undefined

मुजफ्फरनगर...कपड़ा व्यापारी से लूट का सनसनीखेज खुलासा

48 घंटों में पुलिस ने उठाया वारदात से पर्दा, व्यापारी अर्पित जग से लूटे गये एक करोड़ दस लाख रुपये में से एक करोड़ से ज्यादा की रकम की बरामद। व्यापारी अर्पित जग्गा के पडौसी दुकानदार के नौकर ने रची थी लूट की वारदात की साजिश

मुजफ्फरनगर...कपड़ा व्यापारी से लूट का सनसनीखेज खुलासा
X

मुजफ्फरनगर। तीन दिन पहले दशहरा पर्व के बीच शहर के अति व्यस्त अंसारी रोड पर दिनदहाड़े ही दो बाइक सवार चार बदमाशों के द्वारा स्कूटर पर सवार कपड़ा व्यापारी को घायल कर की गयी लूट की वारदात का पुलिस ने आज सनसनीखेज खुलासा किया है। इस लूट को शुरूआत से ही बड़ा माना जा रहा था, लेकिन पीड़ित व्यापारी के बयान और पुलिस की कहानी के कारण यह लूट केवल 4-5 लाख रुपये की बनकर रह गयी थी। अब खुलासा हुआ तो सभी चौंक गये। व्यापारी से बदमाशों ने दो बैग लूटे थे, जिनमें एक करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम भरी हुई थी। इस घटना में 7 बदमाश शामिल रहे, जिनमें से 5 को पुलिस ने गिरफ्तार कर लूटी गयी रकम में से 1 करोड़ 1 लाख 40 हजार रुपये नकद बरामद किये हैं। बदमाशों के दो साथी फरार हैं, जिनकी तलाश के लिए पुलिस काम कर रही है।


रिजर्व पुलिस लाइन के सभाकक्ष में शनिवार को आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान एसएसपी विनीत जायसवाल ने तीन दिन पूर्व शहर कोतवाली क्षेत्र के अंसारी रोड पर कपड़ा व्यापारी अर्पित जग्गा पुत्र असचरच लाल जग्गा निवासी गांधी कालौनी थाना नई मण्डी 05 अक्टूबर को अपने घर से अंसारी रोड चंद्रा सिनेमा के पास स्थित अपने कपड़े की दुकान के लिए निकला था। अर्पित स्कूटर पर सवार था और उसके पास दो बैग थे। जब वह अंसारी रोड पर शंकर स्वीट्स के सामने पहुंचा तो दो बाइक पर आये चार अज्ञात बदमाशों ने उसको घायल कर बैग लूट लिये थे और फरार हो गये थे। अर्पित ने उस समय करीब 5 लाख रुपये लूटे जाने की जानकारी दी थी। जबकि कोतवाली में दी गई तहरीर में अर्पित ने पुलिस को बताया था कि उसके बैग में 3-4 लाख रुपये थे। अर्पित वेस्टर्न यूनियन एजेंसी का एजेंट भी है। घटना के बाद से ही इस लूट को बड़ा माना जा रहा था।


आज खुलासा करते हुए एसएसपी विनीत जायसवाल ने कहा कि इस वारदात का खुलासा करने के लिए एसओजी और शहर कोतवाली पुलिस सहित पांच टीमों को लगाया गया था। 48 घंटे में ही वारदात का पर्दाफाश करने पर उन्होंने पुलिस टीम की प्रशंसा करते हुए बताया कि थाना कोतवाली नगर व एसओजी की संयुक्त टीम ने घटना में शामिल 04 लुटेरों को गिरफ्तार कर घटना से पर्दा उठाया है। आरोपियों के कब्जे से 01 करोड़ 01 लाख 40 हजार रुपये नकद, 02 पिस्टल, 04 जिंदा कारतूस 315 बोर, 01 चाकू, लोहे की पाइप व घटना में प्रयुक्त मोटरसाइकिल व लूट के रुपये से खरीदी गई मोटरसाइकिल आर-15 और 02 मोबाइल फोन बरामद किये गये हैं। आरोपियों से पूछताछ के आधार पर लूट में शामिल 01 अन्य आरोपी शुभम को शाहपुर बुढाना चौराहे से गिरफ्तार किया।


गिरफ्तार आरोपियों में सुहैल पुत्र दिलशाद व दानिश पुत्र शौकिन निवासीगण जसवंतपुरी सरवट रोड थाना सिविल लाइन, कुलदीप पुत्र बाबूराम व अक्षित कुमार पुत्र प्रवेश कुमार, शुभम पुत्र सोहनवीर निवासीगण ग्राम लछेड़ा थाना मंसूरपुर मुजफ्फरनगर शामिल हैं। जबकि उनके साथी विकास पुत्र तेजपाल निवासी ग्राम वहलना शहर कोतवाली और उजैफा पुत्र जान मौहम्मद निवासी रहमतनगर खालापार थाना शहर कोतवाली फरार हैं, उनकी तलाश की जा रही है। प्रेस वार्ता के दौरान एसपी सिटी अर्पित विजयवर्गीय, एसपी देहात अतुल श्रीवास्तव, सीओ सिटी कुलदीप कुमार, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली आनंद देव मिश्रा, प्रभारी निरीक्षक एसओजी राजकुमार शर्मा, प्रभारी निरीक्षक सर्विलांस सेल रमेश चन्द राणा भी अपनी टीम और गिरफ्तार पांचों आरोपियो के साथ मौजूद रहे।

