undefined

वैक्सीन की दो डोज लेने के बाद कोरोना ऐसे करेगा प्रभावित

वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों में संक्रमण के गंभीर लक्षणों के विकसित होने की आशंका बेहद कम है। स्वास्थ्य निकाय के अनुसार, जिन लोगों ने टीके की दोनों खुराक प्राप्त की हैं, उनके अस्पताल में भर्ती होने या उनकी मृत्यु का जोखिम उन लोगों की तुलना में काफी कम होती है, जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है।

वैक्सीन की दो डोज लेने के बाद कोरोना ऐसे करेगा प्रभावित
X

नई दिल्ली। एकबार फिर से कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच जल्द से जल्द टीकाकरण कराने का अभियान चल रहा है। इसका कारण है कि जिन लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली हैं, उन्हें कोरोना के गंभीर संक्रमण और उससे होने वाली मौत का खतरा कम हो सकता है। दूसरी ओर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन ले चुके लोगों को भी कोरोना का संक्रमण हो सकता है, हालांकि अन्य लोगों की तुलना में संक्रमण के जोखिम और लक्षण भिन्न हो सकते हैं।

वैज्ञानिकों ने हाल के अध्ययनों के आधार पर दावा किया है कि कोरोना के नए म्यूटेटेड वैरिएंट्स टीकों की प्रभावशीलता को कम कर रहे हैं। टीकों को सार्स-सीओवी-2 संक्रमण के मूलरूप के आधार पर विकसित किया गया है, वहीं नए वैरिएंट्स को मूल रूप कहीं अधिक संक्रामक पाया जा रहा है, यही कारण है कि पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोगों के भी संक्रमित होने का खतरा हो सकता है। हालांकि इनमें ज्यादातर मामले एसिम्टोमैटिक या हल्के से मध्यम लक्षण वाले ही होंगे।

वैज्ञानिकों का दावा है कि वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों में, वैक्सीन नहीं लेने वाले लोगों की तुलना में लक्षण भी भिन्न हो सकते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, दोनों डोज ले चुके लोग अगर संक्रमित होते हैं तो उनमें सिरदर्द, बहती नाक, छींक आना, गले में खराश या गंध और स्वाद न आने की दिक्कत के लक्षण हो सकते हैं। वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों में संक्रमण के गंभीर लक्षणों के विकसित होने की आशंका बेहद कम है। स्वास्थ्य निकाय के अनुसार, जिन लोगों ने टीके की दोनों खुराक प्राप्त की हैं, उनके अस्पताल में भर्ती होने या उनकी मृत्यु का जोखिम उन लोगों की तुलना में काफी कम होती है, जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है। इसीलिए वैक्सीनेशन करा चुके लोगों को अपेक्षाकृत सुरक्षित माना जा सकता है।

Next Story