undefined

GANGA in SHUKTIRTH--सुबह की पहली किरण के साथ शुकतीर्थ में दर्शन देंगी गंगा मैया

पौराणिक तीर्थ की धरा पर गंगा लाने की सभी तैयारी पूरी, धनौरी बांध से आयेगा पानी, विदुर कुटी से शुकतीर्थ तक सीएम योगी की सभा को ऐतिहासिक बनाने में जुटे मंत्री कपिल देव

GANGA in SHUKTIRTH--सुबह की पहली किरण के साथ शुकतीर्थ में दर्शन देंगी गंगा मैया
X

मुजफ्फरनगर। सदियों तक शुकदेव आश्रम को अपने पवित्र जल के सहारे स्नान कराती आ रही गंगा मैया अब एक बार फिर से इस पौराणिक और महाभारतकालीन तीर्थ की धरा को छूने का जा रही है। यहां पर गंगा की धारा लाने के लिए यूं तो आंदोलन बहुत हुए, लेकिन पिछले छह सात सालों में इसके लिए आवाज मुखर हुई तो सरकार ने भी काम करना शुरू किया। अब शनिवार की सुबह की पहली किरण के साथ ही शुकतीर्थ की धरा पर गंगा मैया लोगों को दर्शन देने आ रही है। यहां पर खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्याथ मां गंगा का आचमन स्वागत करेंगे और यह अविरल गंगा की जल धारा जन सामान्य को समर्पित कर दी जायेगी। इसमें सीएम योगी के आगमन की पूरी तैयारी कर ली गयी है। खुद मंत्री कपिल देव अग्रवाल बिजनौर से लेकर मुजफ्फरनगर तक तैयारियों की देखरेख कर रहे हैं। दोपहर बाद सीएम योगी शुकतीर्थ पहुंचेंगे।


यूपी की पौराणिक धर्म नगरी शुकतीर्थ में गंगा की जल धारा लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार को पधार रहे हैं। उनके साथ यूपी के जल संसाधन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और अन्य मंत्री था अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। योगी आदित्यनाथ शुकतीर्थ में आने से पहले बिजनौर जनपद में विदुर कुटी में आयोजित सभा और कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे, इसके पश्चात दोपहर बाद उनका हेलीकाॅप्टर शुकतीर्थ स्थित शुकदेव आश्रम के हैलीपेड पर उतरेगा।

प्रदेश सरकार के मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने इसके लिए भरसक प्रयासा किये हैं। वो सीएम योगी का कार्यक्रम आने के साथ ही इसकी तैयारियों में जुटे हुए हैं। मंत्री कपिल देव बिजनौर के प्रभारी मंत्री होने के कारण बिजनौर और मुजफ्फरनगर दोनों ही कार्यक्रमों की देखरेख कर रहे हैं। शनिवार को वो मुख्यमंत्री के साथ बिजनौर में रहेंगे और उनके साथ ही यहां पहुंचेंगे। मंत्री कपिल देव ने कहा कि पौराणिक धर्म नगरी शुकतीर्थ में वर्षों से गंगा की धारा लाए जाने का प्रयास साधु-संत कर रहे हैं। भागवत पीठाधीश्वर स्वामी ओमानंद महाराज ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य से पूर्व में गंगा की धारा शुकतीर्थ लाने की प्रार्थना की थी। इसके बाद केंद्रीय जल आयोग की संस्तुति पर सिंचाई विभाग ने इसका रोडमैप तैयार किया है। सिंचाई विभाग की योजना अनुसार शुकतीर्थ में 78 किलोमीटर दूर भीमगोड़ा बैराज से गंगा लाई जा रही है। इसका प्रमुख माध्यम धनौरी डैम बना है। यहां से प्रतिदिन सोलानी नदी में गंगा की पवित्र जल धारा को छोड़ा जायेगा, जिससे 365 दिन शुकतीर्थ की धरा पर गंगा जल बना रहेगा।


शुकदेव आश्रम स्वामी कल्याण देव ट्रस्ट के ट्रस्टी ओमदत्त आर्य ने बताया कि 22 जुलाई को मुख्यमंत्री के आगमन का कार्यक्रम है। उन्होंने बताया कि शनिवार को शुकदेव आश्रम स्थित हेलीपैड पर मुख्यमंत्री का हेलीकाॅप्टर 12.20 पर लैंड होगा। उन्होंने बताया कि इसके बाद मुख्यमंत्री सामाजिक वानिकी कार्यक्रम के तहत हेलीपैड के समीप 5 पौधों का रोपण करेंगे। वीतराग स्वामी कल्याण देव महाराज की समाधि पर श्र(ांजलि अर्पित कर अक्षय वट वृक्ष की परिक्रमा करेंगे और शुकदेव मंदिर पहुंचकर पीठाधीश्वर स्वामी ओमानंद से 20 मिनट तक वार्ता करेंगे। उसके पश्चात शुक्रताल-मोरना रोड पर आयोजित जनसभा में भाग लेंगे।

Next Story