undefined

आंखें बताती हैं डायबिटीज की समस्या

आंखें बताती हैं डायबिटीज की समस्या
X

नई दिल्ली. बहुत से ऐसे लोग होते हैं जिन्हें पता ही नहीं होता कि उन्हें डायबिटीज की समस्या है. किसी व्यक्ति को डायबिटीज है या नहीं इस बात का पता आंखों से चल सकता है. आज हम आपको आंखों में दिखने वाले कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको यह पता करने में आसानी होगी की आपको डायबिटीज है या नहीं-

धुंधलापन- अगर आपको आंखों में धुंधलापन नजर आ रहा है तो यह डायबिटीज का एक संकेत हो सकता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्र्रोल करने से इस समस्या को ठीक किया जा सकता है. कई बार इसे ठीक होने में कुछ महीनों का समय भी लग जाता है.

मोतियाबिंद- डायबिटीज के मरीजों में मोतियाबिंद की समस्या समय से पहले ही होने लगती है. अगर आपको डायबिटीज है तो आपकी यह समस्या काफी ज्यादा बढ़ सकती है.

ग्लूकोमा- यह तब होता है जब तरल पदार्थ आंखों से बाहर नहीं निकल पाते. इससे आंखों पर दबाव पड़ता है. इससे आंखों की नसों और ब्लड सेल्स को नुकसान पहुंचता है, जिससे देखने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. डायबिटीज के मरीजों में ग्लूकोमा होने की आशंका काफी ज्यादा रहती है. ऐसे में अगर आपको सिरदर्द, आंखों में दर्द, धुंधलापन या आंखों में पानी आने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो यह ग्लूकोमा और डायबिटीज का कारण हो सकता है. जरूरी है कि आप तुरंत इसकी जांच करवाएं.

डायबिटिक रेटिनोपैथी- डायबिटिक रेटिनोपैथी एक ऐसी समस्या है जो ब्लड शुगर से पीड़ित व्यक्ति की रेटिना को प्रभावित करती है. यह रेटिना तक रक्त पहुंचाने वाली बेहद पतली नसों के क्षतिग्रस्त होने से होता है. अगर समय पर इसका इलाज नहीं करवाया गया तो व्यक्ति अंधेपन का शिकार हो सकता है.

Next Story