undefined

मुजफ्फरनगर...शुकतीर्थ में गंगा की जलधारा लाने का वादा कर गये केशव

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने शुकदेव आश्रम पहुंचकर शिक्षा ऋषि स्वामी कल्याण दे को 18वीं पुण्यतिथि पर दी भावपूर्ण श्रद्धांजलि, आश्रम में व्यास सेतु का लोकार्पण, श्रीमद भागवत कथा ज्ञानयज्ञ का हुआ शुभारम्भ। स्वामी ओमानन्द के साथ संत समाज को दिया भरोसा, शुकतीर्थ में गंगा के लिए सीएम योगी से की जायेगी बातचीत।

मुजफ्फरनगर...शुकतीर्थ में गंगा की जलधारा लाने का वादा कर गये केशव
X

मुजफ्फरनगर। तीन सदी के युगदृष्टा वीतराग संत स्वामी कल्याण देव की 18वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आज शुकतीर्थ की पावन धरती पर स्थित शुकदेव आश्रम पहुंचे उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि सरकार और समाज एक ही रथ के दो पहिये हैं, दोनों को समान रूप से सहयोग प्रदान कर व्यवस्था को आगे ले जाने की जिम्मेदारी निभानी होती है। उन्होंने कहा कि उनका सौभाग्य है कि वह आज श्रीमद भागवत कथा के जन्म स्थल और संतों की भूमि शुकतीर्थ के दर्शन के लिए यहां आ पाये। समाज के उत्थान में शिक्षा ऋषि स्वामी कल्याण देव के योगदान को याद करते हुए उन्होंने कहा कि वह युगों युगों तक याद रहेंगे। संतों की मांग पर उन्होंने भरोसा दिया कि हमारी सरकार जल्द ही शुकतीर्थ में गंगा की पवित्र जलधारा पहुंचाने के संकल्प को पूर्ण करेगी। इसके लिए वह सीएम योगी से स्वयं बात करेंगे।


धार्मिक नगरी में शुकतीर्थ जीणाद्धारक, शिक्षा ऋषि स्वामी कल्याणदेव की 18वीं पुण्यतिथि पर आज गुरूवार को उनके अनुयायी, श्रद्धालु, शिक्षक, विद्यार्थी और भागवत भक्त वीतराग संत का जनपद भर में भावपूर्ण स्मरण करते नजर आये। इसी कड़ी में वीतराग स्वामी कल्याणदेव की 18वीं पुण्यतिथि आज श्रद्धा और भक्ति भाव के साथ जनपद के मोरना विकास खंड क्षेत्र में शुकतीर्थ में स्थित भागवत पीठ श्री शुकदेव आश्रम में मनाई गई। इस अवसर पर यहां आयोजित स्मृति समारोह में उप- मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य संत विभूति को श्रद्धांजलि देने पहुंच गए हैं। हैलीपेड पर जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह और एसएसपी विनीत जायसवाल द्वारा डिप्टी सीएम को बुके भेंट करते हुए उनका जिले में स्वागत किया गया। यहां पर डिप्टी सीएम को पुलिस प्रशासन की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। हैलीपेड पर ही जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला के साथ भाजपा के अन्य नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया।

इसके उपरांत उप-मुख्यमंत्री मौर्य ने शुकदेव आश्रम में पहुंचकर पीठाधीश्वर स्वामी ओमानंद से भेंट की। इस दौरान राज्य सरकार में व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल भी मौजूद रहे। शुकदेव आश्रम पहुंचने पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का जोर शोर से स्वागत किया गया। यहां पर शुकदेव भवन में स्वामी कल्याण देव जी महाराज की पुण्यतिथि पर अयोजित सभा में स्वामी ओमानन्द द्वारा शॉल ओढाकर और स्मृति चिन्ह प्रदान कर उनको सम्मानित किया गया। इस दौरान डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार और समाज एक ही रथ के दो पहिए हैं। समाज के सहयोग से ही सरकार चलती है।


प्रदेश सरकार तीर्थ स्थलों का विकास कर रही है। हमारी सरकार ने यूपी में धार्मिक पयर्टन को बढ़ावा देकर तीर्थ स्थलों की ओर लोगो को आकर्षित करने का काम किया है। शुकतीर्थ का विकास भी हमारी सरकार की विशेष प्राथमिकताओं में शामिल रहा है। केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि भाजपा की डबल इंजन सरकार ने विकास को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। कोरोना जैसी महामारी के दौरान भी सरकार ने किसी भी व्यक्ति को परेशानी नहीं होने दी। हर जरूरतमंद तक राशन पहुंचा। सरकार प्रदेश और जन कल्याण के कार्य कर रही है। इस अवसर पर स्वामी ओमानन्द के नेतृत्व में शुकतीर्थ के संतों ने गुरुदेव स्वामी कल्याणदेव की पुण्यतिथि पर धार्मिक नगरी में गंगा का अविरल प्रवाह लाने की डिप्टी सीएम से मुख्य मांग की।


