undefined

UTTAM CHAND SHARMA--पत्रकारिता के भीष्म को मुजफ्फरनगर का अंतिम नमन

भारतीय प्रेस परिषद् के पूर्व सदस्य स्वर्गीय उत्तम चंद्र शर्मा की श्रद्धांजलि सभा में उमड़ा पूरा जिला, पत्रकारों, राजनीतिज्ञों, चिकित्सकों, शिक्षा विदों, व्यापारियों और उद्यमियों के साथ आम व खास ने अर्पित किये श्रद्धा सुमन

UTTAM CHAND SHARMA--पत्रकारिता के भीष्म को मुजफ्फरनगर का अंतिम नमन
X

मुजफ्फरनगर। पत्रकारिता के भीष्म पितामह माने जाने वाले भारतीय प्रेस परिषद् के पूर्व सदस्य और मुजफ्फरनगर बुलेटिन समाचार पत्र के संस्थापक रहे स्वर्गीय उत्तम चंद्र शर्मा की श्रद्धांजलि सभा में आज करीब पूरा जिला ही उमड़ा नजर आया। शोक संवेदना लेकर यहां जिले भर से पत्रकार, राजनेता, वरिष्ठ चिकित्सक, शिक्षाविद्, उद्यमी और व्यापारियों के साथ आम व खास आदमी पहुंचे और पत्रकार जगत को अपने संघर्ष और परिश्रम के बल पर एक सूर्य की भांति प्रकाशवान बनाने वाले शर्मा जी को याद करते हुए अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए पत्रकारिता के इस भीष्म को अंतिम नमन किया।


उत्तम चंद्र शर्मा का निधन 13 जुलाई 2023 की शाम को 84 वर्ष की उम्र में हो गया था। वो अपने अंतिम दिनों तक भी पत्रकारिता से अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े रहे। बीमार होने के बावजूद भी उनका पूरा लगाव अपने मुजफ्फरनगर बुलेटिन और उसकी खबरों से बना रहा। उन्होंने अपने जीवन में पत्रकारिता के क्षेत्र में चुनौतियों को कई बार अवसरों में बदलने का काम करके दिखाया है। आज उनको श्रद्धा नमन करने के लिए उनकी श्रद्धांजलि सभा में हजारों लोग पहुंचे और उनके स्मरण सभी के सामने रखते हुए उनके निधन को केवल पत्रकार जगत के लिए ही नहीं, बल्कि सर्वसमाज के लिए अपूर्णीय क्षति बताया।


उत्तम चंद्र शर्मा का जन्म अविभाजित भारत में 22 नवम्बर 1939 को बहावलपुर जनपद के गांव अहमदपुर लाम्मा ;अब पाकिस्तान मेंद्ध निक्का राम और चांदनी बाई के परिवार में हुआ था। वो दो भाईयों में बड़े थे। उनके पिता का निधन अहमदपुर लाम्मा में ही हो गया था। विभाजन हुआ तो इस त्रासदी के बीच 1948 में वो अपने परिवार के साथ मुजफ्फरनगर में आकर बस गये थे। शिक्षा और खेल के प्रति उत्तम चंद्र शर्मा का हमेशा लगाव बना रहा। स्कूल के दिनों में वो अच्छे हाॅकी खिलाड़ी थे।


बीए करने के साथ ही उन्होंने अपने यूके पब्लिकेशन्स की स्थापना की और सभी विषयों की किताबें प्रकाशित करना शुरू कर दिया। इनमें उत्तम विज्ञान और उत्तम हिन्दी प्रमुख रही। वो किताबों के प्रचार प्रसार के लिए पूरे प्रदेश में घूमा करते थे। 1973 में शर्मा जी ने मुजफ्फरनगर बुलेटिन समाचार पत्र का प्रकाशन प्रारंभ किया। उन्होंने इस समाचार पत्र के माध्यम से निर्भीकता के चलते अपनी लेखनी और कार्यों से पत्रकारिता के क्षेत्र में नये आयाम स्थापित किये। इसके साथ ही अनेक पत्रकारिता संगठनों से जुड़े रहकर और भारतीय प्रेस परिषद् में छह बार सदस्य निर्वाचित होते हुए मुजफ्फरनगर जनपद को राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई। 1974 में भारत सरकार ने शर्मा जी को टेलीकाॅम एडवाइजरी कमेटी में सदस्य नामित किया। वो भारत के एक मात्र ऐसे सम्पादक रहे हैं, जो छह बार भारतीय प्रेस परिषद् के सदस्य बने।


मंगलवार को पचेंडा रोड स्थित एक बैंकट हाॅल में उत्तम चंद्र शर्मा की श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। यहां उनके दामाद और भारतीय प्रेस परिषद् के सदस्य अंकुर दुआ से मिलकर लोगों ने अपनी शोक संवेदना प्रकट की और शर्मा जी को अंतिम नमन करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित किये। श्रद्धांजलि सभा में मुख्य रूप से प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल, सपा के राष्ट्रीय महासचिव पूर्व सांसद हरेन्द्र मलिक, रालोद विधायक अनिल कुमार, पूर्व विधायक उमेश मलिक, अशोक कंसल, प्रमोद उटवाल, भाकियू नेता राकेश टिकैत, शिवान सैनी, अरविंद राज शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष विजय शुक्ता, सपा नेता प्रमोद त्यागी, राकेश शर्मा, गौरव स्वरूप, सभासद विकल्प जैन, राजीव शर्मा, मनोज वर्मा, भाजपा नेता रमेश खुराना, देवव्रत त्यागी, पूर्व चेयरमैन अंजू अग्रवाल, अभिषेक अग्रवाल, कुशपुरी, डाॅ. मुकेश जैन, डाॅ. पंकज जैन, डाॅ. एकेडी भारद्वाज, डाॅ. एमके बंसल, डाॅ. नरेश त्यागी, ब्लाॅक प्रमुख शाहपुर अरविन्द त्यागी, मुफ्ति जुल्फिकार, गौहर सिद्दीकी, भाजपा नेता राहुल गोयल, श्रीमोहन तायल, संजय अग्रवाल, अमित गर्ग सहित हजारों लोग शोक संवेदना जताने के लिए पहुंचे थे। संचालन डाॅ. सुभाष चंद शर्मा ने किया।

Next Story