undefined

TEHSEEL DIWAS--जनता दरबार में पहुंचे मंत्री कपिल देव, गायब मिले अफसर

सदर तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस से अधिकारी नदारद देख जताई नाराजगी, ईओ हेमराज सिंह सहित विद्युत विभाग के तीन एक्सईएन का काटा जायेगा वेतन, मंत्री कपिल देव ने सुनी जनता की समस्याएं, कहा-बाॅटम एण्ड तक के व्यक्ति की परेशानी को दूर करने में जुटी है सरकार।

TEHSEEL DIWAS--जनता दरबार में पहुंचे मंत्री कपिल देव, गायब मिले अफसर
X

मुजफ्फरनगर। जनता की समस्याओं के निदान के लिए आयोजित होने वाली सम्पूर्ण समाधान दिवस की उपयोगिता और अफसरों की कार्यप्रणाली को परखने के लिए शनिवार को योगी सरकार में राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल सदर तहसील में पहुंचे और डीएम व एसएसपी के साथ उन्होंने यहां पर जनता से सीधा संवाद करते हुए उनकी समस्याओं को सुना तथा निस्तारण कराया। इस दौरान सरकार की विशेष प्राथमिकता वाले इस आयोजन के प्रति कुछ अधिकारियों की लापरवाही देखकर वो खासे नाराज नजर आये और उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि सम्पूर्ण समाधान दिवस से नदारद रहने वाले अधिकारियों का वेतन काटने के साथ ही उनको चेतावनी जारी की जाये। इसके बाद भी यदि अफसरों की कार्यप्रणाली में सुधार नहीं आता तो उनके खिलाफ गंभीरतम कार्यवाही सुनिश्चित करें।


अगस्त माह के पहले शनिवार को शासन की व्यवस्था के अनुसार जिले की सभी तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। यहां लगाये गये जनता दरबार में अधिकारी तो पहुंचे ही, लेकिन सदर तहसील में आयोजित समाधान दिवस में जनता की समस्या को सुनने के लिए मंत्री कपिल देव अग्रवाल भी आये। इसके साथ ही यहां पर जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी और एसएसपी संजीव सुमन के साथ ही अन्य अधिकारी भी यहां मौजूद रहे। मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने यहां पर आये लोगों की समस्याओं को सुना और उनके विषय से सम्बंधित विभागों के अधिकारियों के साथ समन्वय बनाकर समाधान कराया। उन्होंने यहां पर अधिकारियों को निर्देश दिये कि लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए संवेदनशील होकर ईमानदारी से कार्य किया जाये। इसमें लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं होगी। इस दौरान जब कुछ विभागों के अधिकारियों के विषय से जुड़े प्रकरण मंत्री कपिल देव अग्रवाल के सामने आये तो उन्होंने अधिकारियों को तलब किया, तो वो नदारद पाये गये। इसको लेकर डीएम के समक्ष ही मंत्री कपिल देव ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस सरकार की विशेष प्राथमिकता का विषय है, इसमें लापरवाही किसी भी रूप में क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने जांच कराकर गायब रहने वाले सभी अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए एक दिन का वेतन काटने के निर्देश डीएम को दिये। डीएम ने इस मामले में एसडीएम सदर परमानंद झा से रिपोर्ट तलब करते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। डीएम ने बताया कि मंत्री के निर्देश पर तहसील दिवस से गायब रहे ईओ पालिका हेमराज सिंह, विद्युत विभाग के तीनों एक्सईएन प्रथम, द्वितीय और तृतीय के साथ ही अन्य अधिकारियों का वेतन काटा जायेगा। एसडीएम सदर ने बताया कि गायब अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही के लिए विभागीय अधिकारियों को लिखा गया है। हालांकि बाद में ईओ पालिका पहुंच गये थे।


समाधान दिवस के दौरान जनसमस्याओं को सुनने के दौरान मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने मीडिया कर्मियों से वार्ता करते हुए कहा कि प्रत्येक माह के पहले और तीसरे शनिवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस निरंतर जनसमस्याओं के निस्तारण के लिए आयोजित किये जा रहे हैं। सीएम योगी और उनकी पूरी सरकार गंभीरता के साथ जनसमस्याओं के निस्तारण के प्रति संवेदनशील है। यह केवल औपचारिकता नहीं है, इसकी पूरी तरह से मोनीटरिंग की जाती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निर्देश है कि तहसील दिवस में सभी अधिकारी गंभीरता के साथ बैठें। इस दिन एक ही स्थान पर लोगों की समस्याओं की व्यक्तिगत सुनवाई करते हुए सभी अधिकारियों को मौके पर ही निस्तारण के निर्देश दिये जाते हैं। मौके पर समाधान कराने का प्रयास ही इस दिवस का उद्देश्य है। एक सप्ताह में इनके निस्तारण की अवधि तय की जाती है।


मंत्री कपिल देव ने कहा कि सरकार निचले स्तर तक के व्यक्ति की समस्या का समाधान करने के लिए संवेदनशील है। तहसील दिवस में आई समस्याओं की नियमित समीक्षा जिलाधिकारी और अन्य अधिकारियों के द्वारा की जाती है। यहां पर आज जो भी अधिकारी उपस्थित नहीं हुए हैं, उनका एक दिन का वेतन काटने के निर्देश जिलाधिकारी को दिये गये हैं और गंभीरता के साथ यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सम्पूर्ण समाधान दिवस जैसे आयोजनों में सभी अधिकारी उपस्थित हों, लापरवाही बरतने पर कार्यवाही की जाये। इस दौरान मुख्य रूप से डीएम अरविन्द मल्लप्पा बंगारी, एसएसपी संजीव सुमन, सीएमओ डाॅ. महावीर सिंह फौजदार, एसडीएम सदर परमानंद झा, सीओ सिटी एएसपी आयुष विक्रम सिंह, सीओ मण्डी हेमंत कुमार, सीओ सदर विनय गौतम के अलावा अन्य विभागीय अधिकारी, थाना प्रभारी तथा बीडीओ आदि मौजूद रहे।

दंगाईयों को किसी भी सूरत नहीं छोड़ा जायेगा, राहुल पर फैसला स्वीकार्य


मुजफ्फरनगर। प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने सदर तहसील में मीडिया के समक्ष कहा कि हरियाणा के नूंह में हिंसा होना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। इस हिंसा को कंट्रोल करने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर लगे हुए हैं। इसके पीछे जो भी असामाजिक तत्व हैं, उनके खिलाफ हरियाणा सरकार लगातार कार्यवाही कर रही है, गिरफ्तारियां हो रही हैं। किसी भी स्तर पर दंगाईयों को नहीं छोड़ा जायेगा। राहुल गांधी पर आये फैसले को लेकर कहा कि सुप्रीम कोर्ट का निर्णय सर्वमान्य है, अदालत के निर्देशों का पालन किया जायेगा। वाराणसी में ज्ञानव्यापी मस्जिद के प्रकरण में उन्होंने कहा कि मस्जिद में सर्वे का कार्य किया जा रहा है। एएसआई कोर्ट के आदेश पर कार्य शुरू कर रही है। उसकी जो भी रिपोर्ट होगी उसी को लेकर आगे निर्णय किया जायेगा।

Next Story