undefined

कोरोना के बाद अब चीन में आई पीली तबाही, मचा हाहाकार

कोरोना महामारी जैसा वैश्विक संकट की शुरूआत देने वाले चीन में अब पीली तबाही ने हाहाकार मचा दिया है। कोरोना संकट के बाद चीन में यह सबसे बड़ी तबाही मानी जा है। 400 से ज्यादा हवाई उड़ाने को अचानक ही रद्द करना पड़ा है और 300 से ज्यादा लोग अचानक लापता हो गये हैं। इससे चीन में दहशत मची है।

कोरोना के बाद अब चीन में आई पीली तबाही, मचा हाहाकार
X

नई दिल्ली। सोमवार को चीन अचानक से पीला पड़ गया। राजधानी बीजिंग में भयानक धूल भरी आंधी चली, पूरा शहर धूल में सन गया। इस धूल भरी आंधी का असर मंगोलिया और उत्तर पश्चिमी चीन के कई हिस्सों में रहा, यहां दिनभर तेज हवाएं चलती रहीं। धूल का बवंडर देखकर लोग दहशत में आ गए। बताया जा रहा है इस धूल के बवंडर से 341 लोग लापता हैं। उधर बीजिंग में 400 उड़ानों को रद्द कर दिया गया।

इस तूफान की वजह से ऊंची-ऊंची इमारतों से घिरे बीजिंग के लोगों का संकट बहुत बढ़ गया है। कुछ दूरी के बाद दिखाई नहीं दे रहा है। ट्रैफिक रेंग-रेंगकर चल रहा है। कई इलाकों में लाइट्स जलानी पडीं। सड़कों पर लोग हेडलाइटें जलाकर कार चला रहे थे, मास्क लगाया हुआ था। चेहरा ढंका हुआ था। बीजिंग में वायु गुणवत्ता स्तर 1000 पार कर गया. जिसे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने सबसे ज्यादा घातक बताया है। ये धूल भरी आंधी मंगोलिया के पठारों से उड़ी धूल की वजह से आई है।

मीडिया एजेंसियों द्वारा दी जा रही जानकारी के मुताबिक आज बीजिंग में साल का सबसे खराब सैंडस्टॉर्म देखने को मिला है। चीन की मौसम विज्ञान एजेंसी ने इसे एक दशक में सबसे बड़ा सैंडस्टॉर्म कहा है। इस तूफान की वजह से यहां स्थिति काफी भयावह दिख रही है। बताया जा रहा है कि तेज हवाओं की वजह से गोबी के रेगिस्घ्तान से यह आंधी उठी और चीन के ज्घ्यादातर हिस्घ्सों को धूल से भर दिया। इससे पहले रविवार को चीन के पड़ोसी देश मंगोलिया में भीषण आंधी आई थी। सिन्घ्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक इनर मंगोलिया की राजधानी होहहोत में कई उड़ानों को रद्द कर दिया गया है।

गोबी मरुस्थल काफी विशाल और बंजर है जो पश्चिमोत्तर चीन से लेकर दक्षिणी मंगोलिया तक पसरा हुआ है। चीन के मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है और बताया है कि यह धूलभरी आंधी इनर मंगोलिया से लेकर चीन के गांसू, शांक्घ्सी और हेबेई तक फैले हैं जो पेइचिंग के चारों स्थित है।

धूलभरी आंधी की वजह से पेइचिंग के हवा की गुणवत्घ्ता खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है। बीजिंग का संकट काफी बढ़ गया है। बीजिंग के पड़ोसी शहरों से भी प्रदूषण यहां पर पहुंच रहा है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि चीन और मंगोलिया में उठे इस तूफान का असर अन्य पड़ोसी देशों पर भी पड़ सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस तूफान का असर जापान तक जा सकता है।

Next Story