Top
undefined

ये इस्तेमाल करेंगे तो फेफड़े होंगे मजबूत

ये इस्तेमाल करेंगे तो फेफड़े होंगे मजबूत
X

मुजफ्फरनगर । आज कल कोरोना वायरस ने अधिकतर लोगों में खौफ पैदा कर दिया है साधारण बुखार आने पर भी बहुत से लोग घबरा जाते हैं लेकिन घबराने की जगह अपनी सोच ,अपने दिल और दिमाग को मजबूत रखने की आवश्यकता है इसके साथ अपने शरीर को स्वस्थ रखने की आवश्यकता है इसके सहारे हम किसी भी बीमारी से बड़ी आसानी से पार पा सकते हैं डॉक्टर के अनुसार आजकल कोरोना वायरस लंगस यानी फेफड़ों पर भी अपना प्रभाव डालता है इससे बचने के लिए कुछ चीजें अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल कर ले और अपने आप को स्वस्थ रखें

शरीर को चलाने के लिए सबसे जरूरी चीज है ऑक्सीज। शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने में मदद करता है हमारे फेफड़े। लंग्स पूरे शरीर में खून के जरिए ऑक्सीजन की सप्लाई करता है। इसके साथ ही कार्बन डाई ऑक्साइड के लेवल को भी मेंटेन कर रहा होता है। शरीर में ऑक्सीजन का लेवल 95 फीसदी होना जरूरी है। लेकिन जह फेफड़े कमजोर हो जाता है जिससे यह धीरे-धीरे गिरने लगता है। अगर यह 90 फीसदी से कम हो जाता है तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

वहीं दूसरी ओर कोरोना की दूसरी स्ट्रेन का सबसे ज्यादा असर हमारे लंग्स पर हो रहा है। वायरस लंग्स में अटैक करके उन्हें डैमेज कर दे रहे हैं। जिससे शरीर में ऑक्सीजन की कमी के कारण व्यक्ति की मौत भी हो जा रही हैं। इसलिए कोरोना के साथ अन्य संक्रामण बीमारियां और बैक्टीरिया से बचने के लिए आपकी इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ लंग्स भी स्ट्रांग होना चाहिए।

फेफड़ों को मजबूत करने में सबसे ज्यादा मदद प्राणायाम करते हैं। इसके लिए अपनी दिनचर्या में कुछ चीजें शामिल करके लंग्स को हेल्दी रख सकते हैं।

अदरक की चाय

लंग्स को हेल्दी रखने में अदरक की चाय भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं। आपको बता दें कि अदरक में पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक और बीटा कैरोटीन के साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। जिसके साथ ही आपके फेफड़े हेल्दी रहते हैं।

यदि आप अदरक के साथ तुलसी के पत्ते ,इलायची ,लौंग काली मिर्च ,दालचीनी, तेजपत्ता का पाउडर चुटकी भर अपनी चाय में उबाल ले इसको आप बिना दूध के black tea की तरह पी सकते हैं और चाय के रूप में भी पी सकते हैं दोनों तरह से फायदेमंद है।

लहसुन

फेफड़ों को हेल्दी रखने में लहसुन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। लहसुन में कई मिनरल्स और विटामिन्स के अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटीफंगल एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करते हैं। जो फेफड़ों में सांस के जरिए पहुंची प्रदूषण के पार्टिकल्स, धूल पार्टिकल्स और बैक्टीरिया आदि को जमा नहीं होने देते। जिसके कारण आपके लंग्स बिल्कुल साफ रहते हैं। रोजाना 3-4 लहसुन की कली अच्छी तरह कूटकर खाली पेट सेवन करे। या भोजन के साथ सेवन करें.

अनार

अनार सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। रोजाना एक कटोरी अनार के दाने खाने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहने के साथ फेफड़े, हार्ट भी हेल्दी रहेगा। इसमें फाइबर, विटामिन बी, सी, और के के अलावा आयरन, पोटेशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाया जाता है। जो लंग्स के साथ स्किन, बालों को भी हेल्दी रखता है।

प्राणायाम

लंग्स को मजबूत बनाने के लिए प्राणायाम सबसे जरूरी है। स्वामी रामदेव के अनुसार अगर आप रोजाना थोड़ा वक्त निकालकर प्राणायाम करते हैं तो आपके फेफड़े तो हेल्दी रहेंगे। इसके साथ ही पूरा शरीर ठीक ढंग से काम करेगा। इसलिए रोजाना अनुलोम विलोम, कपालभाति, उज्जायी, भ्रस्त्रिका, भ्रामरी आदि जरूर करें।

गरारे है फायदेमंद

कोरोना से बचाव के साथ-साथ फेफड़ों को हेल्दी के लिए गरारे काफी कारगर साबित हो सकते हैं। इसलिए रोजाना दिन में एक या दो बार गर्म पानी में हल्दी डालकर गरारा जरूर करें। आपको बता दें कि हल्दी में करक्यूमिन अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो शरीर को डिटॉक्स करने के साथ हार्ट, लिवर के साथ लंग्स को भी हेल्दी रखता है। इसके अलावा गरारा करने से आपको गले में खराश, सर्दी-जुकाम और कफ की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Next Story