undefined

सर्दियों में नाश्ते में बनाएं हरे मटर की 'कचैरी'

सर्दियों में नाश्ते में बनाएं हरे मटर की कचैरी
X

सर्दियों में नाश्ते में हरे मटर की कचैरियां बेहद पसंद की जाती है। इन कचैरियों की खासियत यह है कि यह बनाने में जितनी आसान होती हैं, खाने में उतनी ही टेस्टी । सर्दियों के मौसम में हरे मटर की कचैरियों का चटपटा स्वाद बेहद पसंद किया जाता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है खस्ता हरे मटर की कचैड़ी।

हरे मटर की कचैरियां बनाने के लिए सामग्री- कचैरी की स्टफिंग के लिए-500 ग्राम हरी मटर उबली हुई, उबले हुए 2 आलू मध्यम आकार के, 50 ग्राम हरी धनिया की पत्तियां, 10 ग्राम लहुसन की पत्तियां, 5 हरी मिर्च, 1 टेबलस्पून जीरा, 1/2 टीस्पून हींग, नमक स्वादानुसार, 250 ग्राम तेल

कचैरी का आटा गूंधने के लिए-500 ग्राम आटा, 2 टेबलस्पून घी, 1/2 टीस्पून नमक, 1/2 कलौंजी

कचैरी का आटा गूंधने की विधि- कचैरी का आटा गूंधने के लिए सूखे आटे में नमक, कलौंजी और घी डालकर उसे अच्छी तरह से मिला लें। अब आटे को हल्के गुनगुने पानी से मुलायम गूंध लें।

कचैरी की स्टफिंग तैयार करने की विधि- हरे मटर की खस्ता कचैरी तैयार करने के लिए सबसे पहले मटर और आलू को एक साथ मैश कर दें। अब धनिया, लहसुन और मिर्च को मिक्सर में पीसकर उसकी चटनी बना लें। जीरा को भूनकर उसका पाउडर बनाकर उसे भी चटनी के साथ अच्छी तरह से मिला दें। अब एक पैन में दो टेबलस्पून तेल गर्म करके उसमें हींग डालें। तैयार स्टफिंग को पैन में डालकर हल्का सा भून लें। अब इस स्टफिंग को एक प्लेट में निकालकर ठंडा कर लें।

हरे मटर की कचैरियां पकाने का तरीका-हरे मटर की कचैरियां तैयार करने के लिए सबसे पहले आटे से मध्यम आकार की लोइयां बना लें। अब इसमें मटर की स्टफिंग भरकर अच्छी तरह से बंद कर दें, ताकि स्टफिंग बाहर ना निकल सके। अब एक पैन में तेल गर्म करके उसमें कचैरियों को बारी-बारी से तल लें। आपकी मटर की कचैरी बनकर तैयार हैं, इन्हें गर्मागर्म धनिया व पुदीना की चटनी के साथ सर्व करें।

Next Story