undefined

मुजफ्फरनगर....8896 ने छोड़ी यूपी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा, पहला पेपर देकर गायब हुए 168 परीक्षार्थी

जिले में शांतिपूर्वक निपटी उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा सम्मिलित राज्य अवर अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2022

मुजफ्फरनगर....8896 ने छोड़ी यूपी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा, पहला पेपर देकर गायब हुए 168 परीक्षार्थी
X

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के द्वारा रविवार को प्रदेश भर में यूपी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2022 का आयोजन किया गया। इस परीक्षा के लिए मुजफ्फरनगर जनपद में 36 परीक्षा केन्द्र बनाये गये थे, जिन पर दो पालियों में कुल 16268 परीक्षार्थी पंजीकृत किये गये। इनमें से 8896 परीक्षार्थियों ने ये परीक्षा छोड़ दी है। कड़ी व्यवस्था और चाक चौबंद बंदोबस्त के बीच जिले में दोनों ही पालियों में परीक्षा सकुशल सम्पन्न कराई गयी। परीक्षार्थियों की जिले से रवानगी के कारण पुलिस प्रशासन ने भी राहत की सांस ली। इसके साथ ही उत्तर पुस्तिकाओं को अफसरों की कड़ी निगरानी में डाक विभाग तक पहुंचाया गया।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा सम्मिलित राज्य अवर अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2022 ;यूपी पीसीएसद्ध में आज जनपद में पुलिस प्रशासन अलर्ट रहा। इस दौरान रेलवे स्टेशन से परीक्षा केन्द्र तक सतर्कता बरती गयी। परीक्षा केन्द्रों पर व्यापक सुरक्षा प्रबंध किये जाने के कारण जनपद में दो पालियों में यह परीक्षा शांतिपूर्वक ढंग से सम्पन्न हो गयी। इस परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड परीक्षार्थियों में बड़ी संख्या में गैर हाजिर रहे। सवेरे पहली पारी की परीक्षा में 8 हजार से भी ज्यादा परीक्षार्थियों ने पेपर नहीं दिया। दूसरी पारी में भी परीक्षार्थियों की उपस्थिति कमोबेश 50 फीसद ही रही। इस दौरान परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस फोर्स के साथ ही स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किय गये थे।


रविवार को जनपद में उप्र लोक सेवा आयोग की निगरानी में यूपी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया गया। इसके लिए जिले में कुल 36 परीक्षा केंद्र बनाए गए, जिसमें से 29 शहर मुख्यालय पर और सात देहात के इलाके में बनाये गये। देहात के परीक्षाकेंद्रों पर पहुंचने के लिए परीक्षार्थियों को अपने ही वाहनों का इस्तेमाल करना पड़ा। परीक्षा दो पारियों में संपन्न कराई गयी। पहली पारी की परीक्षा 9.30 से 11.30 तक व दूसरी पाली ेकी परीक्षा दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी। परीक्षा को लेकर एक दिन पूर्व ही पुलिस की क्राइम ब्रांच और साइबर सैल परीक्षा केंद्रों के इर्दगिर्द सक्रिय हो गई थी।


वहीं शनिवार से ही परीक्षार्थियों का जिला मुख्यालय पर पहुंचने का दौर शुरू हो चुका था। इसके लिए रेलवे स्टेशन और रोडवेज बस स्टैण्ड पर खासी भीड़ भाड़ रात्रि से ही बनी नजर आ रही थी। इसके लिए रेलवे स्टेशन से परीक्षा केन्द्र तक सुरक्षा व्यवस्था व्यापक रही। आज सवेरे कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया। नोडल अधिकारी एडीएम प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह ने बताया कि आज परीक्षा केन्द्रों पर 11 सैक्टर मजिस्ट्रेट के साथ ही 36 स्टेटिक मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया था। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस फोर्स को भी लगाया गया था। परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को गहन तलाशी के बाद प्रवेश दिया गया। परीक्षा केंद्रों में किसी भी तरह की इलेक्ट्रोनिक्स डिवाइस, मोबाइल फोन, पेजर आदि को ले जाना प्रतिबंधित किया गया था। सभी को परीक्षा में पारदर्शिता के साथ ही ही किसी भी तरह की नकल की प्रवृत्ति रोकने को निर्देशित किया गया था। उन्होंने बताया कि परीक्षा को सकुशल और शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराया गया है। इस दौरान कहीं पर भी नकल का कोई मामला प्रकाश में नहीं आया है। परीक्षा की निगरानी के लिए लोक सेवा आयोग के समन्वय प्रेक्षक लखनपाल सिंह भी अफसरों के साथ परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमण करते रहे।


डीआईओएस गजेंद्र कुमार ने बताया कि परीक्षा की पहली पाली में 16268 पंजीकृत परीक्षार्थियों में से 53.65 प्रतिशत गैर हाजिर रहे। इस परीक्षा की फर्स्ट मीटिंग में 46.35 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने अपनी परीक्षा दी। उन्होंने बताया कि पहली पारी में 16268 में से 8728 गैर हाजिर और 7540 परीक्षार्थी हाजिर हुए। उन्होंने बताया कि दूसरी पाली की परीक्षा में इससे भी ज्यादा परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। दोपहर 2.30 बजे शुरू हुए दूसरे पाली के पेपर में 36 परीक्षा केन्द्रों पर 54.68 फीसदी परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे, जबकि 45.32 प्रतिशत उपस्थित मिले। इस पाली की परीक्षा में 8896 ने परीक्षा छोड़ दी। पेपर देने वालों की संख्या 7372 रही। इस परीक्षा में 168 परीक्षार्थी ऐसे रहे हैं, जिनके द्वारा पहली पाली में परीक्षा दी गयी, लेकिन दूसरी पाली में यह परीक्षा नहीं देने नहीं पहुंचे। दोनों ही पालियों में सबसे कम परीक्षार्थियों की संख्या परीक्षा केन्द्र श्रीराम कॉलेज रही। यहां पर पहली पाली में 384 में से 146 और दूसरी पाली में 145 परीक्षार्थी ही उपस्थित रहे। एक परीक्षाथी यहां पर ऐसा रहा, जिसने सवेरे की पाली में पेपर दिया, लेकिन दूसरी पाली में आयोजित परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो पाया।

Next Story