undefined

पोर्स को टाइटन करने में मदद करते हैं .....

पोर्स को टाइटन करने में मदद करते हैं .....
X

मुल्तानी मिट्टी के साथ नींबू के रस का इस्तेमाल करना पोर्स के लिए काफी अच्छा माना जाता है। नींबू के रस में मौजूद एंजाइम छिद्रों को कसने में मदद करते हैं जबकि मुल्तानी मिट्टी अतिरिक्त सीबम को अवशोषित करती है।

अपनी स्किन की केयर करने के लिए हम कई तरीके अपनाती हैं। लेकिन अगर एक सबसे सेफ और बेहतर तरीके की बात करें तो वह है फेस मास्क अप्लाई करना। दरअसल, फेस मास्क आपकी स्किन की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। पिंपल्स से लेकर पोर्स को टाइटन करने के लिए आप होममेड फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ होममेड पोर्स टाइटनिंग फेस मास्क के बारे में बता रहे हैं.

अंडे का मास्कः स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि पोर्स को टाइटन करने में अंडे का इस्तेमाल करना बेहद ही लाभकारी है। एक बाउल में एक एग का व्हाइट लें और उसमें तीन-चार बूंदे नींबू के रस की मिक्स करें। हालांकि अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो ऐसे में नींबू का इस्तेमाल आपकी स्किन में जलन या इरिटेशन पैदा कर सकता है। अब इसे अच्छी तरह फेंटें। अब चेहरे को साफ करें और अपनी स्किन पर अप्लाई करें। जब यह सूख जाए तो आप गुनगुने पानी से इसे धो दें। जब स्किन सूख जाए तो माइश्चराइजर अप्लाई करना ना भूलें।

ओटमील मास्कः स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, जब स्किन पोर्स को क्लीन करने और टाइटन करने की बात आती है तो ओटमील बेहद ही प्रभावी तरीके से काम करता है। यह सीबम को कम करता है और स्किन को साफ करता है। इस मास्क को बनाने के लिए आप एक बाउल में ओटमील और बेसन को बराबर मात्रा में लें। अब थोड़ा सा कच्चा दूध लें और इसकी मदद से एक स्मूद पेस्ट बनाएं। अब स्किन को साफ करें और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। करीबन 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में आप साफ पानी की मदद से इसे साफ करें।

मुल्तानी मिट्टी मास्कः मुल्तानी मिट्टी के साथ नींबू के रस का इस्तेमाल करना पोर्स के लिए काफी अच्छा माना जाता है। नींबू के रस में मौजूद एंजाइम छिद्रों को कसने में मदद करते हैं जबकि मुल्तानी मिट्टी अतिरिक्त सीबम को अवशोषित करती है। ग्रीन टी के साथ इन दोनों का मिश्रण रोम छिद्रों को निखारता है और उन्हें ताजा और साफ रखता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें थोड़ी सी ग्रीन टी मिलाएं और स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे मिक्स करें। इसके बाद आप स्किन को क्लीन करके उस पर यह मास्क लगाएं और इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में, इसे गुनगुने से सामान्य पानी की मदद से धो लें।

Next Story