undefined

मुजफ्फरनगर----पुरकाजी में सोलानी नदी पर बनेगा पुल

रालोद विधायक अनिल कुमार ने विधानसभा में उठाये सवाल। उनके सवाल के कारण ही पुरकाजी के तहसील बनाने के दावों की पोल खुली है। उनके सवालों पर राज्य सरकार के लोक निर्माण राज्यमंत्री बृजेश सिंह और नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने दिया जवाब। नगर पंचायत पुरकाजी को इस साल अभी तक मिल चुका 5.49 करोड़ रुपये का बजट।

मुजफ्फरनगर----पुरकाजी में सोलानी नदी पर बनेगा पुल
X

मुजफ्फरनगर। प्रदेश में चल रहे विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान मुजफ्फरनगर जनपद के विपक्षी विधायक लगातार विकास कार्यों को लेकर आवाज उठा रहे हैं। जनता के बीच बने कई सवालों को जनप्रतिनिधि के रूप में उठाकर विधायक स्थिति साफ कराने का प्रयास कर रहे हैं, इसी कड़ी में पुरकाजी को तहसील का दर्जा दिये जाने के लिए वर्षों से चल रही चर्चाओं को इन्हीं कुछ सवालों के बाद आये सरकार के जवाब से विराम लगा और सरकार ने पुरकाजी से रालोद विधायक अनिल कुमार के सवाल पर साफ कर दिया कि पुरकाजी नई तहसील बनने के मानक पूरे नहीं करता है तो इसको तहसील का दर्जा देने की सरकार की कोई योजना ही नहीं है। अब अनिल कुमार के सवाल पर ही सरकार ने यह भी साफ किया है कि सोलानी नदी पर पुल बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। इसके साथ ही नगरीय विकास को पुरकाजी नगर पंचायत को करीब छह माह में 5.49 करोड़ रुपये का बजट शासन जारी कर चुका है।


पुरकाजी सीट से सपा-रालोद गठबंधन में चुनाव जीतकर तीसरी बार विधायक बने अनिल कुमार ने विधानसभा के मौजूदा मानसून सत्र के दौरान क्षेत्र के विकास को लेकर आवाज उठाई है। उन्होंने बताया कि पुरकाजी क्षेत्र के विकास के लिए चलाई जा रही कुछ योजनाओं की स्थिति को साफ करने के लिए उन्होंने कई सवाल उठाये और सरकार का उस पर जवाब भी आया है। उन्होंने विधानसभा में बुधवार के द्वितीय सत्र में अतारांकित प्रश्न उठाया। इसमें उन्होंने सरकार के लोक निर्माण मंत्री से यह सवाल किया था कि क्या मुजफ्फरनगर जनपद के पुरकाजी लक्सर मार्ग के मध्य से गुजर रही सोलानी नदी पर सेतु ;पुलद्ध निर्माण कराने की सरकार की कोई योजना चल रही है? इस पर सरकार के राज्यमंत्री लोक निर्माण विभाग बृजेश सिंह ने जवाब दिया है। उन्होंने बताया कि पुरकाजी-लक्सर मार्ग के चौडीकरण और सुदृढ़ीकरण का कार्य सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भारत सरकार द्वारा स्वीकृत है। इसी स्वीकृति के अन्तर्गत इस मार्ग के किलोमीटर माइल्स 11 में स्थित सोलानी नदी पर 296 मीटर लम्बाई का वृहद सेतु भी निर्मित कराया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए निविदा आमंत्रित हो चुकी है। इसके लिए वन विभाग को 269 पेड़ों के कटाने कराने के लिए स्वीकृति के लिए पत्र भेजा गया है, अभी स्वीकृति नहीं मिली है। पेड़ों का कटान होने के बाद कार्य आरम्भ कराया जायेगा। कार्य आरम्भ होने से 18 महीने में कार्य पूर्ण करने की शर्त है।

इसके साथ ही रालोद विधायक अनिल कुमार ने पुरकाजी नगरीय क्षेत्र के विकास के लिए भी विधानसभा में सवाल उठाया, उन्होंने नगर विकास मंत्री से प्रदेश में वर्ष 2022-23 में निकायों को जारी किये गये बजट और इस अवधि में नगर पंचायत पुरकाजी को आवंटित धनराशि की जानकारी मांगी। उनके सवाल पर नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने सदन को जवाब देते हुए बताया कि वित्तीय 2022-23 में अभी तक नगर पंचायत पुरकाजी को 5 करोड़ 49 लाख 51 हजार 851 रुपये का बजट विभिन्न मदों में जारी किया गया है। इनमें पंचम राज्य वित्त आयोग से 18627654 रुपये, 15वां वित्त आयोग में 9574197 रुपये, सीवरेज एवं जल निकासी योजना में 21750000 रुपये, कान्हा गौशाला एवं बेसहारा पशु आश्रय योजना में 50 लाख रुपये का बजट आवंटित किया जा चुका है। जबकि प्रदेश में नगरपालिका और नगर पंचायतों को सरकार अभी तक 3316.03 करोड़ रुपये आवंटित कर चुकी है।

Next Story