undefined

मुजफ्फरनगर में त्रिवेणी आसवानी में शुरू हुआ अंग्रेजी शराब उत्पादन, बढ़ेगा सरकार का राजस्व

उत्तर प्रदेश के आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन ने किया फैक्ट्री का अधिकृत भ्रमण, त्रिवेणी आसवानी में अंग्रेजी शराब यूनिट का किया शुभारम्भ

मुजफ्फरनगर में त्रिवेणी आसवानी में शुरू हुआ अंग्रेजी शराब उत्पादन, बढ़ेगा सरकार का राजस्व
X

मुजफ्फरनगर। जनपद में अंग्रेजी शराब उत्पादन भी शुरू हो गया है। आज उत्तर प्रदेश के आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन सी. द्वारा त्रिवेणी आसवानी में स्थापित की गयी अंग्रेजी शराब उत्पादन यूनिट का विधिवत शुभारम्भ किया। इससे पहले त्रिवेणी आसवानी द्वारा देसी शराब और एथनॉल का उत्पादन बड़ी मात्रा में किया जाता रहा है। अब फैक्ट्री में अंग्रेजी शराब का उत्पादन होने के कारण मुजफ्फरनगर जनपद शराब उत्पादन में नये शिखर को छूने का काम करेगा। यहां पर शराब उत्पादन से सरकार का राजस्व भी दोगुना हो जायेगा। इस दौरान आबकारी आयुक्त ने फैक्ट्री में बाटलिंग और अन्य प्लांट का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।


उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग के आयुक्त सेंथित पांडियन सी. शनिवार को जनपद में त्रिवेणी इंजीनियरिंग एण्ड कैमिकल्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड की त्रिवेणी आसवानी का निरीक्षण करने के लिए मुख्यालय पहुंचे थे। उन्होंने आबकारी विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों के साथ त्रिवेणी आसवानी का स्थलीय निरीक्षण किया। यहां पर आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन सी. द्वारा त्रिवेणी आसवानी में अंग्रेजी शराब के उत्पादन के लिए लगाये गये नये प्लांट का शुभारम्भ किया। इसके साथ ही आबकारी आयुक्त ने फैक्ट्री में बाटलिंग और प्लांट के साथ ही अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए निरीक्षण किया। इस अवसर पर त्रिवेणी गु्रप के प्रेजीडेंट एम. प्रकाश ने उनका पूरी टीम के साथ स्वागत किया और फैक्ट्री तथा नवीन प्लांट का निरीक्षण कराया।

त्रिवेणी आसवानी के उप महाप्रबंधक अमित पंवार ने बताया कि शनिवार को करीब एक बजे आबकारी आयुक्त अपनी टीम के साथ निरीक्षण करने के लिए यहां पर पहुंचे थे। फैक्ट्री में उनके द्वारा अंग्रेजी शराब उत्पादन की यूनिट का शुभारम्भ किया। इसके साथ ही फैक्ट्री में अंग्रेजी शराब का उत्पादन भी शुरू कर दिया गया है, त्रिवेणी आसवानी में अभी तक केवल देसी मदिरा और एथनॉल का उत्पादन ही किया जा रहा था। कोरोना काल के दौरान सेनिटाइजर निर्माण भी किया गया है। यहां से राज्य के साथ ही दूसरे राज्यों में भी सेनिटाइजर की आपूर्ति की गयी है। अब त्रिवेणी आसवानी में अंग्रेजी मदिरा का उत्पादन भी शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि नया प्लांट शुरू होने से पहले फैक्ट्री में 10 हजार पेटी शराब का उत्पादन प्रतिदिन किया जा रहा था। जबकि अब इसकी क्षमता 25 हजार पेटी प्रतिदिन हो गयी है। इसमें त्रिवेणी आसवानी में अब प्रतिदिन 15 हजार पेटी देसी और 10 हजार पेटी अंग्रेजी शराब का उत्पादन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि नया प्लांट शुरू होने से सरकार का राजस्व भी दो गुना हो गया है। त्रिवेणी आसवानी द्वारा उत्पादित शराब के लिए प्रतिदिन दो करोड़ रुपये राजस्व के रूप में सरकार को दिये जा रहे थे, लेकिन नया प्लांट शुरू होने पर यहां अंग्रेजी शराब का उत्पादन होने के कारण अब प्रतिदिन चार करोड़ रुपये सरकार को राजस्व के रूप में प्राप्त होंगे। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान आबकारी आयुक्त द्वारा फैक्ट्री के बाटलिंग वार्ड और अन्य व्यवस्थाओं को सराहा गया। करीब साढ़े तीन घंटे आबकारी आयुक्त पूरी टीम के साथ फैक्ट्री में स्थलीय निरीक्षण में रहे।


इस दौरान उनके साथ संयुक्त आबकारी आयुक्त मेरठ जोन महेन्द्र सिंह, उप आबकारी आयुक्त सहारनपुर प्रभार एसके राय, जिला आबकारी अधिकारी उदय प्रकाश, एसी यूनिट कुलदीप यादव भी मौजूद रहे। फैक्ट्री पहुंचने पर उप महाप्रबंधक त्रिवेणी आसवानी अमित पंवार, रीजनल हैड राजीव कुमार, अशोक सिंघल और धर्मेन्द्र सिंह आदि ने आबकारी आयुक्त का स्वागत किया।

Next Story