undefined

ACTION---एमडीए ने भू-माफिया से मुक्त कराई 25 बीघा भूमि

13 साल में पहली बार हुई कार्यवाही से प्राॅपर्टी डीलरों में मचा हड़कम्प, कालोनी पर दो जेसीबी मशीन चलवाकर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई।

ACTION---एमडीए ने भू-माफिया से मुक्त कराई 25 बीघा भूमि
X

शामली। कैराना में अवैध कालोनी पर बुलडोजर गरजा और प्राधिकरण के अधिकारियों ने भू-माफिया से 25 बीघा भूमि मुक्त कराई। यहां पर आरोप है कि एक प्रापर्टी डीलर अवैध प्लाटिंग कर रहा था। इस दौरान नगर के चारों ओर डीलरों द्वारा काटी जा रही कालोनी के संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं कार्रवाई की जद में आई कालोनी से प्लाट खरीदने वाले लोग भी डीलरों पर वैध कालोनी बताकर प्लाट बेचने का आरोप लगाते हुए अब रकम वापिस करने का दबाव बना रहें है।


बुधवार को विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष आईएएस कविता मीणा व सचिव आदित्य प्रजापति के निर्देश पर सहायक अभियंता भरतपाल व जेई अमरीश कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम कैराना कस्बे के मोहल्ला अफगानान में पहुंची। जहां पर टीम ने कैराना रमाडा मार्ग पर स्थित बारात घर के समीप अवैध रूप से 25 बीघा भूमि में काटी गई कालोनी पर दो जेसीबी मशीन चलवाकर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की गई।

एमडीए टीम ने कालोनी पर जाने वाले दोनों रास्तों पर खाई खुदवाई गई। वही खुदाई गई नींव में जेसीबी मशीन से मिट्टी डलवाकर उसे समतल करा दिया। साथ ही, भूमि पर पुनः प्लाटिंग किये जाने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई। नगर में तितरवाड़ा मार्ग पर स्थित 45 बीघा भूमि व मायपुर मार्ग पर 9 बीघा भूमि सहित मुख्यमार्ग, हाइवे के निकट काटी गई कालोनियों को तहसील प्रशासन की ओर से नोटिस देकर समय दिया गया था। वही नगर में कई दर्जन कालोनी बिना विकास प्राधिकरण की अनुमति के काटी जा रही है। जिन पर नोटिस अवधि समाप्त होने के बाद भी कार्रवाई नहीं की गई है। नगरपालिका कैराना का सीमा विस्तार होने के बाद कालोनियों का कार्य तेजी से फेल हुआ है।


नगरपालिका क्षेत्र में विकास प्राधिकरण का हस्तक्षेप होने के कारण सभी कालोनी कार्रवाई की जद में है। अवैध रूप से कालोनी काटने वाले लगभग अस्सी डीलरों की सूची तहसील प्रशासन की ओर से पूर्व में तैयार की गई थी। भूमाफिया घोषित नहीं करने के कारण हौसले बुलंद है। गत 2011 में जनपद शामली घोषित होने के 13 साल बाद पहली बार नगर में एमडीए विभाग की ओर से कार्रवाई की गई है। जिस कारण अवैध कालोनी काटने वाले डीलरों में हड़कंप मचा हुआ है। विकास प्राधिकरण मुजफ्फरनगर के सहायक अभियंता भरतपाल ने बताया कि विकास प्राधिकरण की ओर से कालोनी के संचालक को पूर्व में नोटिस दिया गया था। एमडीए की अनुमति नहीं होने के कारण कालोनी के सभी प्लाट जेसीबी मशीनों को चलवाकर ध्वस्त कराएं गए है। नगर में अन्य कालोनियों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

Next Story