undefined

ये चीजें ब्लड प्रेशर' को करती हैं कंट्रोल

ये चीजें ब्लड प्रेशर को करती हैं कंट्रोल
X

आजकल की बदलती जीवन शैली के चलते हमें कई स्वास्थ संबंधी दिक्कतों व बीमारियों का सामना करना पड़ता है, जिनमें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी आम व गंभीर होती जा रही है। धूम्रपान करना, एक्सरसाइज न करना, खानपान में गडबडी, मोटापा और तनाव जैसे कारणों से हम लोग ब्लड प्रेशर की समस्याओं का सामना कर रहे है। वैसे तो ज्यादातर लोग ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट खुद नैचुरल डाइट से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना ज्यादा बेहतर विकल्प मानते हैं, क्योंकि ब्लड शुगर लेवल का संतुलन बनाए रखने में हमारा खानपान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यही कारण है कि हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए सही और संतुलित डाइट ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए काफी जरूरी है और हाई बीपी के लिए तो कुछ चीजें ऐसी है जो हाई बीपी को कंट्रोल में रखने का काम करती हैं।

कुछ ऐसे आहार है जिनके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है-

चुकंदर-

वैज्ञानिकों द्वारा किये गये एक रिसर्च पाया गया कि रोजाना एक ग्लास चुकंदर का जूस पीने से बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कम हो सकता है, क्योंकि चुकंदर में उच्च मात्रा में फाइटोकैमिकल और एंटी-आक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।

खट्टे फलों का सेवन-

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि आंवला, नींबू, अंगूर और संतरा जैसे खट्टे फलों में ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने की अचूक क्षमता होती है। इन सिटरस फ्रूट्स में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो कि हृदय रोगों के जोखिम को कम करते हैं।

पालक-

ब्लडप्रेशर को सही करने में पालक एक बहुत ही गुणकारी व हरी सब्जी है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलेट और नाइट्रेट्स भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। सप्ताह में रोजाना पालक का सूप पीने वालों में हाई और लो ब्लड प्रेशर का खतरा कम हो जाता है।

तरबूज-

तरबूज इसमें बहुत ही लाभकारी फल है। तरबूज में लाइकोपीन की मात्रा पाई जाती है, जो कि हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ-साथ दिल के दौरे के खतरे को भी कम करता है। इसका ध्यान रखे कि इसे देर रात खाने और खाली पेट से बचना चाहिए।

स्ट्राबेरी-

स्ट्राबेरी एक अचूक फल है, जो हाई ब्लड प्रेशर जैसे गंभीर रोगों से हमारा बचाव करने में सक्षम है। स्ट्राबेरीज में पाए जाने वाला एंथोसियानिन नाम का एंटी-आक्सीडेंट है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। साथ ही स्ट्राबेरी में मौजूद फ्लेवोनाइड्स और एंटीआक्सीडेंट्स बैड कालेस्ट्राल से भी बचाव करती हैं, जिससे हमारी आर्टरिज ब्लाक होने से बच जाती हैं ओर हम लोग स्वस्थ रहते है।

लहसुन-

लहसुन इसमें रामबाग का काम करता है ओर सभी घरों मंे यह आसानी मिल जाता है। लहसुन के प्रयोग से ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में मदद करता है, क्योंकि इसमें एलिसिन नाम का तत्व पाया जाता है। हर रोज खाने में 2 से 3 लहसुन की कली के सेवन से आपकी बाडी में कोलेस्ट्राल कंट्रोल में रहता है। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स भी इस समस्या को कंट्रोल कर, राहत दिलाते हैं। इसके अलावा यह नसों में खून के बहाव को भी सही करता है।


Next Story