undefined

अंजू अग्रवाल का सपना साकार, पालिका हाल हुआ तैयार

मुजफ्फरनगर नगरपालिका परिषद् के जर्जर सभाकक्ष को चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल के ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में निखारा गया है। अब इसे पूरी तरह से मार्डन बनाते हुए यहां पर कई बड़ी सुविधाएं शामिल की गयी है। हाल के तैयार होने पर उसका फर्स्ट लुक वायरल हुआ है।

अंजू अग्रवाल का सपना साकार, पालिका हाल हुआ तैयार
X

मुजफ्फरनगर। नगरपालिका परिषद् के जर्जर सभाकक्ष को चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल के ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में निखारा गया है। अब इसे पूरी तरह से मार्डन बनाते हुए यहां पर कई बड़ी सुविधाएं शामिल की गयी है। हाल के तैयार होने पर उसका फर्स्ट लुक वायरल हुआ है। इस हाल को पूरी तरह से वातानुकूलित बनाने के साथ ही यहां पर आधुनिक साउंड सिस्टम और सुरक्षा की दृष्टि से मंच को सुन्दर बेरिकेडिंग से युक्त किया गया है। इसके साथ ही इस सभाकक्ष मंच के पीछे अध्यक्ष की कुर्सी के ठीक ऊपर भारत के नक्शे के बीच भारत माता का सुन्दर तिरंगा स्वरूप वाला बड़ा आकर्षक चित्र सभी साज सज्जा को और सुन्दर बना रहा है।


नगरपालिका परिषद् के मौजूदा बोर्ड के कार्यकाल को अब चंद महीनों का समय ही शेष रह गया है। ऐसे में चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने विकास के पैमाने पर कई परियोजनाओं के सहारे बेहतर काम कराने के साथ ही शहर के सौन्दर्यकरण को लेकर भी काम किया और उनके कई विकास कार्य आज शहर में सरल एवं सुलभ जनसुविधा की कहानी बयां कर रहे हैं, लेकिन उनका सबसे बड़ा ड्रीम प्रोजेक्ट पालिका के सभाकक्ष का रेनोवेशन माना जा रहा है। 7 दशक पुराने भवन को किसी भी बोर्ड में व्यवस्था परिवर्तन के लिए किसी भी चेयरमैन ने प्राथमिकता में नहीं रखा।


इसके लिए कपिल देव अग्रवाल के कार्यकाल से ही सभासदों के द्वारा मांग की जा रही थी, लेकिन इसके सौन्दर्यकरण के लिए किसी भी बोर्ड में एक कदम भी नहीं उठाया गया। पिछले बोर्ड में चेयरमैन बने पंकज अग्रवाल के कार्यकाल के दौरान भी कमोबेश हर बोर्ड बैठक में सभासदों के द्वारा जर्जर सभाकक्ष का सौन्दर्यकरण और जीर्णोद्धार कराये जाने के लिए आवाज उठायी गयी। जब पंकज अग्रवाल ने पालिका में चेयरमैन कक्ष का सौन्दर्यकरण कार्य प्रारम्भ कराया तो उम्मीद जगी थी कि इसके बाद सभाकक्ष का भी नम्बर आयेगा, लेकिन उनका बोर्ड भी बीत गया।

शहर के लिए कई बड़े प्रोजेक्ट ला रहीं अंजू अग्रवाल

2017 में अंजू अग्रवाल ने पालिका चेयरपर्सन बनकर विकास की नई गाथा लिखने का काम किया। उनके बोर्ड के दौरान भी सभासदों ने जर्जर हो चुके सभाकक्ष का जीर्णोद्धार कराये जाने की मांग की थी। अंजू अग्रवाल ने इसको अपने ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल किया और अपने कार्यकाल के अंतिम दिनों में एक ऐसा तोहफा विकास की सौगात के रूप में देने का काम किया, जिसके लिए वह सदियों तक याद की जाती रहेगी।


अंजू अग्रवाल का इस उपलब्धि पर कहना है कि उन्होंने बिना डरे और बिना रूके शहर के विकास और जनता के हितों को सर्वोपरि मानकर काम किया है। उनका कार्यकाल जल्द पूरा होने जा रहा है, लेकिन वह शहर को कई बड़े प्रोजेक्ट देकर जायेंगी। जनता ने उनको चुना तो उन्होंने भी ईमानदारी के साथ शहर के विकास के लिए दिन रात काम किया और आज भी वह जनता को एक एक पाई का हिसाब देने को तैयार हैं। पालिका सभाकक्ष का जीर्णोद्धार उनकी प्राथमिकता में शामिल रहा। आज खुश हूं कि मैं अपने कार्यकाल में इस प्रोजेक्ट को पूर्ण कर पाई और यह आने वाले बोर्ड के प्रत्येक सदस्य को विकास की तस्वीर पेश करेगा। इसके लिए उन्होंने पालिका के सभी अफसरों, कर्मचारियों और सभासदों के सहयोग की भी सराहना की।

