undefined

फीयरलेस शालू सैनी को इंडिया बुक रिकार्ड अवार्ड

मुजफ्फरनगर जनपद में लावारिस शवों का अंतिम संस्कार करने पर इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड टीम ने किया सम्मानित। अब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में हुआ है शालू का नामांकन, मिल सकता है बड़ा अवार्ड

फीयरलेस शालू सैनी को इंडिया बुक रिकार्ड अवार्ड
X

मुजफ्फरनगर। बर्मिंघम में चल रहे कामनवेल्थ गेम्स 2022 में देश के खिलाड़ी अपनी प्रतिभा के बल पर स्वर्मिण चमक बिखेरकर दुनिया भर में देश का मान बढ़ाने का काम कर रहे हैं। ऐसा ही काम समाजसेवा के क्षेत्र में फीयरलैस कार्य करने वाली साक्षी वेलफेयर ट्रस्ट की राष्ट्रीय अध्यक्ष क्रांतिकारी शालू सैनी ने अपने काम से जनपद को गौरव दिलाकर किया है। लावारिस लाशों की असली वारिस के रूप में पहचान बनाने वाली समाजसेवी शालू सैनी के द्वारा लावारिस शवों का अंतिम संस्कार करने के साथ ही उनकी अस्थि विसर्जन के कार्याे के साथ ही कोरोना संक्रमण में लावारिस शवों का संस्कार करने के फीयरलैस कार्य करने पर के लिए किया गया इण्डिया बुक ऑफ रिकार्ड की ओर से अवार्ड देकर सम्मानित किया गया है। शालू सैनी का काम और नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज होने पर आज केन्द्रीय राज्यमंत्री और स्थानीय सांसद डा. संजीव बालियान ने उनको तथा उनकी पूरी टीम को सम्मानित किया और उनके कार्य की सराहना की है।


सामजिक कार्यकर्ता साक्षी वेलफेयर ट्रस्ट की राष्ट्रीय अध्यक्ष क्रांतिकारी शालू सैनी को इंडिया बुक रिकार्ड में नाम शामिल होने पर आज गांधी कालौनी में प्रमाण पत्र देकर केन्द्रीय मंत्री संजीव बालियान ने सम्मानित किया। क्रांतिकारी शालू सैनी द्वारा किए जा रहे कोरोना लावारिस शवों के अंतिम संस्कार के कार्य को रिकार्ड की श्रेणी में शामिल किया गया है। क्रांतिकारी शालू सैनी द्वारा साक्षी वेलफेयर ट्रस्ट का गठन करते हुए समाजसेवा शुरू की और करीब तीन-चार साल में वह 500 लावारिस शवों का अंतिम संस्कार कर चुकी है। कोरोना काल में दूसरी लहर में उन्होंने सैंकड़ों लावारिस शवों की अंतिम क्रिया कर फीयरलैस कार्य किया।


उनके इसी कार्य को इंडिया बुक आफ़ रिकार्ड द्वारा रिकार्ड की श्रेणी में शामिल करके उन्हें अवार्ड प्रमाण पत्र इत्यादि से सम्मानित किया गया है। 2021 में इसके लिए इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड टीम ने उनका नामांकन किया था। इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड के चीफ एडिटर डा. बिश्वरूप रॉय चौधरी की ओर से शालू सैनी को प्रमाण पत्र और मेडल तथा अवार्ड देकर सम्मानित किया गया है। उनको यह अवार्ड इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड के द्वारा फीयरलैस वर्क की श्रेणी में प्रदान किया है। शालू ने बताया कि चार दिन पहले ही यह सम्मान उनको बायपोस्ट मिला है। केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने कहा कि इंडिया बुक रिकार्ड में क्रांतिकारी शालू सैनी का नाम शामिल होना पूरे जनपद के लिए गर्व का विषय है। उनके सामाजिक कार्य की जितनी सराहना की जाए कम है।


इंडिया बुक रिकार्ड होल्डर सामाजिक कार्यकर्ता क्रांतिकारी शालू सैनी ने इस उपलब्धि का श्रेय अपने बड़े भाई राजू सैनी की प्रेरणा और अपने दोनों बच्चों के साथ ही अपनी टीम और मीडियाकर्मियों को दिया है। शालू ने कहा कि उनके जीवन का बस अब एक ही लक्ष्य है। लावारिसों की वारिश बनकर अंतिम संस्कार व् अस्थि विसर्जन करके मृतकों की आत्माओ को मुक्ति दिलाना है। उन्होंने बताया कि उनको गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के लिए भी नामांकन किया गया है। इसके लिए प्रशासन से भी गिनीज बुक की टीम ने जानकारी मांगी है। प्रशासन अपनी रिपोर्ट भेज चुका है। इस अवसर पर समाजसेवी सत्यप्रकाश रेशु, ट्रस्ट के संरक्षक मनोज सैनी, राष्ट्रीय महासचिव राजू सैनी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मंगलेश कुमार, पंकज भारद्वाज, डा. योगेंद्र शर्मा, राजेश कश्यप, युवा जिला अध्यक्ष रेखा राठी, साक्षी सैनी उपस्थित थे।

Next Story