undefined

नोएडा में गहराया एंटी रेबीज वैक्सीन का संकट

एक कंपनी ने बंद की आपूर्ति, जिला अस्पताल में मारामारी

नोएडा में गहराया एंटी रेबीज वैक्सीन का संकट
X

अगर कुत्ता या बंदर काटे तो खुद ही एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने का इंतजाम कर लें। पूरे जनपद में एंटी रेबीज वैक्सीन का संकट खड़ा हो गया है। जहां सभी सीएचसी, पीएचसी पर स्टाॅक खत्म होने से वैक्सीन लगनी बंद हो गई है, वहीं जिला अस्पताल में भीड़ बढ़ने की वजह से दो दिन का स्टाॅक ही बचा है। वैक्सीन की आपूर्ति का हाल यह है कि दो कंपनियों में से एक ने वैक्सीन देने से मना कर दिया है। वहीं दूसरी कंपनी ने रविवार तक का समय आपूर्ति कराने के लिए मांगा है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों का कहना है कि करीब पांच दिन से यह संकट बना हुआ है। सीएचसी से 30 सितंबर को सीएमओ कार्यालय को इसकी सूचना भी दे दी गई। वहीं औषधि निगम के स्टोर से भी वैक्सीन की मांग की गई। इसके बाद भी सीएचसी पर बुधवार तक वैक्सीन नहीं पहुंच पाई। सबसे अधिक संकट सीएचसी भंगेल, सीएचसी दाड़ा, सीएचसी बिसरख, सीएचसी मामूरा पर बना हुआ है। नेशनल रेबीज कंट्रोल प्रोग्राम के प्रभारी डाॅ. अमित कुमार शर्मा का कहना है कि हर महीने करीब 10 हजार डोज पूरे जनपद में लगाई जाती हैं। एक वाॅयल से चार डोज दी जा सकती है। ऐसे में करीब 2500 वाॅयल की जरूरत होती है। इसका करीब 10 फीसदी बफर स्टाॅक में रहता है। आपूर्ति में दिक्कत आने पर बफर स्टाॅक से आपूर्ति होती है। ऐसे में कंपनियों से संपर्क कर प्रयास किया जा रहा है कि रविवार तक आपूर्ति मिल जाए।

राम सिंह बंदर के काटने के बाद एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने के लिए बुधवार को मामूरा सीएचसी पहुंचे थे। यहां डाॅक्टर ने उनको देखने के बाद टिटनेस का इंजेक्शन तो लगवा दिया, लेकिन एंटी रेबीज लगवाने के लिए जिला अस्पताल भेज दिया। संक्रमण के खतरे को देखते हुए वह दोपहर में एंटी रेबीज लगवाने जिला अस्पताल पहुंचे। उनकी तरह ही अदनान और पुनीत भी सीएचसी भंगेल से लौटकर एंटी वैक्सीन लगवाने के लिए जिला अस्पताल पहुंचे थे।

सभी सीएचसी प्रभारी सीधे एंटी रेबीज वैक्सीन की मांग भेज सकते हैं, यह उनकी ही जिम्मेदारी है। एंटी रेबीज के संकट पर मैं कुछ नहीं बता सकता हूं।

- डाॅ. सुनील कुमार शर्मा, सीएमओ

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कुत्ते के काटने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसे में एंटी रेबीज की मांग बढ़ी हुई है। इसी सप्ताह नोएडा के सेक्टर-53 के पार्क में घूमने आए बच्चे को कुत्ते ने काट लिया। नोएडा के ही सेक्टर-168 की द गोल्डन पाम सोसाइटी में युवक पर तीन लावारिस कुत्तों ने हमला कर दिया। केपटाउन सोसाइटी में भी कुत्ते द्वारा काटने की घटना सामने आई है। ग्रेटर नोएडा में भी सेक्टर-137 की पारस टियारा सोसाइटी में कुत्ते ने एक व्यक्ति को काट लिया। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीन को लेकर आपूर्ति करने वाली दोनों कंपनियों से बात हुई है। टेंडर में तकनीकी पेच की वजह से इंडियन इम्युनोलाॅजिकल्स ने वैक्सीन की आपूर्ति से मना कर दिया है। वहीं भारत सीरम ने रविवार तक का समय वैक्सीन देने के लिए मांगा है। यह आपूर्ति भी पहले औषधि निगम के स्टोर में आएगी। इसके बाद ही अस्पतालों में आपूर्ति हो सकेगी। हालांकि, रविवार तक भी वैक्सीन की दिक्कत खत्म हो जाएगी, इस पर भी अनिश्चितता बनी हुई है।

Next Story