undefined

'दही' से स्किन को मिलते हैं ये बड़े फायदे

दही से स्किन को मिलते हैं ये बड़े फायदे
X

हवा में उडी धूल, सूर्य की किरण हमारे चेहरे को डल और बेजान कर देती है। यदि हमें अपने चेहरे को सही औस साफ करना है, तो दही का प्रयोग करना चाहिये। दरअसल, दही में लैक्टिक एसिड त्वचा को हल्का रूप से एक्सफोलिएट करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं की परत को हटाता है। अक्सर स्किन की केयर करने के लिए हम सभी घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करती हैं। घरेलू उपायों को अपनाने का लाभ यह है कि यह किसी भी तरह के केमिकल से मुक्त होते हैं और हमारा चेहरा चमकने लगता है। दही प्रयोग चेहरे पर करने से त्वचा निखर जाती है।

रंग को करें ब्राइटनः एक्सपर्ट के अनुसार प्रदूषण, यूवी किरणें व गंदगी के कारण स्किन डल और बेजान नजर आती है। दही में लैक्टिक एसिड त्वचा को हल्का रूप से एक्सफोलिएट करता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं की परत को हटाता है, जिससे त्वचा चमकने लगती है।

यूवी किरणों से करें प्रोटेक्टः दही यूवी किरणों से भी आपकी स्किन की रक्षा करती है। त्वचा पर दही के नियमित उपयोग से पराबैंगनी किरणों जैसे कि काले धब्बे और असमान त्वचा की टोन के प्रभाव को कम किया जा सकता है।

लड़े एक्ने से: प्रोबायोटिक्स में समृद्ध होने के कारण यह एक्ने से लड़ने में मददगार है। दही में प्रोबायोटिक्स में मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने की क्षमता होती है, इसलिए अगर आप एक क्लीयर स्किन चाहती हैं नियमानुसार दही का प्रयोग करना चाहिये।

स्किन को बनाएं जवांः धीरे धीरे हमारी उम्र बढ़ने लगती है तो ऐसे में स्किन अपनी प्राकृतिक कोलेजन और लोच खो देता है, जिससे रिंकल्स और फाइन लाइन्स के कारण स्किन बूढ़ी नजर आती है। दही में कोलेजन पैदा करने वाला प्रोटीन होता है, जो त्वचा में पैदा करता है।

Next Story