undefined

मुजफ्फरनगर....महापालिका बनने पर ब्रेक, केवल होगा सीमा विस्तार

प्रमुख सचिव नगर विकास ने जिलाधिकारी को भेजा पत्र, 15 गांवों का 4500 हेक्टेयर से ज्यादा क्षेत्रफल शामिल करने का प्रस्ताव, सात दिनों में मांगे सुझाव और आपत्तियां।

मुजफ्फरनगर....महापालिका बनने पर ब्रेक, केवल होगा सीमा विस्तार
X

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश के नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात के द्वारा नगरपालिका परिषद् मुजफ्फरनगर के सीमा विस्तार और इसको महापालिका बनाने के लिए चल रही कवायद को आगे बढ़ा दिया है। इसके लिए डीएम को अधिसूचना भेजी गयी है। इसमें पालिका के सीमा विस्तार के लिए भेजे गये प्रस्ताव में शामिल क्षेत्रफल के लिए सात दिनों में आपत्तियां और सुझाव मांगे गये हैं। माना जा रहा है कि इन सात दिनों के बाद प्रदेश सरकार मुजफ्फरनगर पालिका के उच्चीकरण और सीमा विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान करेगी। इसके लिए प्रदेश शासन ने यूपी की सबसे बड़ी नगरपालिका मुजफ्फरनगर को अभी महापालिका बनाने का कोई इरादा जाहिर नहीं किया है, केवल सीमा विस्तार के प्रस्ताव पर ही आपत्तियां मांगी गयी हैं।

बता दें कि 20 साल से नगरपालिका परिषद् के सीमा विस्तार की कवायद चल रही है। ऐसे में इस बार मंत्री कपिल देव अग्रवाल के विशेष प्रयासों के चलते तेजी से हलचल मची और शासन में भी काम हुआ है, लेकिन लगातार यह प्रस्ताव टलने से कई तरह की चर्चाओं के बीच दावा किया जा रहा था कि इसके लिए इस बार भी प्रस्ताव लटक जायेगा, लेकिन गत रात्रि प्रदेश के प्रमुख सचिव नगर विकास विभाग अमृत अभिजात ने इस सम्बंध में अधिसूचना जारी कर दी है। यह डीएम चंद्रभूषण सिंह को प्राप्त हो गयी है। इसमें कहा गया कि नगर विकास विभाग पालिका के सीमा विस्तार को मंजूरी प्रदान करती है। इसके लिए प्रस्ताव में शामिल बाहरी क्षेत्रों को नगरीय क्षेत्र में शामिल करने के प्रस्ताव पर आपत्तियां और सुझाव मांगे जाते हैं।

यह सुझाव और आपत्तियां सीधे नगर विकास विभाग अनुभाग-2 बापू भवन लखनऊ को प्रेषिता किये जायेंगे। इसके लिए सात दिनों का समय दिया गया है। इसमें मंजूरी मिलने के बाद नगर पालिका परिषद् मुज़फ़्फ़रनगर में आबादी 5 लाख 19 हजार हो जायेगी। बताया गया है कि मुज़फ़्फ़रनगर से सटे 10 गांवों का शत-प्रतिशत तथा 4 गांवों का आंशिक भाग सीमा विस्तार में लिया गया है। शाहबुद्दीनपुर, सरवट, शेरपुर, मुस्तफाबाद, अलमासपुर, कूकड़ा, सुजडू, खांजापुर, धंधेडा, बीबीपुर सहित बिलासपुर, मंधेडा, मीरापुर सहित चार गांवो का एक बड़ा भाग नगर पालिका मुज़फ़्फ़रनगर का हिस्सा बन जायेगा। इन दस पूरे और चार गांवों के आंशिक हिस्सों को मिलाने के बाद मुज़फ़्फ़रनगर पालिका की आबादी पांच लाख से अधिक हो जायेगी। एडीएम प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह ने बताया कि प्रदेश शासन ने नगरपालिका परिषद् मुजफ्फरनगर के सीमा विस्तार को हरी झण्डी दी है। इसके लिए 15 गांवों का करीब 4500 हेक्टेयर से अधिक का क्षेत्रफल पालिका सीमा में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा गया था। इसी को लेकर आपत्तियां और सुझाव मांगे गये हैं। लोग अपनी आपत्तियां सीधे नगर विकास विभाग को देने के साथ ही जिलाधिकारी कार्यालय को भी दे सकते हैं। सात दिनों में आपत्तियां व सुझाव प्राप्त किये जायेंगे।

Next Story