संतों के इस सवाल पर डिप्टी सीएम ने कहा कि शुकतीर्थ में गंगा की पवित्र जलधारा लाने का भी प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी बात की जाएगी। बाद में उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मुजफ्फरनगर जनपद में वह कई बार आ चुके हैं, लेकिन संतों की भूमि और श्रीमद भागवत कथा के उदगम स्थल शुकतीर्थ में आने का अवसर आज मिल पाया है। वह खुद को सौभाग्यशाली मानते हैं कि वह आज शुकदेव आश्रम में शिक्षा ऋषि स्वामी कल्याण देव को श्रद्धांजलि अर्पित करने यहां पर पहुंचे। उन्होंने गंगा की जलधारा लाने की वर्षों पुरानी मांग के सवाल पर कहा कि हमारी सरकार हर संकल्प को सफल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। शुकतीर्थ में जल्द ही मां गंगा भी अपनी कृपा बरसायेंगी। सभा का संचालन ओमदत्त देव ने किया।


महाभारत कालीन तीर्थनगरी शुकतीर्थ पहुंचे यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शिक्षा ऋषि स्वामी कल्याण देव जी महाराज की 18वीं पुण्यतिथि पर उनके समाधि स्थल पर पुष्पांजलि अर्पित की। उपमुख्यमंत्री ने व्यास सेतु व परीक्षित द्वार का लोकार्पण भी किया। सुबह 10.30 बजे शुकतीर्थ पहुंचे उपमुख्यमंत्री ने सबसे पहले शुकदेव आश्रम के निकट व्यास सेतु और परीक्षित द्वार का लोकार्पण किया। इसके बाद उन्होंने स्वामी कल्याणदेव महाराज की समाधि पर पुष्प अर्पित किये। यहां पहुंचने पर पीठाधीश्वर स्वामी ओमानंद महाराज शुकदेव आश्रम स्वामी कल्याण देव ट्रस्ट के अध्यक्ष पूर्व विधायक सोमांश प्रकाश, प्रदेश के राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल, भाजपा जिला अध्यक्ष विजय शुक्ला आदि ने भी स्वामी कल्याण देव को पुष्पांजलि अर्पित की।


बाद में शुकदेव आश्रम स्थित यज्ञशाला में स्वामी कल्याण देव महाराज की 18वीं पुण्यतिथि पर आयोजित यज्ञ में आहूति देकर श्रीमद भागवत कथा ज्ञानयज्ञ का शुभारम्भ कराया। यहां पर कथा व्यास आशीष कृष्ण शास्त्री, अचल शास्त्री, सुमन शास्त्री, आचार्य गिरीश उप्रेती आदि ने मंत्रोच्चार किया। आहुति के बाद उपमुख्यमंत्री ने सवा 5 हजार साल पुराने दिव्य वट वृक्ष की परिक्रमा की। इस अवसर पर राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष डा. वीरपाल निर्वाल, जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, खतौली विधायक विक्रम सिंह सैनी, एमएलसी वंदना वर्मा, पूर्व विधायक उमेश मलिक, पूर्व विधायक प्रमोद उटवाल, पूर्व विधायक सोमांश प्रकाश, पूर्व विधायक अशोक कंसल, भाजपा जिला संगठन प्रभारी सत्येंद्र सिसोदिया आदि उपस्थित रहे।

कारगिल शहीदों को नमन, कार्यकर्ताओं से किया संवाद

मुजफ्फरनगर। आज स्वामी कल्याण देव की पुण्यतिथि के अवसर पर शुकतीर्थ पहुंचे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने आज यहां पर कारगिल शहीद स्मारक पर पहुंचकर कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को भी श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन किया। यहां उन्होंने कार्यकर्ताओं के साथ संवाद किया और विभागीय समीक्षा बैठक करते हुए कामकाज को परखा।


बता दें कि 26 जुलाई को कारगिल शहीद दिवस है। ऐसे में आज यहां पर पहुंचे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने शुकतीर्थ स्थित कारगिल शहीद स्मारक पहुंचकर कारगिल युद्ध के 526 शहीदों को श्रद्धांजलि प्रस्तुत की। इसके साथ ही उन्होंने जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के साथ संवाद किया और पार्टी की मजबूती के लिए कार्य करने की सीख दी। वहीं डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य द्वारा शुकतीर्थ सर्किट हाउस में अपने विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान जिलाधिकारी चंद्रभूषण सिंह और एसएसपी विनीत जायसवाल के साथ उन्होंने कांवड यात्रा की तैयारियों को भी विचार विमर्श किया। उनके द्वारा ग्राम्य विकास, ग्रामीण अभियंत्रण, खाद्य प्रसंस्करण, मनोरंजन कर एवं सार्वजनिक उद्यम तथा राष्ट्रीय एकीकरण विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा की। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष विजय शुक्ला, चरथावल ब्लाक प्रमुख अक्षय पुंडीर, सचिन सिंघल, सुधीर खटीक, पूर्व जिला पंचायत सदस्य अमित राठी, वैभव त्यागी, सुषमा पंुडीर, रेणू गर्ग, रमेश खुराना, सभासद प्रेमी छाबडा सहित सैंकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Next Story