undefined

उत्तराखंड का जेल पर्यटन-500 रुपये में असली जेल

हल्द्वानी जेल के छोड़े गए हिस्सों को पर्यटकों को समायोजित करने के लिए विकसित किया जा रहा है जो यह अनुभव करना चाहते हैं कि जेल में एक रात कैसा महसूस होता है या यहां तक कि ज्योतिषियों द्वारा सलाह दी जाती है।

उत्तराखंड का जेल पर्यटन-500 रुपये में असली जेल
X

देहरादून। उत्तराखंड को देवस्थान माना जाता है, यहां पर चार धाम की यात्रा, कांवड यात्रा और मां गंगा का उद्गम स्थल होने के कारण भाजपा की सरकार में इन धर्म स्थलों को पर्यटन से जोड़कर देवभूमि पर पर्यटन को विकास और रोजगार के नये रास्ते खोलने का साधन बनाया गया है, ऐसे में उत्तराखंड में जेल पर्यटन की अनोखी सोच ने सभी को आकर्षित किया है। यह लोगों को काफी भा रहा है और इसमें कई प्रकार का रोमांच भी देखने को मिला हो। जेल पर्यटन की नीति में 500 रुपये के खर्चे पर असली जेल का अहसास लोग कर पा रहे हैं।

उत्तराखंड की हल्द्वानी जेल ने अपने परित्यक्त हिस्से को उन पर्यटकों को समायोजित करने के लिए विकसित किया है जो जेल में एक रात का अनुभव चाहते हैं। जेल का असली अहसास पाने के लिए पर्यटक 500 रुपये प्रति रात के हिसाब से जेल में रह सकते हैं। हल्द्वानी जेल के छोड़े गए हिस्सों को पर्यटकों को समायोजित करने के लिए विकसित किया जा रहा है जो यह अनुभव करना चाहते हैं कि जेल में एक रात कैसा महसूस होता है या यहां तक घ्घ्कि ज्योतिषियों द्वारा सलाह दी जाती है। जेल के एक अधिकारी ने साझा किया कि ऐसे सभी मामले मुख्य रूप से उन लोगों के हैं जिनके ज्योतिषियों का अनुमान है कि जेल की सजा अपरिहार्य है।

चाहे किसी की ख्वाहिश हो या बकेट लिस्ट पूरी करना हो, हल्द्वानी जेल में अब जेल का अनुभव संभव है। पर्यटकों को असली जेल का अहसास कराने के लिए उत्तराखंड पुलिस हल्द्वानी जेल के एक पुराने हिस्से को आवास सुविधा में बदलने का काम कर रही है। अधिकारियों के अनुसार, कई लोगों को उनके ज्योतिषियों ने भी जेल में समय बिताने की सलाह दी है ताकि कुंडली में बंधन योग से छुटकारा मिल सके जो जेल की अवधि की भविष्यवाणी करता है। सिर्फ 500 रुपये में बुरे कर्मों को दूर करने का जेल प्रशासन का विचार अब साकार हो गया है।

सौ साल से अधिक पुरानी हल्द्वानी जेल 1903 में बनी थी। रख-रखाव के अभाव में जेल का एक हिस्सा और छह स्टाफ क्वार्टर अब जेल के मेहमानों के स्वागत के लिए तैयार किए गए हैं। जेल अधिकारियों के अनुसार, उन्हें अक्सर नौकरशाहों से अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को जेल में कुछ समय बिताने की अनुमति देने का आदेश मिलता है। तेलंगाना की एक जेल भी पर्यटकों को 500 रुपये में 24 घंटे कैदियों का जीवन जीने की अनुमति देती है। तेलंगाना के मेडक जिले में स्थित, सनारेड्डी जिला केंद्रीय जेल ने छह साल पहले जेल पर्यटन सुविधा शुरू की थी।

यह किसी विरासत स्थल से कम नहीं है, जिसे 220 साल पहले निजामों ने बनवाया था। प्रारंभ में, जेल को एक संग्रहालय में परिवर्तित कर दिया गया था जब पुलिस उपाधीक्षक एम लक्ष्मी नरसिम्हा ने जेल को महसूस करो का विचार प्रस्तावित किया था। बाद में, उन्होंने अपनी अवधारणा के विस्तार के हिस्से के रूप में पर्यटकों को 24 घंटे रहने के लिए भी आमंत्रित किया। उनका यह प्रयोग इतना सफल रहा है कि इसी ने जेल पर्यटन के अनोखे अनुभव के लिए अनूठी पेशकश के रास्ते खोले हैं। उत्तराखंड की हल्द्वानी जेल के इस कांसेप्ट पर अब सरकार दूसरे जिलों में भी इसका प्रयोग करते हुए जेल पर्यटन से रोजगार और आर्थिक विकास का सफर आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। उत्तराखंड के इस रोमांचित कर देने वाले जेल पर्यटन कांसेप्ट पर दूसरे राज्यों में भी विचार हो तो पर्यटन के सहारे रोजगार के सुअवसर युवाओं को मिल सकते हैं।

Next Story