undefined

हरियाणवी छोरों ने किया मुजफ्फरनगर में मोर का शिकार

वन रक्षक ने सिखेडा थाने में दर्ज कराया मुकदमा, खतौली में राजकीय सम्मान से हुआ राष्ट्रीय पक्षी का अंतिम संस्कार, शिकार कर भागते कार सवारों का वीडियो हुआ सीसीटीवी कैमरे में कैद, फुटेज से हुई कार के नम्बर की पहचान

हरियाणवी छोरों ने किया मुजफ्फरनगर में मोर का शिकार
X

मुजफ्फरनगर। मोरना क्षेत्र में शिकारियों की आमद तो चोरी छिपे लगातार बनी ही रहती है, अब गांवों में भी लोग शिकार करने से नहीं चूक रहे हैं। राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार कर कार सवार कुछ युवक ग्रामीणों के सामने ही फरार हो गये। इस मामले में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच की और वनरक्षक ने अज्ञात कार सवार शिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। वहीं पोस्टमार्टम के बाद राष्ट्रीय पक्षी मोर का खतौली में विभाग के द्वारा राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कराया गया। इस दौरान गणमान्य लोग और मीडिया कर्मी भी मौजूद रहे।

थाना सिखेडा क्षेत्र के गांव फहीमपुर कलां में राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करने का सनसनीखेज मामला सामना आया है। ग्रामीणों की शिकायत पर मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन की तो मृत मोर उनको पड़ा मिला। इसके बाद वन विभाग को सूचना दी गयी। इस मामले में वन विभाग के जानसठ रेन्ज के वनरक्षक दीपक कुमार ने थाना सिखेडा में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया है। दीपक कुमार के अनुसार 30 मई की रात्रि करीब साढ़े आठ बजे हिमांशु पुत्र हर्षवर्धन निवासी ग्राम फहीमपुर कलां ने मोबाइल फोन पर सूचना दी कि एक वैगन आर कार संख्या एचआर 51 सीई 6459 में सवार कुछ व्यक्ति एक मोर को तमंचे से गोली मारकर भाग गये हैं। हिमांशु ने ही इस मामले में वनरक्षक से पूर्व डायल-112 पर सूचना दी थी। सूचना मिलने पर दीपक कुमार अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि फहीमपुर कलां के सरकारी स्कूल के पास उनको एक मोर मृत अवस्था में पडत्रा मिला, जिसको लेकर ग्रामीणों ने बताया कि कार सवार कुछ लोगों ने उसका शिकार किया है। परीक्षण करने पर पाया गया कि मोर के गले पर घाव है। इसी बीच काफी संख्या में ग्रामीण भी एकत्र हो गये। पुलिस भी मौके पर आ गयी थी। वनरक्षक दीपक कुमार ने मृत मोर के शव को कब्जे में ले लिया। पुलिस ने तहरीर पर अज्ञात कार सवारों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9, 39, 50 और 51 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

मोर के शिकार मामले में थाना सिखेडा पर शिकायत करने पहुंचे युवक।

मंगलवार को सवेरे मृत मोर का वन विभाग की ओर से राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कराया गया। वनरक्षक दीपक कुमार ने बताया कि गांव फहीमपुर कलां से मिले मृत मोर के शव को कब्जे में लेकर उसका खतौली तहसील पर स्थित पशु चिकित्सालय में पोस्टमार्टम सम्पन्न कराया गया। इसके बाद गणमान्य लोगों की उपस्थित में खतौली नहर के पास स्थित चीतल पार्क में राष्ट्रीय पक्षी मोर का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। उन्होंने बताया कि जब वह गांव में सूचना पर पहुंचे तो उनसे पहले पीआरवी और थाना पुलिस वहां पर मौजूद थी। ग्रामीणों ने बताया कि कुछ युवक स्कूल के पास ही वाॅलीबाल खेल रहे थे कि उनको अचानक ही गोली चलने की आवाज सुनाई दी। वह दौड़े तो कार सवार कुछ लोग तेजी से भाग गये। युवकों ने गाडी का नम्बर नोट कर लिया था। वनरक्षक का कहना है कि मोर की मौत कैसे हुई, यह पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही पता चल पायेगा, लेकिन प्रथम दृष्टया परीक्षण के दौरान गोली लगने जैसा घाव नजर नहीं आया है। हो सकता है कि मोर को धारदार हथियार से चोट पहंुचाई गयी हो, मामले की छानबीन की जा रही है। वहीं थाना प्रभारी सिखेडा ने बताया कि इस मामले की जांच एसआई सचिन शर्मा को दी गयी है। जल्द ही शिकारियों का पता कर उनको गिरफ्तार कर लिया जायेगा। उधर एसआई सचिन शर्मा ने बताया कि मोर के शिकार के बाद कार सवार आरोपियों के भगाने का वीडियो सीसीटीवी कैमरे में कैद हुआ है, फुटेज से ही गाड़ी का नम्बर पता चला है। जो गाडी नम्बर सामने आया है, उसकी जांच की गयी है, यह वैगन आर कार ही है और किसी अली जैदी के नाम रजिस्टर्ड मिली है। इसका रजिस्ट्रेशन जुलाई 2021 में फरीदाबाद हरियाणा एआरटीओ कार्यालय से कराया गया है। उन्होंने बताया कि इसको लेकर जानकारी जुटाई जा रही है।

Next Story