undefined

MUZAFFARNAGAR--दो बिजलीघर ठप, ब्लैक आउट जैसी स्थिति

भीषण गर्मी-उमस के बीच बिजली कटौती ने दम निकाला, जौली रोड और नरा बिजली घर में ब्रेक डाउन के कारण शहर से गांव देहात तक विद्युत आपूर्ति हुई ठप, तकनीकी खराबी के कारण जिले में रही ब्लैक आउट जैसी स्थिति, शहर और देहात के 34 बिजलीघरों में आपूर्ति रही बंद, सोमवार को बने घोट के कारण लोग रहे हलकान, काले बादलों से घिरा आसमान, शहर में कहीं बारिश तो कहीं रहा सूखा।

MUZAFFARNAGAR--दो बिजलीघर ठप, ब्लैक आउट जैसी स्थिति
X

मुजफ्फरनगर। जनपद को विद्युत आपूर्ति देने वाले जिले के दो बड़े बिजली घरों जौली और नरा में तकनीकी खराबी आ जाने के कारण सोमवार को जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित रहा। भीषण गर्मी और उमस के कारण बने घोट के बीच सवेरे से ही बिजली आपूर्ति ठप हो जाने पर शहर से गांव देहात तक ब्लैक आउट जैसी स्थिति ने आम और खास सभी को हलकान कर दिया। इन दोनों बड़े बिजली घरों से जुड़े करीब 34 बिजली घरों में आपूर्ति ठप रहने के कारण लोगों को बिलबिलाते हुए देखा गया। दोपहर बाद कुछ इलाकों में तो बिजली आपूर्ति बहाल हो गई थी, लेकिन कई बिजलीघरों में आपूर्ति चालू नहीं होने के कारण लोगों को शाम तक परेशानी उठानी पड़ी। वहीं इस अग्निपरीक्षा के बीच कुदरत ने भी लोगों के साथ कुछ मस्ती कर डाली। शहर की ही बात करें तो यहां काले बादलों ने आसमान को अपने घेरे में ले लिया था, उम्मीद जगी की बारिश होगी, लेकिन शहर में कुछ इलाकों में इंद्रदेव की पूरी मेहरबानी हुई तो कुछ इलाके सूखा ही झेलते रहे। इससे बने घोट ने तो लोगों का दम ही निकाल दिया।

बता दें कि कई दिनों से शहर और गांव देहात में विद्युत आपूर्ति मनमाने ढंग से अपने नखरे दिखा रही है। विद्युत आपूर्ति चरमराये जाने के कारण लोगों में नाराजगी है, यहां तक की राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल ने भी ऊर्जा मंत्री एके शर्मा को पत्र लिखकर कड़ी नाराजगी जताई और विद्युत आपूर्ति में गड़बड़ी को दुरुस्त करने की मांग भी की। एक अधिकारी पर भी गाज गिर चुकी है, लेकिन इसके बाद भी जिले में विद्युत आपूर्ति सुचारू नहीं हो पा रही है। सोमवार को तो सवेरे से ही जिले के अधिकांश हिस्से में ब्लैक आउट जैसी स्थिति बन जाने से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ।

सवेरे 400 केवी जौली रोड बिजली घर से आपूर्ति बंद कर दी गयी। लोगों में हलचल मची तो विद्युत विभाग ने जानकारी दी कि 400 केवी जौली रोड़ बिजली घर पर तकनीकी खराबी आ जाने के कारण बिजली आपूर्ति बाधित हुई है। इसके बाद दावा किया गया कि तकनीकी खराबी त्वरित स्तर पर दूर करने में टीम लगा दी गई है, एक बजे तक आपूर्ति बहाल कर दी जायेगी। वहीं जौली रोड का फाल्ट तो मुसीबत बना ही था कि इसी बीच 132 केवी नरा बिजलीघर पर भी तकनीकी खराबी ने आपूर्ति ठप कर दी। जिले के दोनों बड़े बिजलीघरों से आपूर्ति बंद हो जाने के कारण जिले के ब्लैक आउट जैसी स्थिति बन गई। इसके साथ ही शहर के 14 और देहात क्षेत्र के 20 बिजलीघरों से विद्युत आपूर्ति ठप हो गई। यह ब्रेकडाउन इतना लंबा खिंचा कि भीषण गर्मी और उमस के साथ ही बने घोट ने लोगों का दम निकालकर रख दिया। इस बे्रकडाउन के कारण लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी। कई इलाकों में दोपहर एक बजे तक विद्युत आपूर्ति बहाल की जा चुकी थी, लेकिन शहर से गांव तक के कई इलाके ऐसे रहे, जहां पर शाम तक भी आपूर्ति बहाल नहीं हो पाई थी। उनको पूरे दिन भीषण गर्मी से बेहाल होना पड़ा।

विद्युत नगरीय वितरण खण्ड के अधीक्षण अभियंता एस.के अग्रवाल साहब ने बताया कि सोमवार को जनपद के दो प्रमुख बिजलीघरों 400 केवी जौली रोड और 132 केवी नरा से आपूर्ति ठप हो जाने के कारण इनसे जुड़े दूसेर बिजली घरों में ब्रेकडाउन हो गया। उन्होंने बतााय कि दोनों बड़े बिजली घरों में ट्रांसमिशन से ही तकनीकी खराबी आई थी, जिसको ठीक करने के लिए तुरंत ही टीम को लगा दिया गया था। दो बिजलीघरों में खराबी के कारण समय लगा। उन्होंने दावा किया कि दोपहर डेढ़ बजे तक लगभग सभी प्रभावित बिजलीघरों को आपूर्ति सुचारू कर दी गयी थी। अधिशासी अभियंता अनूप सिंह व डीसी शर्मा ने बताया कि उनके खंड में प्रभावित बिजली घर दोपहर तक सुचारू कर दिए गये थे। जबकि टाउनहाल बिजली घर से आपूर्ति चार बजे तक भी सुचारू नहीं हो पाने के कारण एक बड़े शहरी क्षेत्र के लोगों को भयंकर गर्मी में पसीना पसीना होना पड़ा। वहीं एसडीओ चरथावल प्रांशु त्यागी ने चरथावल क्षेत्र में आज बड़े पैमाने पर विद्युत समस्या बनी रही। बधाई बिजलीघर में फाॅल्ट होने के कारण उससे जुड़े सभी विद्युत फीडर को लोड काट काट कर सप्लाई दिये जाने की व्यवस्था की गई।

Next Story