undefined

पीएनबी के खजाने में नकली नोट मिलने से सनसनी

नई मण्डी शाखा के मैनेजर ने मेरठ करेंसी चेस्ट में भेज दिए 50 रुपये मूल्य के जाली नोट,रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया की जांच में खुलासा, ब्रांच मैनेजर के खिलाफ नकली नोटों के मामले में मुकदमा दर्ज, एलडीएम ने भी अपने स्तर से शुरू कराई मामले की जांच, पीएनबी में मचा हड़कम्प

पीएनबी के खजाने में नकली नोट मिलने से सनसनी
X

मुजफ्फरनगर। पंजाब नेशनल बैंक के खजाने से ही जाली नोट बरामद होने का मामला उजागर होने पर सनसनी मची है। इस मामले में पीएनबी के अफसरों के साथ ही पुलिस विभाग में भी हलचल है। मामले की पूरी जांच होने के बाद पीएनबी के ब्रांच मैनेजर के खिलाफ जाली नोट के मामले में रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया कानपुर के दावा अभिकरण मैनेजर ने नई मंडी कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है। इसके साथ ही जाली नोट के सम्बंध में एनसीआरबी में रिकार्ड अपडेट करते हुए भारतीय करंसी का मुद्रण करने वाले प्रेस देवास और नासिक सहित फाॅरेंसिक साइंस लैबोरेट्री के अधिकारियों को अलर्ट किया गया है। इसमें उनसे अपने स्तर से जांच कराये जाने का आग्रह किया गया, वहीं प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए इसमें कानूनी कार्यवाही कराने पर भी जोर दिया गया है। इसके साथ ही पीएनबी एलडीएम ने भी अपने स्तर से प्रकरण की जांच शुरू कराने की बात कही है। अभी मुकदमा अज्ञात में दर्ज हुआ है।

मिली जानकारी के अनुसार पंजाब नेशनल बैंक नई मंडी शाखा के करंसी चेस्ट में 50-50 रुपये के मूल्य के जाली नोट जमा कराने का मामला सामने आया है। पीएनबी की नई मंडी शाखा से जब कैश मेरठ करेंसी चेस्ट ले जाया गया तो वहां पर जांच के दौरान 50-50 मूल्य के इन जाली नोटों को जमा करने से मना कर दिया गया। इन नोटों को वापस पीएनबी शाखा को लौटाये जाने के साथ ही इस मामले में मेरठ करेंसी चेस्ट के अफसरों ने रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया को भी सूचना प्रेषित कर दी थी। पीएनबी की करंसी चेस्ट में जाली नोट आने से बैंक अधिकारियों में डर का माहौल है, जिसकी जानकारी रिजर्व बैंक आफ इंडिया कानपुर शाखा को दी गई। जिसके बाद रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया कानपुर के दावा अभिकरण मैनेजर प्रणीत प्रिंजला द्वारा जांच की गयी। इसमें इस मामले को सही पाया गया और पीएनबी की नई मण्डी शाखा से पीएनबी की करेंसी चेस्ट में जाली नोट भेजने के मामले को गंभीरता से लेकर अब प्रकरण में पीएनबी के खजाने में ही जाली नोट भेजने पर पीएनबी के शाखा प्रबंधक के खिलाफ भारतरीय मुद्रा के मुद्रण और परिचालन के अपराध में आईपीसी की धारा 489 ए, 489 बी और 489 सी के अन्तर्गत मुकदमा दर्ज कराया है। इसके साथ ही भारतीय मुद्रा का मुद्रण करने वाले प्रेस देवास ;मध्य प्रदेशद्ध और नासिक ;महाराष्ट्रद्ध के महाप्रबंधकों को इन नोटों को भिजवाकर जांच कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इसके साथ ही फोरेंसिक साइंस लेबोरेटरी में भी जांच कराने का अनुरोध किया गया है। मुकदमा दर्ज कराने वाले मैनेजर प्रणीत प्रिंजला ने अपनी तहरीर में बताया कि यह मामला जनवरी 2023 में सामने आया और इसकी सूचना मिलते ही जांच श्ुारू कर दी गयी है। उन्होंने बताया कि पीएनबी नई मण्डी शाखा को भेजे गये 50 रुपये मूल्य के कुल 27 नोट जाली पाये गये हैं। सभी नोटों को एकत्र कर अलग कर लिया गया। इन सभी नोटों के जमाकर्ताओं के नाम और पता भी बैंक शाखा से मांगा गया है।

प्रभारी निरीक्षक नई मंडी कोतवाली विजेंद्र रावत ने बताया कि जाली नोट पंजाब नेशनल बैंक नई मंडी शाखा के खजाने में पकड़े गए हैं। बैंक अधिकारियों ने पूरा मामला रिजर्व बैंक को अवगत कराते हुए एनसीआरबी की साइट पर भी अपलोड कर दिया है। जाली करेंसी नोट सामने आने पर रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया कानपुर के दावा अभिकरण मैनेजर प्रणीत प्रिंजला ने नई मंडी कोतवाली में पीएनबी नई मंडी शाखा मैनेजर ;अज्ञातद्ध के विरु( मुकदमा दर्ज कराया है। मंडी कोतवाली प्रभारी निरीक्षक विजेंद्र रावत ने बताया कि मुकदमा दर्ज कर मामले की विवेचना शुरू कर दी गई है। विवेचना उप निरीक्षक धर्मराज यादव को सौंपी गयी है। वहीं एलडीएम पीएनबी सुधीर चैधरी ने बताया कि उनको अभी प्रकरण की पूरी जानकारी नहीं है। मीडिया के माध्यम से ही पीएनबी की शाखा में जाली नोट खजाने में भेजने का मामला सामने आया है। उनका कहना है कि वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। इसके साथ ही उन्होंने अपने स्तर से पूरे प्रकरण की जांच भी शुरू करा दी है। उन्होंने बताया कि मामला बेहद गंभीर है। यदि बैंक में जाली नोटों को लेकर इस स्तर पर लापरवाही बरती गयी है, तो जो भी लोग इसमें दोषी हैं, उनके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

Next Story