undefined

MUZAFFARNAGAR-यूनियन पदाधिकारियों की सुस्ती से राकेश टिकैत खफा!

भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने यूनियन मैम्बरशिप की योजना को किया उजागर, जिले में सक्रिय सदस्य कम बनने पर जताई चिंता, एक सक्रिय सदस्य को गांवों में बनाने हैं 25 सदस्य, एक सदस्य से दस रुपये का शुल्क जरूर लेने की दी गई हिदायत, किसान नेता बोले-प्रत्येक सक्रिय सदस्य की रसीद बुक की केन्द्रीय कार्यालय से होगी जांच, फर्जी सदस्यता देने पर कार्यवाही

MUZAFFARNAGAR-यूनियन पदाधिकारियों की सुस्ती से राकेश टिकैत खफा!
X

मुजफ्फरनगर। लोकसभा चुनाव के सियासी माहौल के बीच भारतीय किसान यूनियन ने अपने संगठन की शक्ति का गांव-गांव विस्तार करने की पूरी योजना शुरू कर दी है। गांवों में ज्यादा से ज्यादा सक्रिय सदस्य बनाने के साथ ही किसानों के लिए किसी भी आंदोलन में अपने ट्रैक्टर के साथ शामिल रहने वाले कार्यकर्ताओं को ट्रैक्टर प्रमुख के रूप में सम्मानित करने की भी तैयारी तेज की जा रही है। एक सक्रिय सदस्य को अपने गांव में 25 सामान्य सदस्य बनाने का दायित्व पूरा करते हुए प्रत्येक सदस्य से दस रुपये का शुल्क जरूर लेने की हिदायत के साथ शीर्ष नेतृत्व ने साफ कर दिया है कि 25 सामान्य सदस्यों की जांच केन्द्रीय कार्यालय की टीम करेगी, सदस्यता फर्जी पाई गई तो कार्यवाही होगी। इसके लिए जिले में सक्रिय सदस्यता अभियान का प्रभारी भी नियुक्त कर दिया गया है।

भारतीय किसान यूनियन ने चुनावी माहौल के बीच सियासी बयानबाजी से बचते हुए संगठन को विस्तार और शक्तिशाली बनाने के लिए सक्रिय सदस्यता अभियान शुरू किया है। इसके लिए गांव दर गांव लोगों को यूनियन से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस अभियान में एक सक्रिय सदस्य को 25 सामान्य सदस्य बनाने और उनका पूरा ब्यौरा नाम, पता और फोन नम्बर दर्ज करते हुए रसीद बुक के साथ केन्द्रीय कार्यालय में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं। इसमें सामान्य सदस्यता शुल्क दस रुपये रखा गया है। यह दस रुपये सदस्यता देने के समय जरूर वसूलने की हिदायत दी गयी है।


भाकियू के प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत ने यूनियन के सक्रिय सदस्यता अभियान की जानकारी देते हुए स्पष्ट किया है कि सामान्य सदस्य से दस रुपये का शुल्क ही यूनियन के प्रति उनकी सच्ची आस्था और विश्वास को प्रकट करने वाला साबित होगा। जो दस रुपये का शुल्क भी नहीं दे सकते वो यूनियन के प्रति आस्था कैसे प्रकट कर पायेंगे? उन्होंने हिदायत दी कि सक्रिय सदस्य बनने के लिए कोई भी फर्जी सदस्यता देने का प्रयास न करे। अपनी जेब से 25 सदस्यों का 250 रुपये शुल्क जमा किया तो ऐसे लोगों को सदस्यता प्रदान नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सक्रिय सदस्यता अपने गु्रप के 25 सामान्य सदस्यों का ब्यौरा केन्द्रीय कार्यालय को देगा, यहां की टीम उन 25 सदस्यों से सम्पर्क कर उनकी सदस्यता की हकीकत का पता लगायेगी।

किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि जनपद मुजफ्फरनगर में करीब 500 लोग यूनियन में पदाधिकारी हैं, लेकिन यहां पर सक्रिय सदस्य बनने की रफ्तार बेहद कमजोर चल रही है। यूनियन के मुख्यालय वाले जिले में अभी तक केवल कुछ ही लोग सक्रिय सदस्य बने हैं। इसको लेकर उन्होंने चिंता भी जाहिर की और जिले के पदाधिकारियों को जगाने का काम भी किया। उन्होंने सक्रिय सदस्य बने मनीष अहलावत के साथ अभियान को लेकर चर्चा करते हुए पूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि यूनियन में सक्रिय सदस्यों में से ही पदाधिकारी नियुक्त किये जाते हैं। ये अभियान पूरे देश और प्रदेश में प्रभावी स्तर पर चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दिल्ली आंदोलन के बाद से ही यूनियन ने तय किया है कि किसानों के लिए यूनियन के द्वारा किये गये आंदोलनों में जो भी किसान या कार्यकर्ता अपने ट्रैक्टर से शामिल रहा है, उसको ट्रैक्टर प्रमुख के रूप में सम्मानित किया जायेगा। मनीष को भी प्रशस्ति पत्र देकर ट्रैक्टर प्रमुख घोषित किया। मनीष ने दिल्ली आंदोलन के दौरान भागीदारी की थी। देशभर में यूनियन करीब चार लाख ट्रैक्टर प्रमुख बनाने जा रही है, ताकि इस सम्मान से दूसरे लोग भी किसान आंदोलन की ओर आकर्षित हों और किसानों की लड़ाई को मजबूती के साथ लड़ा जा सके।


उन्होंने सक्रिय सदस्य बन रहे यूनियन कार्यकर्ताओं को गांव, किसान और ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान के लिए काम करने की सीख देते हुए कहा कि इसके लिए वो जिले के अधिकारियों तक पहुंचे। आंदोलन में भागीदारी रखें। आंदोलन ही किसान, खेती और जमीन को बचाने का प्रमुख माध्यम है। वहीं केन्द्रीय कार्यालय के द्वारा दी गई सूचना के अनुसार यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने जनपद में सक्रिय सदस्यता अभियान को सफलतापूर्वक चलाने के लिए गांव जट मुझेडा निवासी देव अहलावत पुत्र जगपाल सिंह को सक्रिय सदस्यता अभियान का जिला प्रभारी मनोनीत किया है। देव अहलावत को जिम्मेदारी दी गई है कि वो सभी पदाधिकारियों से सक्रिय सदस्यता अभियान का विवरण प्राप्त कर केन्द्रीय कार्यालय को उपलब्ध करायेंगे। इसके साथ ही शीर्ष नेतृत्व ने उनसे स्व. चौधरी महेन्द्र सिंह टिकैत के आदर्श के साथ उनकी नीतियों और संगठन के कार्यक्रमों का प्रचार प्रसार करते हुए संगठन को मजबूती प्रदान करने का काम करेंगे।

Next Story