undefined

MUZAFFARNAGAR---लंबे अरसे के बाद अनुराधा चौधरी सक्रिय

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा से नई सियासी करवट लेने की तैयारी में हैं पूर्व मंत्री

MUZAFFARNAGAR---लंबे अरसे के बाद अनुराधा चौधरी सक्रिय
X

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश की राजनीति में प्रमुख चेहरा बनने के साथ ही यहां की सत्ता में एक समय दबंग और प्रभावशाली हस्तक्षेप रखने वाली अनुराधा चौधरी एक लंबे अरसे के बाद अब जनता के बीच सक्रिय नजर आ रही हैं। इस समय लोगों के बीच उनकी पहचान भाजपा नेत्री के रूप में हैं। रालोद छोड़ने के बाद उन्होंने भाजपा ज्वाइन की और इसके बाद वो एकाध बार ही किसी राजनीतिक कार्यक्रम या मंच पर नजर आई होंगी, लेकिन ज्यादातर उनको राजनीतिक अज्ञातवास में ही देखा गया है। हालांकि वो सोशल साइट पर लगातार सक्रिय बनी हुई हैं। अब उनको बिजनौर लोकसभा क्षेत्र के एक कस्बे में आयोजित सार्वजनिक कार्यक्रम में भाजपा नेताओं के साथ देखा गया तो कई तरह की चचाओं ने जन्म ले लिया है। उनकी इस सक्रियता को लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी भी बताया जा रहा है।

बता दें कि अनुराधा चौधरी ने रालोद और समाजवादी पार्टी में रहते हुए उत्तर प्रदेश में अपना राजनीतिक प्रभाव साबित किया था। 63 वर्षीय अनुराधा चौधरी भाजपा में आने के बाद से ही लगातार हाशिये पर रहीं और उनको अज्ञातवास में ही समझा जा रहा था। इससे पहले अनुराधा चौधरी ने अजित सिंह के साथ मिलकर रालोद से राजनीतिक ताकत हासिल की। उन्होंने साल 2002 में बघरा विधानसभा से चुनाव लड़ा और विधायक चुनी गयी थी। इसके बाद उनको प्रदेश की सपा रालोद गठबंधन से बनी मुलायम सिंह यादव की सरकार में लोक निर्माण विभाग मंत्री बनाया गया था। 2004 में अनुराधा चौधरी ने कैराना लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और सपा-रालोद गठबंधन में वो सांसद निर्वाचित हुई थी।


इसके बाद उन्होंने सपा से नाता टूटने पर रालोद के द्व ारा भाजपा से गठबंधन किये जाने पर मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से भाग्य आजमाया, लेकिन यहां बसपा प्रत्याशी कादिर राणा के सामने उनको पराजय का मुंह देखना पड़ा। रालोद में उनके खिलाफ माहौल बना तो उन्होंने पार्टी छोड़कर 2015 में भाजपा ज्वाइन कर ली थी। इसके बाद से ही अनुराधा चौधरी भाजपा में राजनीतिक हाशिये पर खड़ी नजर आ रही हैं। कुछ लोग तो उनका राजनीतिक करियर ही खत्म होने की बात कह रहे हैं, लेकिन अनुराधा चौधरी अपनी सोशल साइटों के माध्यम से लगातार पार्टी के प्रचार में जुटी हुई हैं और सोशल साइट फेसबुक से वो लग ातार पोस्ट करती रहती हैं। उनको सार्वजनिक कार्यक्रमों में न के बराबर ही देखा गया है। इसके बावजूद भी वो लगातार सोशल साइट के सहारे जनता के बीच अपनी मौजूदगी का अहसास करा रही हैं। लेकिन पिछले दिनों मीरापुर में चन्द्रवती देवी के तेरहवीं संस्कार में वो भाजपा के जिलाध्यक्ष सुधीर सैनी और दूसरे नेताओं के साथ श्र(ांजलि देने के लिए पहंुची तो सार्वजनिक कार्यक्रम में उनकी इस उपस्थिति ने सभी को चौंका दिया है। मीरापुर विधानसभा बिजनौर लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है और अनुराधा चौधरी की इस क्षेत्र में सक्रियता को लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है।

Next Story