लुटेरे बदमाशों ने लूट की रकम से खरीद बाइक-दो मोबाइल फोन

व्यापारी अर्पित जग्गा से एक करोड़ रुपये से ज्यादा की लूट की गयी है। पुलिस लूट की कुल रकम 1 करोड़ 10 लाख रुपये बता रही है। 1 करोड़ 1 लाख 40 हजार रुपये बरामद दिखाये गये हैं, जबकि लुटेरो ने लूटी गई रकम को जमकर खर्च किया है। पुलिस के अनुसार ही पकड़े गये पांच आरोपियों से पुलिस ने दो बाइक बरामद की गयी है, इनमें से एक बाइक स्पलेण्डर घटना में प्रयुक्त की गयी है, जबकि दूसरी बाइक यामाहा आर-15 लूट के पैसों से आरोपी अक्षित के द्वारा खरीदी गयी थी। आर-15 की कीमत करीब सवा दो लाख के आसपास बताई गयी है। इसके साथ ही दो नये मोबाइल फोन भी पुलिस ने बरामद किये हैं। कहा जा रहा है कि ये फोन भी लूट की रकम से ही खरीदे गये हैं। ये मोबाइल फोन कौन सी कंपनी और कितनी कीमत के हैं, इसकी जानकारी नहीं दी गयी है। अर्पित जग्गा से बदमाशों ने दो बड़े बैग लूटे थे, जिनमें 06 छोटे बैग में भी रकम भरी हुई थी।

जीआईसी ग्राउण्ड पर बैठकर बनाई थी अर्पित को लूटने की योजना

एसएसपी के अनुसार आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में बताया कि व्यापारी अर्पित जग्गा कपड़े की दुकान के साथ-साथ वेस्टर्न यूनियन मनी ट्रांसफर का काम करता था। आरोपी दानिश अर्पित की असारी रोड स्थित कपड़े की दुकान के बगल में इलेक्ट्रानिक्स की दुकान पर काम करता था, जिसे घर से दुकान तक पैसे लाने के लिए अर्पित की जानकारी थी।


दानिश ने यह बात अपने साथी सुहैल को बताई कि अर्पित बग्गा बैग में ढेर सारा पैसा लेकर स्कूटी से दुकान पर आता है। सुहैल ने अपने साथी उजैफा को दानिश से मिलवाया और उजैफा ने आरोपी विकास, अक्षित और कुलदीप के साथ मिलकर जीआईसी मैदान में इकट्ठा होकर लूट की योजना बनाई। 05 अक्टूबर को आरोपी शुभम ने अर्पित की रैकी की तथा आरोपियों कुलदीप, अक्षित, विकास व उजैफा ने अंसारी रोड पर शंकर स्वीट्स के सामने स्कूटी सवार अर्पित जग्गा पर रॉड से हमला किया और नोटों से भरे दो बैग लूट लिए। आरोपी सुहैल व दानिश योजना के तहत मौके पर मौजूद रहकर निगरानी कर रहे थे। एसएसपी ने बताया कि आरोपियों द्वारा लूटे गए कुछ पैसों को आपस में बांट लिया गया और लूट के पैसे से आरोपी अक्षित ने आर-15 मोटरसाइकिल खरीद ली।

लूट के खुलासे में शामिल रहे 27 पुलिसकर्मी, मिला 25 हजार का ईनाम


48 घंटे में ही लूट की इस सनसनीखेज वारदात का सटीक खुलासा करना पुलिस के लिए चुनौती से कम नहीं था। इसके लिए एसएसपी ने अपनी टीम का उत्साहवर्धन करते हुए 25 हजार रुपये का ईनाम दिया। इस घटना का खुलासा करने में शहर कोतवाली पुलिस, एसओजी टीम और सर्विलांस सेल के 27 पुलिस कर्मियों और अफसरों का योगदान रहा। इनमें शहर कोतवाली प्रभारी इंस्पेक्टर आनंद देव मिश्रा, उप निरीक्षक देवपाल सिंह, ललित कुमार शर्मा, रविन्द्र ंिसह, मनोज कुमार शर्मा, अखिल कुमार चौधरी, ज्ञानेन्द्र सिंह सिरोही के साथ हैड कांस्टेबल अशोक खारी, जितेन्द्र त्यागी, रोहताश सिंह, राजीव भारद्वाज, कांस्टेबल तरूणपाल, सचिन कुमार, मौहम्मद अलीम के साथ ही प्रभारी निरीक्षक एसओजी राजकुमार शर्मा, प्रभारी निरीक्षक सर्विलांस सेल रमेश चन्द राणा, एसओजी के उप निरीक्षक सत्यपाल सिंह, मुूबारिक हसन, हैड कांस्टेबल अमित तेवतिया, जोगिन्द्र कसाना, ब्रह्मप्रकाश के अलावा कांस्टेबल एसओजी गुरनाम सिंह, अमित यादव, प्रशान्त कुमार, रूपक और शिवम यादव शामिल रहे।

Next Story