एम.जी. पब्लिक स्कूल में ‘मेरी मां’ पर कविता पाठ प्रतियोगिता आयोजित

कक्षा-1 हिन्दू कविता पाठ प्रतियोगिता में कृष्णा हाउस से छात्रा समृद्धि और कक्षा-2 अंग्रेजी कविता पाठ में कृष्णा हाउस से आनया प्रथम

Update: 2024-05-04 10:15 GMT

मुजफ्फरनगर। एम.जी. पब्लिक स्कूल में बच्चों और माताओं के भावनात्मक रिश्ते को समर्पित ‘मेरी मां’ विषय पर कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। छोटे बच्चों ने बहुत ही सुन्दर ढंग से अपनी अपनी मंचीय प्रस्तुति कला का प्रदर्शन करते हुए कविताओं के माध्यम से मां के प्रति अपनी अभिव्यक्ति को प्रदर्शित करते हुए एक अमिट छाप छोड़ने का काम किया। बच्चों के प्रदर्शन ने सभी को प्रभावित किया और उत्कृष्ट प्रस्तुति के आधार पर छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किया गया।


एम.जी. पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमति मोनिका गर्ग ने बताया कि बच्चों में मंचीय प्रस्तुतियों के प्रति जागरुकता और प्रेरणा लाने के उद्देश्य के साथ ही उनको मां जैसे रिश्ते का जीवन में महत्व समझाने के लिए कविता पाठ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसका विषय ‘मेरी मां’ रहा। यह प्रतियोगिता हाउसवाइज श्रेणी में विभाजित करते हुए सम्पन्न कराई गई। इसमें कक्षा-1 के विद्यार्थियों के लिए हिंदी और कक्षा-2 के विद्यार्थियों के लिए अंग्रेजी में काव्य पाठ प्रतियोगिता हुई। दोनों कक्षाओं के नानक, टैगोर, रामा और कृष्णा हाउस के छात्र-छात्राओं ने बहुत ही सुन्दर और सारगर्भित प्रस्तुतियों का प्रदर्शन करते हुए खुद को एक नवोदित कवि या कवियित्री के रूप में पेश करते हुए अपनी कविताओं और प्रस्तुतिकरण की कला प्रतिभा के माध्यम से निर्णायक मंडल को प्रभावित किया।

प्रधानाचार्या श्रीमति मोनिका गर्ग ने बताया कि यह कविता पाठ प्रतियोगिता छात्र-छात्राओं के लिए अपनी प्रतिभा, मंच के प्रति आत्मविश्वास, प्रस्तुति और कौशल को प्रदर्शित करने के लिए एक बेहतर अवसर रही। नन्हें-मुन्ने बच्चों ने ‘मेरी मां’ विषय पर आधारित हिंदी और अंग्रेजी कविता पाठ प्रतियोगिता में उत्साहपूर्वक भाग लेकर न केवल अपने प्रस्तुति कौशल से सभी को परिचित कराया, बल्कि अपनी सुन्दर रचनाओं से सभी को प्रभावित भी किया। बच्चों ने अपने प्रस्तुतिकरण के दौरान सुन्दर वेशभूषा के साथ ही विषय को दर्शाने के लिए विभिन्न प्रकार की साज सज्जा के साथ कविता पाठ किया।


प्रधानाचार्या श्रीमति मोनिका गर्ग ने बताया कि कक्षा-1 हिन्दू कविता पाठ प्रतियोगिता में कृष्णा हाउस से छात्रा समृद्धि प्रथम, टैगोर हाउस से शिवाय तोमर द्वितीय और रामा हाउस से वैष्णवी एवं कृष्णा हाउस से रितांशी संयुक्त रूप से तृतीय स्थान पर रहे। कक्षा-2 अंग्रेजी कविता पाठ में कृष्णा हाउस से आनया प्रथम, नानम हाउस से मौहम्मद आफ्फान द्वितीय तथा रामा हाउस से आदित्य त्यागी तृतीय स्थान पर रहे। इस कार्यक्रम को सुन्दर बनाने के लिए प्राइमरी विंग के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाओं तथा विद्यालय के स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा। बच्चों को उनके मंचीय प्रस्तुतिकरण के लिए उत्साहवर्धन हेतु प्रोत्साहित किया गया। निर्णायक मंडल में कक्षा-1 हिंदी के लिए पूजा शर्मा और कक्षा-2 अंग्रेजी के लिए मोनिका तारिका शामिल रहीं। 

Similar News