undefined

सम्मेद शिखर बचाओं आंदोलन में अब क्रमिक अनशन को तैयार जैन समाज

अब 2 जनवरी 2023 की सुबह 8.00 बजे से जैन समाज क्रमिक अनशन करेगा। यह अनशन 10 जनवरी तक लगातार जारी रखा जायेगा।

सम्मेद शिखर बचाओं आंदोलन में अब क्रमिक अनशन को तैयार जैन समाज
X

मुजफ्फरनगर। झारखंड राज्य में स्थित श्री सम्मेद शिखर तीर्थ स्थल का धार्मिक स्वरूप बचाने के लिए केन्द्र सरकार के पर्यटन स्थल घोषित करने के निर्णय के विरोध में जिले में ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद अब जैन समाज ने आठ दिवसीय क्रमिक अनशन का ऐलान कर दिया है।

जैन अतिथि भवन में सकल जैन समाज के आह्नान पर आयोजित बैठक में इस आंदोलन का निर्णय लिया गया है। सकल जैन समाज के प्रदीप जैन के साथ ही रोहित जैन, नितिन जैन मोन्टू और सि(ान्त जैन ने बताया कि समस्त जैन समाज अपना सर्वोच्च तीर्थ स्थल बचाने के लिए आंदोलन को और मुखर बनाने के लिए तैयार है। प्रदीप जैन ने बताया कि जैन अतिथि भवन में समस्त जैन समाज ने तय किया कि शिखरजी आंदोलन को और मुखर किये जाने के लिए अब 2 जनवरी 2023 की सुबह 8.00 बजे से जैन समाज क्रमिक अंशन करेगा। यह अनशन 10 जनवरी तक लगातार जारी रखा जायेगा।

उन्होंने बताया कि यह अनशन जैन अतिथि भवन, भारत माता चौक, प्रेमपुरी पर होगा। अनशन को 24 घंटे क्रियाशील रखने का निर्णय लिया गया है। इसको 12-12 घंटे की दो शिफ्ट में चलाया जायेगा। प्रत्येक शिफ्ट में 5 लोग अनशन में शामिल होंगे। इसके तहत एक दिन में जैन समाज के 10 लोग केन्द्र सरकार के खिलाफ अनशन करेंगे। उन्होंने बताया कि यह संख्या तय की गयी है, इससे ज्यादा लोग भी अनशन में शामिल हो सकते हैं। इसमें महिला और पुरुषों से बढ़-चढ़कर प्रतिभाग करते हुए अपनी तीर्थ को बचाने के लिए योगदान का आह्नान किया गया है। अनशन सम्बन्धी सभी इंतज़ाम जैन अतिथि भवन में कर लिये गये हैं।

Next Story