undefined

MUZAFFARNAGAR--अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर रिजर्व पुलिस लाइन अव्वल नम्बर

अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के पैमाने पर आईएसओ ने प्रदान किया मानकीकरण सर्टिफिकेट

MUZAFFARNAGAR--अंतर्राष्ट्रीय मानकों पर रिजर्व पुलिस लाइन अव्वल नम्बर
X

मुजफ्फरनगर। जिला कारागार के बाद अब जनपद की रिजर्व पुलिस लाइन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट मानकों के आधार पर ख्याति मिली है। बेहतर प्रबंधन, प्रशिक्षण, सेवाओं व सुविधाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन ;आईएसओद्ध ने रिजर्व पुलिस लाइन को आईएसओ-9001 सर्टिफिकेट प्रदान किया है। इससे पुलिस विभाग में हर्ष और उल्लास का माहौल है। पुलिस अफसरों ने इस उपलब्धि के लिए सीओ लाइन और प्रतिसार निरीक्षक के प्रयासों को भी सराहा।

रिजर्व पुलिस लाइन के सभागार में शुक्रवार को आयोजित मीटिंग के दौरान एसपी क्राइम प्रशांत कुमार प्रसाद और एएसपी सीओ सिटी आयुष विक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन द्वारा मुजफ्फरनगर पुलिस लाइन को आईएसओ-9001-2015 सर्टिफिकेट प्रदान किया गया है, जिससे मुजफ्फरनगर पुलिस लाइन आईएसओ प्रमाणित पुलिस लाइन बन गई है। इससे पहले आईएसओ की टीम द्वारा जनपदीय पुलिस लाइन का बेहद बारीकी से निरीक्षण करने के बाद यह पाया कि संगठन के मानकों पर रिजर्व पुलिस लाइन पूरी तरह से खरी उतरती है जिस आधार पर टीम ने पुलिस लाइन को प्रमाणित किया है।


उन्होंने बताया कि हाॅक आई सर्टिफिकेशन द्वारा रिजर्व पुलिस लाइन मुजफ्फरनगर को आईएसओ 9001-2015 प्रमाण पत्र प्रदान कर दिया गया है। आईएसओ का मुख्यालय स्विट्जरलैंड के जेनेवा में स्थित है। यह संगठन विभिन्न मानकों के अनुरूप किसी निकाय की विशिष्ट विशेषताओं का आंकलन करती है। उन्होंने बताया कि जनपदीय पुलिस लाइन को बेहतर प्रबंधन, प्रशिक्षण, सेवाएं व सुविधाओं के लिए यह आईएसओ प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है। मुजफ्फरनगर पुलिस लाइन में जिला प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित है, जिसमें समय-समय पर विवेचकों व पुलिसकर्मियों को साइबर, सर्विलांस, महिला सम्बन्धी अपराधों व अन्य विषयों की ट्रेनिंग दी जाती है, जिससे उनकी दक्षता व कार्यकुशलता बेहतर हो सके। इसके साथ ही पुलिस लाइन में शारीरिक फिटनेस के लिए जिम, पौष्टिक भोजन के लिए कैफे, पुलिसकर्मियों के रहने के लिए साफ, सुंदर व मूलभूत सुविधाओं युक्त आदर्श बैरक, लाइब्रेरी, केन्टीन, बारबर शाॅप, फैमिली पार्क, बच्चों के लिए किडस जोन आदि सुविधाएं मौजूद हैं। पुलिसकर्मियों व उनके परिवारजन को बेहतर सुविधाएं देने के साथ-साथ मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा जनपदवासियों को समय-समय पर साइबर अपराधों से बचाव, ट्रैफिक नियमों की जानकारी, अग्नि दुर्घटनाओं से बचाव हेतु जागरुक करने के लिए यहां पर अनेक कार्यक्रमों और प्रशिक्षण का आयोजन भी किया जाता है।

Next Story