Top
undefined

कम धान खरीद पर सरकार नाराज, खाद्य आयुक्त ने मारा छापा

खाद्य आयुक्त मनीष चौहान ने सीतापुर तथा लखीमपुर मण्डी स्थित धान क्रय केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। लापरवाही मिलने पर उन्होंने जिला खाद्य विपणन अधिकारी, सीतापुर समेत 03 केन्द्र प्रभारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि देते हुए कड़ी नाराजगी जाहिर की है।

कम धान खरीद पर सरकार नाराज, खाद्य आयुक्त ने मारा छापा
X

लखनऊ। सीतापुर मण्डी स्थित क्रय केन्द्रों पर मण्डी समिति के केन्द्र पर खरीद में लापरवाही पर 01 क्रय केन्द्र प्रभारी को प्रतिकूल प्रविष्टि तथा खाद्य विभाग के क्रय केन्द्रों पर धान डम्प होने तथा राइस मिलों को धान प्रेषण न किये जाने के कारण 02 केन्द्र प्रभारियों को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गयी है। इसके साथ ही मण्डी समिति व पी0सी0एफ0 केन्द्र प्रभारियों को कम खरीद पर कड़ी चेतावनी देते हुए निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक दशा में 300 कुंतल प्रतिदिन खरीद सुनिश्चित की जाये। यह निर्देश आज खाद्य आयुक्त, मनीष चौहान ने जनपद सीतापुर मण्डी स्थित क्रय केन्द्रों के औचक निरीक्षण के दौरान दिए।

खाद्य आयुक्त द्वारा क्रय केन्द्रों पर खरीदे गये धान को समय से राइस मिलों को पे्रषण न कराये जाने तथा धान खरीद के आनलाइन पे्रषण व प्राप्ति की सन्तोषजनक स्थिति न पाये जाने के कारण जिला खाद्य विपणन अधिकारी, सीतापुर को प्रतिकूल प्रविष्टि प्रदान की गयी।

खाद्य आयुक्त ने जनपद लखीमपुर खीरी के क्रय केन्द्रों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने मण्डी, पी0सी0एफ0, पी0सी0यू0 व भा0खा0नि0 के क्रय केन्द्रों पर कम खरीद पाये जाने पर केन्द्र प्रभारियों को कठोर चेतावनी देते हुए निर्देशित किया कि प्रत्येक काँटें पर न्यूनतम 300 कुंतल की धान तौल सुनिश्चित की जाये। खाद्य आयुक्त ने जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देशित किया कि वह सुनिश्चित करें कि क्रय केन्द्रों पर किसानों के धान की तौल उसी दिन करा ली जाये तथा किसानों को कोई भी असुविधा न हो। क्रय केन्द्रों पर धान डम्प न होने पाये, खरीदे गये धान का दैनिक रूप से प्राथमिकता के आधार पर राइस मिलों को आॅनलाइन माॅड्यूल के माध्यम से पे्रषण भी सुनिश्चित किया जाये।

उल्लेखनीय है कि सीतापुर मण्डी स्थित क्रय केन्द्रों में मण्डी स्थल पर खाद्य विभाग के 03, भा0खा0नि0, पी0सी0एफ0 व मण्डी समिति के एक-एक क्रय केन्द्र संचालित हैं। लखीमपुर खीरी मण्डी स्थित क्रय केन्द्रों में मण्डी स्थल पर विपणन शाखा, पी0सी0एफ0, मण्डी समिति, पी0सी0यू0 व भा0खा0नि0 कुल 07 क्रय केन्द्र स्थापित हैं।

Next Story