undefined

केंद्रीय पशुपालन मंत्री डॉ संजीव बालियान से पीजेंट के चेयरमैन की अनेकों मुद्दों पर वार्ता हुई: अशोक बालियान

केंद्रीय पशुपालन मंत्री डॉ संजीव बालियान से पीजेंट के चेयरमैन की अनेकों मुद्दों पर वार्ता हुई: अशोक बालियान
X

मुज़फ्फरनगर। हमने कल अपने साथी सुभाष चौधरी के साथ केन्द्रीय पशुपालन मंत्री डॉ संजीव बालियान से उनके विजन पर उनसे लम्बी वार्ता की है। उनके कमरे में कुछ पेंटिंगें कमरे की शोभा बढ़ाती हैं। वार्ता से कुछ ही मिनट पहले वह अपने क्षेत्र से लौटकर आये थे,लेकिन उस समय भी वह ऊर्जा से भरे हुए थे।

हमारी बातचीत किसानों से शुरू हुई तो उन्होंने कहा कि हमारे किसान रिकॉर्ड कृषि उत्पादन का नेतृत्व कर रहे हैं, इस कारण हमारा कृषि निर्यात बढ़ा है।इसके लिए हम देश के किसानों को बधाई देते है।

इसके बाद हमने उनके विजन पर बातचीत हुई तो, उन्होंने कहा कि जिस तरह हमारे प्रधानमंत्री मोदी का विजन है कि देश आगे बढे,उसी तरह हमारा विजन है कि मेरा क्षेत्र भी तेजी से आगे बढे। आप सभी जानते है कि 2023 में भारत का तेजी से आगे बढ़ना बहुत महत्वपूर्ण रहा है, क्योंकि यह विकसित भारत की हमारी यात्रा की दिशा तय करता है। अब हम एक ऐसा देश बन गए हैं, जो आगे बढ़कर नेतृत्व कर रहा है।

जब हमने उनसे उनके गृह जनपद में बनने वाले बड़े-बड़े हाईवे व् रेलवे सुसिधा के बारे में पूछा, तो उन्होंने बोलते हुए कहा कि जब मैं कुछ शुरू करता हूं, तो मुझे समापन बिंदु पता होता है। लेकिन मैं शुरुआत में कभी भी अंतिम गंतव्य या ब्लूप्रिंट की घोषणा नहीं करता। मै अपने विजन की शुरुआत एक बिंदु से शुरुआत करता हूं, और उसे अंतिम तस्वीर तक लेजाता हूँ। मेने अपने क्षेत्र में सभी आयु वर्ग और रुचियों के लोगों के लिए कुछ न कुछ किया है। मै समर्पण के साथ कार्य करता हूं।

उन्होंने यह भी कहा कि अनुभव की दृष्टि से मेरे करियर में एक अनोखी यात्रा चल रही है।मैं दूसरों के अनुभवों और ज्ञान से सीखने में विश्वास रखता हूं।एक तरह से, मैं सौभाग्यशाली हूं कि मेरा जमीनी संपर्क मजबूत है।

किसान के परिवार में पले-बढ़े और जमीनी स्तर पर लोगों से जुड़े रहने का सौभाग्य मिलने से मुझे इस बात की जानकारी मिली है कि कैसे सुधारों को लोगों के जीवन में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

हम लोगों के जीवन को आसान बनाने, उनके कार्य करने में आसानी पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिससे भारत की विकास यात्रा ने तेज गति पकड़ी है। हम संसाधनों के इष्टतम उपयोग और परिणाम-उन्मुख निगरानी में विश्वास करते हैं। हम अपने कार्यों के माध्यम से राष्ट्रीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में विश्वास करते हैं। उन्होंने कहा कि भारत को वैश्विक महाशक्ति बनाने का सपना केवल भाजपा ही पूरा कर सकती है।

अंत में जब हमने उसने उनके अत्यधिक उर्जावान होने के बारे में पूछा,तो उन्होंने कहा कि मेरा किसी मिशन के लिए पूरी तरह समर्पित होना ही कभी खत्म न होने वाली ऊर्जा और आशा का स्रोत है। उन्होंने हमे वार्ता समाप्त होने पर बिदाई के समय कहा कि उनका 'विजन' मजबूत राष्ट्र निर्माण है। 21वीं सदी विकास एवं निर्माण की है। और वह किसी भी कार्य को व्यवस्थित रूप देने के साथ उसे पूर्ण करने का लक्ष्य लेकर चलते हैं।

Next Story