70 साल पुराना है पालिका कार्यालय भवन

मुजफ्फरनगर नगरपालिका परिषद् का मुख्यालय का भवन 70 साल पुराना है। यही कारण है कि इसका सभाकक्ष करीब 20 वर्षों से जीर्ण अवस्था में था। कई बार तो बोर्ड बैठक के दौरान ही छत से कली चूना अचानक सभासदों पर गिर चुके हैं। हालांकि किसी को इसमें कोई चोट नहीं आयी, लेकिन इसको लेकर हमेशा ही भय बना रहता था। अब इस सभाकक्ष को नयापन दिया गया है। इसमें सभाकक्ष के साथ ही बाहर के दरवाजे, फर्श को भी बदला गया है। इस सभाकक्ष का आज फर्स्ट लुक जारी किया गया है। इस बार सभासदों को भी बोर्ड मीटिंग में सभाकक्ष का विकास आकर्षित करते हुए नया अहसास कराने का काम करेगा। इसके लिए यहां पर वातानुलित व्यवस्था, बेहतर साउण्ड सिस्टम, मंचीय व्यवस्था उनको देखने को मिलेगी। फर्श तो नया है, लेकिन फर्नीचर पर दोबारा पैसा खर्च नहीं किया गया है। इसके लिए चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल का कहना है कि फर्नीचर पूरी तरह से सही पाया गया तो पैसे की फिजूलखर्ची नहीं की गयी है।

कपिल देव ने लगवाया था फिक्स फर्नीचर, अंजू लाई बेरिकेडिंग

नगरपालिका परिषद् में सभाकक्ष में बोर्ड मीटिंग के दौरान हंगामा नई बात नहीं है। पूर्व में यहां पर सभासदों के द्वारा कुर्सियां फेंकी जाने और मेज पलट देने की एक परम्परा सभासदा द्वारा बन गयी थी। इसी को रोकने के लिए चेयरमैन कपिल देव अग्रवाल ने अपने कार्यकाल में सभाकक्ष में फिक्स फर्नीचर लगवाने के साथ ही नई कुर्सियों की सौगात दी गयी थी।

अब चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने भी बोर्ड मीटिंग में सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए बेरिकेडिंग व्यवस्था को लागू किया है। दरअसल एक नवम्बर 2021 की मीटिंग के दौरान मंच पर जुटे सभासदों में से एक सभासद की मंच पर बैठे नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अतुल कुमार के साथ हाथापाई हो गयी थी। यह मामला खासा विवादों में रहा और जेल तक की कहानी के रूप में सामने आया था। ऐसी किसी भी संभावना को रोकने के लिए अब मंच को स्टील की मजबूत बेरिकेडिंग से कवर किया गया है, ताकि सभासदों का हाथ किसी भी अधिकारी के गिरेबां तक न पहुंचे और मंच पर चढ़कर हंगामा करने की परम्परा पर भी अंकुश लगे।

सभाकक्ष के सौन्दर्यकरण में 17 लाख का बजट हुआ खर्च


नगरपालिका के सभाकक्ष के विकासा और सौन्दर्यकरण कार्य पर पालिका के द्वारा 17 लाख रुपये का बजट खर्च किया गया है। इसके विकास के लिए 14वें वित्त आयोग के अन्तर्गत जिलाधिकारी की मीटिंग में 10 लाख रुपये के व्ययानुमान को पालिका प्रशासन के द्वारा प्रस्तुत किया गया था, लेकिन बाद में कार्य की आवश्यकता को देखते हुए इसका बजट बढ़ता चला गया। इसके लिए पालिका चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने अतिरिक्त खर्च हुए करीब 7 लाख रुपये के बजट की स्वीकृति राज्य वित्त एवं पालिका बोर्ड फण्ड से प्रदान की। पालिका सभाकक्ष को वातानुकूलित बनाने के लिए हाल में 6 ऐसी लगाये गये हैं। इसके साथ ही आधुनिक तकनीक वाला साउण्ड सिस्टम भी लगा है। भारत माता की तस्वीर सभी को आकर्षिक करेगी। हाल में इसके अलावा कोई दूसरे तस्वीर नहीं लगायी गयी हैं।

चेयरपर्सन ने किया शौचालय निर्माण को स्थलीय निरीक्षण


चेयरपर्सन अंजू अग्रवाल ने बुधवार की शाम शहर के शिव चौक के पास बनाये जा रहे सार्वजनिक शौचालय का स्थलीय निरीक्षण करते हुए अवर अभियंता निर्माण को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर भी ध्यान देने और समय से कार्य पूर्ण कराने पर जोर दिया। इस दौरान अवर अभियंता निर्माण कपिल कुमार, लिपिक अशोक ढींगरा, मनोज बालियान, स्टेनो गोपाल त्यागी, एसके बिट्टू भी उनके साथ मौजूद रहे।

Next Story