान जितेन्द्र मलिक एवं पिंक्की प्रधान को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। और जिलाधिकारी ने कहा कि पंचायतीराज व्यवस्था को स्थापित करने के पीछे के उद्देश्य, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज की संकल्पना को साकार करने में मदद मिलेगी, ग्रामसभा के प्रत्येक नागरिक को शासन की सुविधा से जोड़ने में मदद मिलेगी। उन्होने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पंचायत सहायक, बी0सी0 सखी के माध्यम से सभी ग्राम पंचायतों में कार्यों को आगे बढ़ाया जा रहा है। मिशन शक्ति के तहत ग्राम पंचायतों में महिला सुरक्षा के लिए महिला पुलिस बीट अधिकारी की तैनाती की गयी है, जो महिला सुरक्षा के साथ ही, ग्रामवासियों को शासन की योजनाओं से जोड़ने का काम करेंगी

विकास के साथ जुड़ने की एक चाहत सबके मन में होनी चाहिए, ग्राम पंचायत फुगाना , ग्राम पंचायत पुट्ठी इब्राहिमपुर ने बेहतरीन कार्य किया है, इसी प्रकार प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतें भी अपने नियमित बैठकें कर अपने गांव को आदर्श गांव बनाने का प्रयास करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम सचिवालय हो, ग्राम पंचायतों के माध्यम से विकास के कार्यों में गांव के प्रत्येक नागरिक की सहभागिता सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास कार्यों हेतु धन की कमी नहीं है। गांव के लोग सकारात्मक भाव के साथ ग्राम प्रधान एवं ग्राम पंचायत के सदस्यों के साथ मिलकर इस प्रक्रिया को ग्राम सचिवालय के माध्यम से आगे बढ़ाएंगे तो गांवों में सभी प्रकार की योजनाओं को तेजी से क्रियान्वित करने में मदद मिलेगी।

ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़कर गांवों की समस्याओं का समाधान होगा। मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने सहित सभी कार्य व्यवस्थित रूप से ग्राम पंचायतों में सम्पन्न हो सकेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि विकास का कोई विकल्प नहीं होता। विकास के साथ जुड़ने की एक चाहत सबके मन में होनी चाहिए।

Similar News