undefined

रात में गांवों में किसान परिवारों को नहीं मिल रही बिजलीः टिकैत

भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने सीएम योगी को लिखा पत्र, समस्या का समाधान कराने पर दिया जोर, कहा-खेतों में आवास बनाकर रह रहे परिवारों को अंधेरे में काटनी पड़ रही है पूरी रात

रात में गांवों में किसान परिवारों को नहीं मिल रही बिजलीः टिकैत
X

मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने किसानों की बिजली से जुड़ी समस्या के समाधान के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा है। राकेश टिकैत का कहना है कि राज्य के बहुत से किसान गांव से दूर खेतों में घर बनाकर रहते हैं जहां सिर्फ दिन में लाइट आती है। रात में बिजली आपूर्ति नहीं होने से खेत में घर बनाकर रहने वाले किसानों और उनके परिवार के लोगों को भारी समस्या उठानी पड़ रही है। सीएम योगी से उन्होंने खेतों पर बने घरों के लिए रात में बिजली आपूर्ति कराये जाने की व्यवस्था लागू करने की मांग की है।

भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने मुख्यमंत्री योगी को लिखे पत्र में कहा कि उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के बहुत से किसान गांव में रहकर अपना जीवनयापन कर रहे हैं, लेकिन साथ-साथ प्रदेश के बहुत-से किसान अपने गांव व उनसे दूर स्थित खेतों में आवास बनाकर परिवार सहित जीवनयापन कर रहे हैं। अब समय बीतने के साथ किसानों को विद्युत सप्लाई को लेकर समस्या का सामना करना पड़ रहा है। खेती से जुड़ी विद्युत सप्लाई के फीडर ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़ी विद्युत लाईनों से अलग कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि एग्रीकल्चरल विद्युत लाईनों की सप्लाई दिन के समय में होती है और ग्रामीण क्षेत्रों में आपूर्ति दिन व रात्रि दोनों में होती है। ऐसे में जो किसान अपने परिवारों के साथ अपने खेत में आवास बनाकर रह रहे हैं, उनको रात्रि में विद्युत न रहने के कारण अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।


भाकियू नेता टिकैत ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती राज्य हरियाणा में ऐसे ही ग्रामीण क्षेत्रों में अपने खेतों में आवास बनाकर रह रहे किसानों की सुविधाओं के लिए वहां पर एग्रीकल्चर फीडर पर दिन में भूमि की सिंचाई हेतु पॉवर सप्लाई किसानों को दी जाती है और उसके बाद उनके खेत में लगे ट्रांसफार्मर से पॉवर सप्लाई को रोककर एक फेस में विद्युत सप्लाई दी जाती है, जिससे वह अपने आवास पर उसका इस्तेमाल रात्रि में विद्युत उपकरणों को चलाने और प्रकाश व्यवस्था के लिए कर सकें। किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि हरियाणा राज्य की इसी योजना को उत्तर प्रदेश सरकार अडॉप्ट करते हुए एक नई योजना का निर्माण करें और इसी प्रकार की सुविधा उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को देना सुनिश्चित करने के साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से किसान हितों को ध्यान में रखते हुए जल्द से जल्द प्रदेश में ऐसी व्यवस्था को लागू कराये जाने की मांग की गई है, ताकि किसान परिवारों को जल्द ही सुविधा का लाभ दिया जा सके।

बुधवार को किसान मसीहा महेन्द्र सिंह टिकैत को याद करने जुटेंगे किसान

मुजफ्फरनगर। भारतीय किसान यूनियन के संस्थापक अध्यक्ष रहे किसान मसीहा स्वर्गीय चौ. महेन्द्र सिंह टिकैत को याद करने के लिए सिसौली में दूर दराज के किसान बुधवार को जुटेंगे।


भाकियू युवा विंग के राष्ट्रीय अध्यक्ष गौरव टिकैत ने बताया कि बुधवार 15 मई 2024 को किसान मसीहा महात्मा चौ. महेन्द्र सिंह टिकैत की 13वीं पुण्यतिथि मनाई जायेगी। यह पुण्यतिथि जल, जंगल, जमीन और पर्यावरण बचाओ संकल्प दिवस के रूप में देशभर में ग्राम स्तर पर आयोजित की जाएगी। इस दिन मुख्य कार्यक्रम किसान भवन सिसौली में आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि बुधवार को सवेरे आठ बजे किसान भवन परिसर में यज्ञ व हवन होगा। इसके पश्चात 11 बजे श्र(ांजलि सभा और अन्य कार्यक्रम का प्रारम्भ होगा। सिसौली में दूर दराज क्षेत्रों से किसानों के आने की संभावना है। इसमें एसकेएम के नेता भी शामिल हो सकते हैं।

Next Story