undefined

THAPPAD KAND---खुब्बापुर प्रकरण की जांच करेंगे आईजी मेरठ

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर शासन ने आईपीएस नचिकेता झा को नामित किया जांच अधिकारी, दिव्यांग शिक्षिका ने बच्चे को लेकर कहे थे आपत्तिजनक शब्द, सहपाठियों से कराई थी पिटाई

THAPPAD KAND---खुब्बापुर प्रकरण की जांच करेंगे आईजी मेरठ
X

मुजफ्फरनगर। खुब्बापुर गांव के एक पब्लिक स्कूल में यूकेजी के छात्र की धार्मिक थप्पड मामले में शासन ने पर्यवेक्षण के लिए आईजी मेरठ नचिकेता झा को नामित किया गया है। पिछले महीने 24 अगस्त को अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र की पिटाई के बाद वीडियो वायरल हो गया था। प्रकरण की गूंज लखनऊ और दिल्ली तक हुई थी। मानवाधिकार आयोग और अल्पसंख्यक आयोग जांच कर रहा है। सुप्रीम कोर्ट तक भी यह मामला पहुंच चुका है। पुलिस ने आरोपी शिक्षिका तृप्ता त्यागी के खिलाफ एनसीआर दर्ज की थी, जिसे बाद में एफआईआर में बदल दिया गया था। इसमें किशोर न्याय अधिनियम की धारा बढ़ाकर जांच की जा रही है।


मंसूरपुर थाना क्षेत्र में गांव खुब्बापुर में प्राइवेट स्कूल में शिक्षिका ने पांच का पहाड़ा न सुना पाने पर सहपाठियों से एक बच्चे की पिटाई करवाई थी। इस दौरान आरोपित शिक्षिका ने धार्मिक टिप्पणी भी की थी। जिसके बाद शिक्षिका के विरु( एफआईआर हुई थी। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शासन ने आईजी मेरठ को जांच अधिकारी नामित किया है। गत माह 25 अगस्त को सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद जिले भर में खलबली मच गई थी। पुलिस के अनुसार, मंसूरपुर के गांव खुब्बापुर में रविंद्र कुमार व उसकी पत्नी तृप्ता त्यागी नेहा पब्लिक स्कूल संचालित करते है। इसी गांव के रहने वाले एक व्यक्ति का 8 वर्ष का बेटा स्कूल में 2 वर्ष से पढ़ता है। गत दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होने पर स्कूल व शिक्षिका की कार्यप्रणाली चर्चा का विषय बन गई।


वायरल वीडियो में कुर्सी पर बैठी शिक्षिका छात्र के धर्म को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी कर रही है। वह पहले एक छात्र से पीड़ित के गाल पर थप्पड़ लगवाती है। इसके बाद दो अन्य सहपाठियों को बुलाकर गाल और पीठ पर पिटाई कराती है। यह मामला सामाजिक और राजनीतिक रूप से मुखर हो गया था। इस मामले को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की थी। जिस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश शासन को आदेश दिए थे कि इस प्रकरण में किसी वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी से मामले की जांच कराई जाए। शुक्रवार देर रात शासन ने इस मामले की जांच के लिए आईजी मेरठ नचिकेता झा को नामित किया है।

Next Story