undefined

टाउनहाल कायाकल्प को अंजू अग्रवाल लाई मास्टर प्लान

पालिका सभागार को संवारने के बाद बड़ी योजना लेकर आईं चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल, गेट से फर्श तक सभी कुछ बदलने की तैयारी, पालिका भवन के फर्श और जीनों पर लगेगा कोटा स्टोन, 38 लाख के खर्च पर विचार करेगा बोर्ड, पालिका परिसर के दोनों पार्कों के सौन्दर्यकरण का भी होगा काम, 45 लाख के खर्च को चेयरपर्सन की स्वीकृति।

टाउनहाल कायाकल्प को अंजू अग्रवाल लाई मास्टर प्लान
X

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् में मौजूदा बोर्ड के कार्यकाल का अंतिम वर्ष विकास की गति को कई यादगार पल देने वाला साबित होता नजर आ रहा है। शहर के विकास की फेहरिस्त में कई ऐतिहासिक कार्य कराने वाली चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने अपने कार्यकाल के इन अंतिम दिनों में शहरी विकास की ओढ़नी को और सुनहरा भविष्य देने का प्रयास किया गया है। इसी कड़ी में टाउनहाल का कायाकल्प उनके ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है। उनके द्वारा पालिका के सभागार में 70 साल के अपने इतिहास के बाद सवांरने के साथ ही पूरे टाउनहाल परिसर का कायाकल्प कराने का फैसला किया गया है। इसके लिए पालिका प्रशासन ने चेयरपर्सन के इस स्वप्न को साकार करने के लिए करीब सवा करोड़ से ज्यादा का प्लान तैयार किया है। इसमें पालिका भवन का रेनोवेशन, पार्कों का सौन्दर्यकरण, तीनों गेटों का जीर्णो(ार और पालिका परिसर में स्थापित महापुरुषों की प्रतिमाओं का सौन्दर्यकरण तथा निर्माण कार्य शामिल है। पालिका सभागार सहित टाउनहाल के अन्य सौन्दर्यकरण पर पालिका प्रशासन पहले सही करीब 15 लाख रुपये का खर्च कर चुका है, अब कुछ ही दिनों में टाउनहाल का पूरा परिसर और भवन निखरता नजर आयेगा।

1952 में बना भवन जस का तस, अब बदलेंगे हालात

नगरपालिका परिषद् की 18 जून को प्रस्तावित बोर्ड मीटिंग कई मायनों में शहर विकास का एक नया इतिहास रचने वाली साबित हो रही है। इसमें सबबे बड़े काम के रूप में टाउनहाल का पूरी तरह से कायाकल्प रखा गया। 1952 में यह भवन बना और तभी से जस का तस है। फर्श टूट रहा है और छत गिर रही है। ऐसे में पालिका सभागार को संवारने का जौहर दिखाने वाली चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने अब टाउनहाल परिसर को निखारने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया है। इस प्लान को धरातल पर लाने के लिए पालिका द्वारा करीब सवा करोड़ रुपये का बजट खर्च किया जायेगा। इसके लिए अनेक प्रस्ताव लाये गये हैं, जिन पर बोर्ड मीटिंग में चर्चा होगी और अनुमति के बाद टाउनहाल को नया रंग रूप देने का काम पटरी पर दौड़ता नजर आयेगा।

नगरपालिका परिसर के तीनों प्रवेश द्वार बनेंगे

पालिका मुख्यालय में प्रवेश के लिए तीन मुख्य द्वार हैं। इनमें एक पीस लाइब्रेरी, दूसरा नेता जी सुभाष चन्द्र बोस प्रतिमा के सामने और तीसरा झांसी रानी पार्क की ओर खुला है। हमेशा से ही झांसी रानी पार्क वाला गेट मुख्य द्वार बना है। ये तीनों गेट बदहाल है। यहां पर कई बार इन गेट की मरम्मत कराई गयी। अब इन गेट को भव्य रूप प्रदान करते हुए नवनिर्माण की योजना चेयरपर्सन लेकर आई हैं। इसके लिए बोर्ड एजंेडा में प्रस्ताव तैयार किया गया है। एक गेट के निर्माण के लिए 13 लाख का बजट रखा गया है। तीनों गेट पर 39 लाख रुपये से ज्यादा खर्च करने का प्रस्ताव है।

दोनों पार्कों को भी निखारने की योजना, 44.85 लाख का बजट रखा

टाउनहाल परिसर में स्थित दोनों पार्कों को भी निखारने की योजना है। इनके विकास और सौन्दर्यकरण के लिए पालिका प्रशासन ने 44.85 लाख का बजट रखा है। पार्क नम्बर एक पर 19 लाख 96 हजार 200 रुपये और पार्क नम्बर दो पर 24 लाख 89 हजार 100 रुपये खर्च किये जायेंगे। इतना ही नहीं पालिका में सभागार का सौन्दर्यकरण कराने के उपरांत अब चेयरपर्सन ने पूरे भवन का कायाकल्प करने की तैयारी की है। इसमें भूतल और प्रथम तल के फर्श के साथ ही सभी जीनों पर कोटा स्टोन लगाया जायेगा। इस पर पालिका प्रशासन द्वारा करीब 40 लाख रुपये खर्च करने की योजना है। इसके अलावा पालिका परिसर में स्थित पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौ. चरण सिंह की प्रतिमा स्मारक का सौन्द्रर्यकरण कराने के लिए 5 लाख 54 हजार 100 रुपये और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सुभाष चन्द बोस की प्रतिमा के सौन्दर्यकरण पर 7 लाख 65 हजार 300 रुपये खर्च करने की योजना है। इन पर कुछ कार्य कराया जा चुका है, अब भव्य छतरी लगाने का काम किया जायेगा। इसी प्रकार पालिका परिसर में ही वैश्य शिरोमणि महाराजा अग्रसैन पार्क का निर्माण भी कराया जा रहा है। इस पर 10 लाख 25 हजार 591 रुपये का बजट खर्च करने की योजना है। यहां पर भव्य स्मारक वैश्य समाज को चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल का एक बड़ा तोहफा होगा।

अगले महीनों में कम से कम दो बोर्ड बैठक कराने की योजना

नगरपालिका परिषद् की चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल का कहना है कि हम 18 जून की बोर्ड मीटिंग शहर के विकास की सोच रखने वाले सदस्यों के समर्थन से पास करायेंगे। इसके साथ ही शहर के विकास की रफ्तार तेज होगी और आगामी दिनों में शहर को हर कोना विकास की रोशनी से जगमग होगा। कई बड़ी योजना इस बोर्ड मीटिंग के सहारे हम ला रहे हैं। टाउनहाल के विकास को लेकर उन्होंने कहा कि जिस टाउनहाल ने शहर के विकास के लिए काम किया है, उसका विकास होना भी आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस बोर्ड मीटिंग के बाद भी हमारा प्रयास रहेगा कि अगले महीनों में कम से कम दो बड़ी बोर्ड मीटिंग का आयोजन किया जाये, ताकि शहर के विकास कार्यों के साथ ही अन्य आवश्यकताओं के लिए काम हो सके।

Next Story