undefined

यूपी में फ्रूट वाइनरी खोलेगी किसान समृद्धि का रास्ताः नितिन अग्रवाल

आबकारी मंत्री ने कहा-चिकित्सा सेवा में प्राइवेट सेक्टर का योगदान भी कम नहीं, मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलेज में इमरजेंसी ब्लाॅक का किया उद्घाटन। नितिन अग्रवाल बोले-सीएम योगी के नेतृत्व में निखर रहा प्रदेश, प्रदेश में 100 डिस्टलरी स्थापित करने का लक्ष्य, मुजफ्फरनगर और बरेली में जल्द शुरू होंगी फ्रूट वाइनरी

यूपी में फ्रूट वाइनरी खोलेगी किसान समृद्धि का रास्ताः नितिन अग्रवाल
X

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश सरकार के आबकारी मंत्री स्वतंत्र प्रभार नितिन अग्रवाल ने आज यहां कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में प्रदेश में हर वर्ग का कल्याण हुआ है। प्रदेश हर क्षेत्र में निखर रहा है और अब सरकार की योजना ने फल उत्पादन में लगे किसानों की आर्थिक उन्नति के रास्ते खोलने का काम किया है। फ्रूट वाइनरी की स्थापना को किसान समृ(ि का बड़ा कदम बताते हुए उन्होंने कहा कि जल्द ही मुजफ्फरनगर और बरेली में फ्रूट वाइनरियों में उत्पादन प्रारम्भ हो जायेगा। इसके साथ ही यूपी में 100 डिस्टलरी स्थापित करने के लिए सरकार काम कर रही है। इससे राजस्व बढ़ेगा और रोजगार के संसाधन भी विकसित होंगे।

दिल्ली देहरादून हाईवे पर बेगराजपुर में स्थित मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलेज पहुंचे प्रदेश सरकार के आबकारी मंत्री ने सर्वप्रथम उन्होंने मेडिकल काॅलेज के इमरजेंसी मेडिसिन विभाग के ब्लाॅक का उद्घाटन किया। इस अवसर पर राघव स्वरूव व संजय गुप्ता आदि ने उनका स्वागत किया। यहां पर काॅलेज की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम और स्वागत गान के साथ मुख्य अतिथि मंत्री निजिन अग्रवाल का अभिनंदन किया। मेडिकल काॅलेज एवं अस्पताल की नई बिल्डिंग के डी ब्लाॅक में यह इमरजेंसी वार्ड बनाया गया है।


उद्घाटन के पश्चात पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि आज मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलेज में एक नये ब्लाॅक का उद्घाटन हुआ है। इसका लाभ लोगों को मिलेगा। इरमजेंसी में इसका उपयोग होगा। मुझे आज खुशी है कि सरकार की जो मंशा कि उत्तर प्रदेश में लोगों के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की सुविधाएं विकसित हों, व्यवस्था बेहतर हो। उसमें सरकार के इस सपने और संकल्प को साकार करने के लिए सरकारी क्षेत्र तो अपना योगदान दे ही रहा है, इसके साथ ही प्राइवेट सेक्टर भी अपनी भूमिका निभा रहा है। मुझे याद है कि कोविड महामारी के महासंकट के दौरान प्राइवेट सेक्टर ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के लिए सुविधा विकसित करने के लिए बड़ा योगदान दिया है। लोगों की जान को बचाने के लिए प्राइवेट सेक्टर ने सरकार के साथ मिलकर बड़ा योगदान दिया था। आज इसी कड़ी में हमने आज यहां पर इमरजेंसी के एक नए ब्लाॅक का उद्घाटन किया गया है। इमरजेंसी में मेडिसिन में नया वार्ड खोला गया है, कार्डियोलाॅजी विभाग में सुविधा बढ़ाई गई है। एमसीआई ने यहां पर यह सुविधा स्वीकृत की है, यहां पर नए ब्लाॅक में तकनीक का भी प्रयोग किया गया है। कुछ विभागों को अपग्रेड किया गया है।

ओवर रेटिंग के सवाल पर उन्होंने कहा कि जिला आबकारी अधिकारी मऊ को मैंने सस्पेंड किया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टोलरेंस की नीति के साथ काम कर रहे हैं। मैंने भी पहले ही दिन से स्पष्ट कर दिया था कि किसी भी स्तर पर भ्रष्टाचार वाला व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। मैंने पहली ही बैठक में अधिकारियों को निर्देश दे दिये थे कि यदि कहीं पर भी किसी भी मामले में भ्रष्टाचार की शिकायत मिली या इसमें अधिकारी कर्मचारियों की संलिप्तता पाई गई तो उसमें कोई भी समझौता नहीं होगा। जहां पर भी एंट्री प्वाइंट हैं। वहां पर हमने विभागीय अधिकारियों को सघन निगरानी के निर्देश दिये हैं, ताकि अन्य प्रदेशों से तस्करी के मामलों को रोका जा सके। हरियाणा से तस्करी के प्रकरणों में काफी कमी आई है और अब ये पुरानी बात हो चुकी है। ओवररेटिंग को रोकने के लिए हमने पारदर्शी व्यवस्था की है और इसके लिए लगातार कार्यवाही भी हो रही है। आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में जल्द ही 100 से अधिक डिस्टिलरी स्थापित करने का हमारा लक्ष्य है, जो जल्द ही पूरा हो जाएगा। वर्तमान में 85 डिस्टलरी प्रदेश में चल रही हैं और अगले छह माह में इनकी संख्या 100 करने जा रहे हैं। इससे राजस्व भी बढ़ेगा और रोजगार भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि लोकल फ्रूट से वाइन बनाने की जो नीति लाये हैं, उसमें सबसे बड़ा फोकस किसानों के हितों पर किया गया है। मुझे खुशी है कि हम इसके लिए इन्वेस्टर लाने में सफल रहे हैं। इसके लिए मुजफ्फरनगर और बरेली बड़े हब बनने जा रहे हैं। मुजफ्फरनगर में प्लांट दो माह के भीतर शुरू हो जायेगा। किसानों को अपने उत्पादन के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और सही मूल्य समय पर नहीं मिलने की समस्या के कारण फल खराब भी नहीं हो पायेंगे।

आबकारी अधिकारी उदय प्रकाश ने किया स्वागत, मंत्री ने जाना जिले का हाल


मुजफ्फरनगर। प्रदेश के आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल के मुजफ्फरनगर मेडिकल काॅलेज पहुंचने पर जिला आबकारी अधिकारी उदय प्रकाश ने अपनी टीम के साथ बुके देकर उनका स्वागत किया। इस दौरान मंत्री ने उनके साथ कुछ देर जिले के हाल और यहां राजस्व वृ(ि के लिए प्रयासों तथा फ्रूट वाइनरी प्लांट की प्रगति के बारे में चर्चा की। इस दौरान उन्होंने जिला आबकारी अधिकारी की सराहना भी की। मुजफ्फरनगर में नई आबकारी नीति के तहत यूपी की पहली फ्रूट वाइनरी स्थापित हो रही है, जो अगले दो माह में काम करने लगेगी।

Next Story