undefined

अनोखी योजना--परिवार सहित कोरोना का टीका लगवाने पर मिलेगी ये खास छूट

सम्पत्ति कर विभाग ने पहले से ही लोगों को सम्पत्ति कर जमा कराने पर 15 से लेकर 30 प्रतिशत की छूट दे रखी है।

अनोखी योजना--परिवार सहित कोरोना का टीका लगवाने पर मिलेगी ये खास छूट
X

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम जल्द ही एक अनोखी योजना लेकर आ रहा है। इस योजना के तहत जो भी सम्पत्ति मालिक पूरे परिवार के साथ कोरोना का टीकाकरण कराएगा उसे सम्पत्ति कर में अतिरिक्त पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इस संबंध में महापौर जयप्रकाश का कहना है कि इस योजना को इसी सप्ताह से शुरू कर दिया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, सम्पत्ति कर विभाग ने पहले से ही लोगों को सम्पत्ति कर जमा कराने पर 15 से लेकर 30 प्रतिशत की छूट दे रखी है। लोगों ने 31 मार्च तक इसका पूरा लाभ उठाया जिसकी वजह से उत्तरी निगम कोरोना काल होते हुए भी तीनों निगमों में से सबसे अधिक राजस्व एकत्रित कर सका और गत वित्त वर्ष की अपेक्षा इस बार 100 करोड़ रुपये ज्यादा राजस्व आया। इस संबंध में महापौर जयप्रकाश का कहना है कि कोरोना के टीकाकरण के प्रति लोगों में जागरूकता लाने और निगम को राजस्व अधिक से अधिक मिले इसके लिए सम्पत्ति कर में पांच प्रतिशत और छूट देने की योजना लाई जा रही है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत जो भी सम्पत्ति मालिक अपने परिवार के साथ कोरोना का टीकाकरण कराएगा उसे 15 प्रतिशत की अपेक्षा 20 प्रतिशत और 30 प्रतिशत की जगह पर 35 प्रतिशत छूट का लाभ दिया जाएगा। महापौर ने कहा कि इस योजना के पीछे उत्तरी निगम का मकसद लोगों में कोरोना के टीकाकरण को लेकर जागरूकता लाना है। साथ ही अधिक से अधिक लोगा सम्पत्ति कर जमा करें यह दूसरा मकसद है। बता दें कि, केजरीवाल सरकार ने बढ़ते कोविडघ्घ्-19 मामलों के मद्देनजर मंगलवार को 30 अप्रैल तक राजधानी दिल्ली में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक के लिए नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, शहर में सोमवार को कोविडघ्घ्-19 के 3,548 ताजा मामले दर्ज किए गए, जबकि 15 और लोगों की मौत हो गई। एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में बढ़ते ब्व्टप्क्-19 मामलों को देखते हुए नाइट कर्फ्यू पर निर्णय लिया गया है। पिछले कुछ हफ्तों में मामलों में भारी उछाल के बीच दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 5.54 फीसदी हो गया है।

Next Story