undefined

सस्ता हवाई सफर चाहिए, तो लगेज छोड़ो अपने घर

केन्द्र सरकार ने घरेलू हवाई सफर सस्ता करने के लिए अपनी योजना को लागू किया है। इसमें बिना लगेज सफर करने वाले एयर पैसेंजर्स को किराए में छूट मिलेगी, टिकट बुकिंग के वक्त ही बताना होगा कि लगेज है या नहीं।

सस्ता हवाई सफर चाहिए, तो लगेज छोड़ो अपने घर
X

नई दिल्ली। देश में सस्ता हवाई सफर करने के अवसरों की तलाश में रहने वाले लोगों के लिए खुश खबरी है। केन्द्र सरकार ने देश में घेरलू हवाई सफर को सस्ता करने की योजना को लागू किया है, लेकिन सस्ता हवाई सफर पाने की इच्छा को पूरा करने के लिए यात्रियों को एक शर्त का पालन करना होगा। उनको केवल केबिन बैग के साथ सफर करने पर ही सस्ता हवाई सफर करने का सपना पूरा करने की इजाजत होगी।

डायरेक्टोरेट जनरल आफ सिविल एविएशन ने शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी कर इस बात की जानकारी दी। सस्ते हवाई सफर के लिए तय किये गये विकल्प का फायदा लेने के लिए पैसेंजर्स को टिकट बुकिंग के वक्त ही बताना पड़ेगा कि वह केबिन बैग के साथ सफर करेंगे या लगेज भी रहेगा। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि नया नियम कब से लागू होगा और लगेज घर छोड़ने पर यात्री को किराए में कितनी छूट मिलेगी, अभी यह भी साफ नहीं है। उन्होंने कहा है कि जो पैसेंजर बिना सामान या सिर्फ केबिन बैग के साथ यात्रा करेंगे, उन्हें एयरलाइंस सस्ती टिकट का आफर दे सकती हैं। हालांकि, केबिन बैग का वजन तय लिमिट से ज्यादा नहीं होना चाहिए। अभी एक पैसेंजर 7 किलो वजन का केबिन बैग और 15 किलो वजन का चेक-इन बैग ले जा सकता है। एक्स्ट्रा वजन होने पर अलग से चार्ज देने पड़ते हैं। किरायों को लेकर मिले फीडबैक के आधार पर उन्होंने कहा है कि टिकट में शामिल कई सर्विसेज ऐसी होती हैं, जिनकी पैसेंजर्स को जरूरत नहीं होती। ऐसी सर्विसेज और इनके चार्जेज को अलग-अलग करने से बेसिक फेयर सस्ता होने की संभावना है। साथ ही यात्रियों को अपनी सुविधा के हिसाब से सर्विसेज चुनने का विकल्प भी मिलेगा।

ये चार्ज बेस फेयर से अलग होंगे- प्रेफरेंशियल सीटिंग (यात्री की पसंद की सीट) का चार्ज। पानी को छोड़कर मील, स्नैक और ड्रिंक चार्ज। एयरलाइन लाउंज को इस्तेमाल करने का चार्ज। स्पोर्ट्स इक्विपमेंट चार्ज। म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट कैरिज। कीमती बैग के लिए विशेष फीस चेक-इन बैगेज चार्ज। एयरलाइन की बैगेज पालिसी के तहत कोई सामान न होने पर शेड्यूल्ड एयरलाइंस को फ्री बैगेज आफर देना होगा। यात्री अपनी सहूलियत के हिसाब से बेस फेयर के साथ इनमें से कोई भी सुविधा ले सकेंगे।

Next Story